IPL: खिलाड़ियों के रिटेंशन नियम को लेकर असमंजस में BCCI, 3+1 नियम बरकरार रखने के पक्ष में

मेगा नीलामी से पहले बोर्ड इस नियम को लेकर मंथन कर रहा है। आईपीएल इतिहास में बहुत कम खिलाड़ी, जैसे कि विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा ही ऐसे हैं जो केवल एक ही टीम के लिए खेले हैं।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 31, 2024 03:27 PM2024-05-31T15:27:11+5:302024-05-31T15:28:59+5:30

IPL BCCI in confusion regarding players retention rule in favor of retaining 3+1 rule | IPL: खिलाड़ियों के रिटेंशन नियम को लेकर असमंजस में BCCI, 3+1 नियम बरकरार रखने के पक्ष में

जय शाह और रोजर बिन्नी (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल के 18वें सीजन यानी कि आईपीएल-2025 के लिए इस साल मेगा ऑक्शन होना हैखिलाड़ियों के रिटेंशन नियम को लेकर असमंजस में BCCIनियम के मुताबिक एक टीम ज्यादा से ज्यादा 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है

Indian Premier League (IPL): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 18वें सीजन यानी कि आईपीएल-2025 के लिए इस साल मेगा ऑक्शन होना है।  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अभी तक ये तय नहीं किया है कि खिलाड़ियों के रिटेंशन नियम को बदला जाए या बरकरार रखा जाए। 2025 संस्करण से पहले एक मेगा नीलामी होगी। फिलहाल 
नीलामी के लिए रिटेन के नियम के मुताबिक एक टीम ज्यादा से ज्यादा 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। एक खिलाड़ी को राइट टु मैच (RTM) कार्ड के साथ अपने साथ जोड़ा जा सकता था। ऐसे में टीमों को चार खिलाड़ियों को रिटेन का मौका मिलता है। किसी भी टीम को अधिकतम 2 विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत है।

कुछ आईपीएल फ्रेचाइजी चाहती हैं कि ये सीमा बढ़ा कर 8 खिलाड़ी तक किया जाए। लेकिन ऐसा सारी  फ्रेंचाइजी के साथ नहीं है। मौजूदा तीन रिटेंशन और एक राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड व्यवस्था के बहुत सारे समर्थक हैं। आईपीएल से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि नीलामी आईपीएल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की संख्या बढ़ाने से लीग का मजा समाप्त हो जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि अगर 6 से 8 खिलाड़ी रिटेन करने की अनुमति दे दी जाए तो  नीलामी एक बेकार प्रक्रिया बन जाएगी। नीलामी ने आईपीएल के रोमांच को बढ़ाया है। इसे कम महत्व देने से लीग को अच्छी स्थिति में रखने में मदद नहीं मिलेगी। 

मेगा नीलामी से पहले बोर्ड इस नियम को लेकर मंथन कर रहा है। आईपीएल इतिहास में बहुत कम खिलाड़ी, जैसे कि विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा ही ऐसे हैं जो केवल एक ही टीम के लिए खेले हैं। अधिकारी आईपीएल की तुलना इंग्लिश फुटबॉल क्लब से नहीं करना चाहते। 

कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद जैसी फ्रेंचाइजिस अपने खिलाड़ियों की ट्रेनिंग पर काफी पैसा खर्च करती हैं। ऐसे में वह ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती हैं। इस मामले पर बीसीसीआई जल्द ही निर्णय ले सकता है। 

Open in app