IPL 2020- देखिए रिटेन और रिलीज हुए खिलाड़ी की सूची, 19 दिसंबर को नीलामी, युवराज भी बिकते नजर आएंगे

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट अगले साल के इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स की ओर से खेलेंगे जबकि घरेलू स्तर पर उम्दा प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज अंकित राजपूत राजस्थान रायल्स का हिस्सा होंगे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 15, 2019 8:28 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईपीएल के बयान के अनुसार दिल्ली कैपिटल्स ने ‘ट्रेडिंग विंडो’ के दौरान बोल्ट को मुंबई इंडियन्स को सौंपने का फैसला किया।बोल्ट ने 2014 में आईपीएल पदार्पण किया। वह 2018 और 2019 सत्र में दिल्ली की ओर से खेले।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सत्र के लिए होने वाली नीलामी से पहले सभी टीमों ने ट्रेड प्रक्रिया पूरी कर ली है। नीलामी से पहले ही कई खिलाड़ियों की टीम बदल गई है। 

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट अगले साल के इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स की ओर से खेलेंगे जबकि घरेलू स्तर पर उम्दा प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज अंकित राजपूत राजस्थान रायल्स का हिस्सा होंगे।

आईपीएल के बयान के अनुसार दिल्ली कैपिटल्स ने ‘ट्रेडिंग विंडो’ के दौरान बोल्ट को मुंबई इंडियन्स को सौंपने का फैसला किया जबकि किंग्स इलेवन पंजाब ने राजपूत को राजस्थान रायल्स को दिया। बोल्ट ने 2014 में आईपीएल पदार्पण किया। वह 2018 और 2019 सत्र में दिल्ली की ओर से खेले।

उन्होंने 33 मैचों में 38 आईपीएल विकेट चटकाए हैं। दायें हाथ के तेज गेंदबाज राजपूत 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब से जुड़े थे। उन्होंने 23 आईपीएल मैचों में 22 विकेट चटकाए हैं। राजपूत ने 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ लीग चरण में शानदार प्रदर्शन करते हुए 14 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे। वह आईपीएल में किसी मैच में पांच विकेट हासिल करने वाले ऐसे एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने कभी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। 

आईपीएल टीमों से रिलीज किये गये खिलाड़ियों की सूची

इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी द्वारा 2020 सत्र के लिए अगले महीने होने वाली नीलामी से पहले रिलीज किये गये खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है।

चेन्नई सुपर किंग्स: चैतन्य बिश्नोई, डेविड विली, ध्रुव शोरे, मोहित शर्मा, सैम बिलिंग्स, स्कॉट कुगलेइजन।

दिल्ली कैपिटल्स: अंकुश बैंस, बंडारू अयप्पा, क्रिस मौरिस, कोलिन इनग्राम, कोलिन मुनरो, हनुमा विहारी, जलज सक्सेना, मनजोत कालरा, नाथू सिंह।

किंग्स इलेवन पंजाब: अग्निवेश अयाची, एंड्रयू टाय, डेविड मिलर, मोइसेस हेनरिक्स, प्रभसिमरन सिंह, सैम कुरेन, वरुण चक्रवर्ती।

कोलकाता नाइट राइडर्स: एनरिक नार्जे, कार्लोस ब्रैथवेट, क्रिस लिन, जो डेनली, केसी करियप्पा, मैट केली, निखिल नाइक, पीयूष चावला, पृथ्वी राज यारा, रॉबिन उथप्पा, श्रीकांत मुंधे।

मुंबई इंडियंस: एडम मिल्ने, अल्जारी जोसफ, बरिंदर शरण, बेन कटिंग, बेयूरन हेंड्रिक्स, एविन लुईस, जेसन बेहरेनडोर्फ, पंकज जसवाल, रसिख डार, युवराज सिंह।

राजस्थान रायल्स: आर्यमान बिड़ला, एशटन टर्नर, ईश सोढ़ी, जयदेव उनादकट, लियाम लिविंगस्टोन, ओशाने थामस, प्रशांत चोपड़ा, राहुल त्रिपाठी, शुभम रंजने, स्टुअर्ट बिन्नी, सुधेसन मिधुन।

