IPL 2023: खिलाड़ियों की नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में, 15 नवंबर तक रिटेन खिलाड़ियों की सूची सौंपेंगे 10 फ्रेंचाइजी, 95 करोड़ रुपये करेंगे खर्च!

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में होगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 09, 2022 6:33 PM

Open in App
ठळक मुद्देतुर्की का शहर इस्तांबुल, बेंगलुरु, नई दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद भी शामिल थे।पिछली नीलामी के उलट आगामी सत्र के लिए खिलाड़ियों की कम संख्या में नीलामी होगी।रकम को 90 से बढ़ाकर 95 करोड़ रुपये किए जाने की संभावना है।

IPL 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी को प्रस्तावित 16 दिसंबर की तारीख को स्थगित करने पर विचार कर रहा है और आयोजन स्थल को कोच्चि में स्थानांतरित कर सकता है। आगामी सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में होगी।

बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी से कहा था कि नीलामी के विवरण पर एक सलाह इस महीने की शुरुआत में भेजी जाएगी और ऐसा माना जाता है कि बुधवार को फ्रेंचाइजी को आयोजन स्थल और स्थगित तारीख के बारे में सूचित किया गया था। कई फ्रेंचाइजी के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है।

इस नीलामी की मेजबानी की दौड़ में तुर्की का शहर इस्तांबुल, बेंगलुरु, नई दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद भी शामिल थे लेकिन बीसीसीआई ने केरल के तटीय शहर को चुना। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ लॉजिस्टिक जरूरतों और तारीखों को देखते हुए कोच्चि सबसे उपयुक्त विकल्प है।’’

पिछली नीलामी के उलट आगामी सत्र के लिए खिलाड़ियों की कम संख्या में नीलामी होगी। आईपीएल की 10 फ्रेंचाइजी टीमों को पहले ही 15 नवंबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची सौंपने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही 2023 सत्र के लिए खिलाड़ियों पर खर्च करने वाली रकम को 90 से बढ़ाकर 95 करोड़ रुपये किए जाने की संभावना है।

 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) विश्व की दूसरी सबसे मूल्यवान खेल लीग बन गई है। आईपीएल में ढाई महीने में 10 टीम के बीच 94 मैचों का आयोजन करने की योजना है। बीसीसीआई ने आईपीएल में दो नई टीमें जोड़कर 12000 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की थी। टीमों की संख्या 10 ही रहेगी। पहले दो सत्र में 74 मैच और फिर 84 मैच का आयोजन करने पर विचार कर रहे हैं और अगर चीजें अनुकूल रही तो पांचवें साल में 94 मैच आयोजित किए जा सकते हैं।

टॅग्स :आईपीएल 2023आईपीएल ऑक्शनIPLचेन्नई सुपर किंग्समुंबई इंडियंसदिल्ली कैपिटल्सपंजाब किंग्सकोलकाता नाइट राइडर्सगुजरात टाइटन्सलखनऊ सुपरजायंट्ससनराइजर्स हैदराबादरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरराजस्थान रॉयल्स
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या