IPL Royal Challengers Bangalore 2024: एलएसजी छोड़ इस टीम से जुड़े एंडी, कोहली की टीम को पहली बार बनाएंगे चैंपियन!

IPL Royal Challengers Bangalore 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने शुक्रवार को जिम्बाब्वे के पूर्व अनुभवी क्रिकेटर एंडी फ्लावर को मुख्य कोच बनाया जिससे माइक हेसन और संजय बांगड़ के साथ नाता भी टूट गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 4, 2023 11:11 AM2023-08-04T11:11:57+5:302023-08-04T12:28:53+5:30

IPL Royal Challengers Bangalore 2024 Andy Flower takes over as head coach virat kohli Faf du Plessis captain | IPL Royal Challengers Bangalore 2024: एलएसजी छोड़ इस टीम से जुड़े एंडी, कोहली की टीम को पहली बार बनाएंगे चैंपियन!

file photo

googleNewsNext
Highlightsएंडी फ्लावर ऑस्ट्रेलिया के साथ सलाहकार के तौर पर टीम में शामिल किया गया था।एंडी फ्लावर ने माइक हेसन और संजय बांगड़ से पदभार संभाला है।दुनिया भर की आईपीएल और टी20 टीमों को कोचिंग देने और अपनी टीमों को खिताब दिलाने का अनुभव है।

PL Royal Challengers Bangalore 2024: जिम्बाब्वे के दिग्गज खिलाड़ी और इंडियन प्रीमियर लीग में लखनऊ सुपर जायंट्स के मुख्य कोच रहे एंडी फ्लावर को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। फ्रेंचाइजी आईपीएल 2023 के निराशाजनक प्रदर्शन को पीछे छोड़कर आगे बढ़ना चाहती है।

चार सीजन में पहली बार प्लेऑफ़ में जगह बनाने में असफल रही। आरसीबी कप्तान फाफ डु प्लेसिस के साथ फिर से जुड़ेंगे। उन्होंने सीपीएल में सेंट लूसिया किंग्स के साथ काम किया था। हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व कोच एंडी फ्लावर ऑस्ट्रेलिया के साथ सलाहकार के तौर पर टीम में शामिल किया गया था।

फ्लावर ने माइक हेसन और संजय बांगड़ से पदभार संभाला है, जो पिछले सीजन तक क्रमशः फ्रेंचाइजी के क्रिकेट निदेशक और मुख्य कोच थे। हेसन और बांगड़ के अनुबंध का नवीनीकरण नहीं किया गया था। फ्लॉवर ने आरसीबी के एक बयान में कहा कि मैं माइक हेसन और संजय बांगड़ के काम को पहचानता हूं, जिनका मैं सम्मान करता हूं।

मैं विशेष रूप से फाफ के साथ फिर से जुड़ने के लिए उत्साहित हूं। हमने अतीत में एक साथ बहुत अच्छा काम किया है, मैं अपनी साझेदारी और रिश्ते को कुछ बड़ा और बेहतर बनाने के लिए उत्सुक हूं। एंडी का दुनिया भर की आईपीएल और टी20 टीमों को कोचिंग देने और अपनी टीमों को खिताब दिलाने का अनुभव है।

पिछले आईपीएल सीज़न के अंत तक फ्लावर लखनऊ सुपर जाइंट्स के मुख्य कोच थे और माना जाता है कि बाद में वे इसी तरह की भूमिका के लिए राजस्थान रॉयल्स के साथ बातचीत कर रहे थे। फ्लावर के नेतृत्व में सुपर जाइंट्स ने आईपीएल में अपने पहले दो वर्षों में लगातार प्लेऑफ़ में जगह बनाई।

जुलाई में उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच जस्टिन लैंगर ने ले ली। एलएसजी के साथ अपने कार्यकाल से पहले फ्लावर आईपीएल में पंजाब किंग्स के साथ जुड़े थे। 2010 में इंग्लैंड के टी20 विश्व कप विजेता कोच, जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ने पीएसएल (मुल्तान सुल्तांस), आईएलटी20 (गल्फ जाइंट्स) और मेन्स हंड्रेड (ट्रेंट रॉकेट्स) में टीमों को खिताब दिलाने के लिए भी कोचिंग दी है।

फ्लावर के नेतृत्व में सेंट लूसिया किंग्स दो बार सीपीएल फाइनल में पहुंची। एबी डिविलियर्स भी जुड़ सकते हैं। आईपीएल 2023 के बाद उनके दो साल के अनुबंध की समाप्ति के बाद फ्लावर का लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ जुड़ाव इस साल की शुरुआत में संपन्न हुआ।

आरसीबी के क्रिकेट परिचालन निदेशक हेसन और मुख्य कोच बांगड़ का अनुबंध सितंबर तक था लेकिन फ्रेंचाइजी ने उसका नवीनीकरण नहीं करने का फैसला किया। आरसीबी के उपाध्यक्ष और प्रमुख राजेश मेनन ने लंदन में फ्लावर से मुलाकात की जिसके बाद उनके नाम का ऐलान किया गया।

पिछले दो सत्र में आईपीएल की लखनऊ सुपर जाइंट्स के कोच रहे फ्लावर ने कहा ,‘‘ मुझे आरसीबी से जुड़ने का फख्र है । माइक हेसन और संजय बांगड़ ने काफी मेहनत की है और अब मैं आरसीबी को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने की कोशिश करूंगा।’ फ्लावर 12 साल तक इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ भी रहे। वह 2007 में पीटर मूर्स के साथ सहायक कोच बने थे और दो साल बाद मुख्य कोच बने।

उनके मुख्य कोच रहते इंग्लैंड की टेस्ट टीम नंबर एक बनी, टी20 विश्व कप 2010 जीता और 2010-11 में आस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज जीती। फ्लावर आईपीएल में लखनऊ से पहले पंजाब किंग्स के साथ भी रह चुके हैं। उन्होंने कहा ,‘‘ मैं फाफ डु प्लेसी के साथ फिर काम करके खुश हूं। हम पहले भी साथ काम कर चुके हैं और अब इस साझेदारी को बड़ा बनायेंगे।’

Open in app