आईपीएल फैंस के लिए बुरी खबर, भारत से बाहर इन देशों में हो सकता है टूर्नामेंट का आयोजन

आईपीएल का आयोजन 2019 में 29 मार्च से 19 मई के बीच किया जाएगा और इसी दौरान देश में आम चुनाव हो सकते हैं।

By सुमित राय | Published: September 11, 2018 4:16 PM

Open in App

मुंबई, 11 सितंबर। टी-20 क्रिकेट के सबसे रोमांचक टूर्नामेंट आईपीएल को लेकर और बड़ी खबर आई है। बताया जा रहा अगले साल आईपीएल का आयोजन भारत से बाहर साउथ अफ्रीका या यूएई में हो सकता है। आईपीएल का आयोजन 2019 में 29 मार्च से 19 मई के बीच किया जाएगा और इसी दौरान देश में आम चुनाव हो सकते हैं। अगर आईपीएल और आम चुनाव की तारीखों में टकराव की स्थिति में इसे साउथ अफ्रीका या यूएई शिफ्ट किया जा सकता है।

साउथ अफ्रीका या यूएई का ऐसे होगा चयन

आईपीएल का 12वें एडिशन और आम चुनावों की तारीखों का टकराव के बाद अगर टूर्नामेंट पूरी तरह से शिफ्ट करना पड़ा तो इसका आयोजन साउथ अफ्रीका में किया जाएगा। हालांकि अगर कुछ मैचों को शिफ्ट करना पड़ा तो इसका आयोजन यूएई में किया जा सकता है।

पहले भी देश के बाहर हो चुका है आईपीएल

ऐसा पहली बार नहीं होगा कि आईपीएल का आयोजन देश के बाहर किया जाएगा। साल 2009 में लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल का आयोजन भारत से बाहर साउथ अफ्रीका में हुआ था। वहीं साल 2014 में आईपीएल के कुछ मैच यूएई में कराए गए थे। आम चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन बीसीसीआई कोई खतरा नहीं लेना चाहता, क्योंकि साल 2009 में आखिरी समय में इसे साउथ अफ्रीका ले जाना पड़ा था। इसलिए बोर्ड जरूरत पड़ने पर टूर्नामेंट को इंडिया से बाहर शिफ्ट करने के लिए तैयार रहना चाहता है।

यूएई में आयोजन से होगा ये फायदा

यूएई और भारत के समय में डेढ घंटे का अंतर है। ऐसे में भारतीय समयानुसार मैच कराए जा सकते हैं। भारतीय दर्शकों के लिए मैच को अपने समय पर देखने में आसानी होगी और आयोजकों को इसके लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। हालांकि अगर टूर्नामेंट पूरी तरह से शिफ्ट होता है तो यूएई में आयोजन के लिए ग्राउंड कम हैं। अगर आईपीएल 2019 का आयोजन यूएई में कराया जाता है तो वह तीन शहरों में होगा। इसके लिए शारजाह, दुबई और अबुधाबी को तैयार के ग्राउंड तैयार हैं।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)साउथ अफ़्रीकासंयुक्त अरब अमीरात

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या