रायल चैलेंजर्स बैंगलोर: अक्षदीप नाथ, कोलिन डि ग्रैंडहोमे, डेल स्टेन, हेनरिक क्लासन, हिम्मत सिंह, कुलवंत खेजरोलिया, मार्कस स्टोइनिस, मिलिंद कुमार, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रयास रे बर्मन, शिमरोन हेटमेयर, टिम साउदी।

सनराइजर्स हैदराबाद: दीपक हुड्डा, मार्टिन गुप्टिल, रिकी भुई, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान। 

आईपीएल टीमों ने कुल 127 खिलाड़ियों को बरकरार रखा

अगले महीने होने वाली आईपीएल की नीलामी से पहले क्रिस लिन, डेविड मिलर, जयदेव उनादकट और क्रिस मौरिस उन 71 खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें उनकी संबंधित फ्रेंचाइजी ने रिलीज किया है। खिलाड़ियों को रिलीज करने, ट्रेडिंग और बरकरार रखने के लिये शुक्रवार अंतिम दिन था।

कुल 127 खिलाड़ियों को टीमों ने अपने पास रखा है जिसमें 35 विदेशी क्रिकेटर भी शामिल हैं। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम 19 दिसंबर को होने वाली नीलामी में 42.70 करोड़ रूपये की राशि के साथ होगी जो सभी आठ टीमों में सबसे ज्यादा है।

बीसीसीआई बयान के अनुसार, ‘‘किंग्स इलेवन पंजाब के पास नीलामी के लिये सबसे ज्यादा ‘सैलरी कैप’ उपलब्ध है जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के पास सबसे ज्यादा खिलाड़ियों की जगह (12) उपलब्ध है (जिसमें छह विदेशी खिलाड़ियों की जगह शामिल है)। आज की अंतिम समयसीमा के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स के पास सबसे बड़ी टीम (20 खिलाड़ी) है। ’’

इसके अनुसार, ‘‘आठ फ्रेंचाइजी में से रॉयल चैलेंजर बेंगलूर (12) ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिलीज किया है जबकि सनराइजर्स हैदराबाद (5) ने अपनी टीम में से सबसे कम खिलाड़ियों को निकाला है। ’’ राजस्थान रायल्स ने 11 खिलाड़ियों को रिलीज किया है और घोषणा की कि आस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ टीम की अगुआई करना जारी रखेंगे।

आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में

इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सत्र के लिये खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होगी। आईपीएल की संचालन परिषद ने मंगलवार को यहां एक बैठक में यह फैसला लिया। हर साल अप्रैल मई में होने वाले आईपीएल के लिये खिलाड़ियों की नीलामी पहली बार कोलकाता में हो रही है।

यह शहर शाहरूख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स का घरेलू मैदान है। आईपीएल संचालन परिषद के एक सदस्य ने बैठक के बाद कहा,‘‘आईपीएल की नीलामी कोलकाता में 19 दिसंबर को होगी। पहले यह बेंगलुरु में होती थी।’’ हर फ्रेंचाइजी को 2019 सत्र में 82 करोड़ रुपये आवंटित किये गए थे जो 2020 सत्र में बढ़कर प्रति टीम 85 करोड़ रुपये हो गए हैं। इसके अतिरिक्त तीन करोड़ रुपये अतिरिक्त हर टीम के पास होंगे।

दिल्ली कैपिटल्स के पास 7 . 7 करोड़

 राजस्थान रायल्स के पास 7 . 15 करोड़

केकेआर के पास 6 . 05 करोड़ रुपये का बैलेंस है।

आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले टीमों के पास शेष राशि

चेन्नई सुपर किंग्स : 3 . 2 करोड़ रुपये

दिल्ली कैपिटल्स : 7 . 7 करोड़ रुपये

किंग्स इलेवन पंजाब : 3 . 7 करोड़ रुपये

कोलकाता नाइट राइडर्स : 6 . 05 करोड़ रुपये

मुंबई इंडियंस : 3 . 55 करोड़ रुपये

राजस्थान रायल्स : 7 . 15 करोड़ रुपये

रायल चैलेंजर्स बेंगलोर : 1 . 80 करोड़ रुपये

सनराइजर्स हैदराबाद : 5 . 30 करोड़ रुपये

टॅग्स :आईपीएल ऑक्शनआईपीएल 2019आईपीएल 2018यूसुफ पठानयुवराज सिंहकोलकाताक्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या