IPL 2020: मैचों के समय में हो सकता है बदलाव, एक दिन में दो मैचों के भी खिलाफ स्टार, जानिए वजह

IPL 2020: आईपीएल 2020 के मैचों के समय में बदलाव हो सकता है और साथ ही वीकेंड पर दो मैच की प्रथा भी खत्म हो सकती है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 4, 2020 04:11 PM2020-01-04T16:11:34+5:302020-01-04T16:13:35+5:30

IPL 2020: Timing might be changed, Star is against Double Header, Know why | IPL 2020: मैचों के समय में हो सकता है बदलाव, एक दिन में दो मैचों के भी खिलाफ स्टार, जानिए वजह

आईपीए 2020 के मैचों के समय में बदलाव हो सकता है

googleNewsNext
Highlightsस्टार का कहना है कि आईपीएल मैचों के 4 बजे से शुरू होने से उसकी टीआरपी हुई प्रभावित स्टार की मांग है कि वीकेंड पर डबल हेडर मुकाबले भी न खेले जाएं

आईपीएल 2020 के मैचों और कार्यक्रम में बड़ा बदलाव हो सकता है। ऐसा इसके आधिकारिक ब्रॉडकास्टर द्वारा अपनी टीआरपी को ध्यान में रखते हुए आईपीएल गवर्निंग काउंसिल से मांग की है कि इस सीजन में डबल हेडर न आयोजित किए जाएं और साथ ही उसने मैचों के समय में बदलाव करते हुए उन्हें कम से कम आधे घंटे पहले शुरू करने को भी कहा है। 

आईएएनस की रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल के आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स चाहता है कि इस बार डबल हेडर (एक दिन में दो मैच न हों) न हों और मैच रात 8 के बजाय या तो शाम 7 या कम से कम आधे घंटे पहले 7.30 से शुरू हों। 

स्टार का कहना है कि शाम 4 बजे से मैचों की शुरुआत से उसकी टीआरपी प्रभावित हुई है। 

आईपीएल मैचों के समय और फॉर्मेट में बदलाव चाहता है स्टार

आईपीएल में अब तक सोमवार से शुक्रवार तक हर दिन एक मैच खेला जाता है, जो रात 8 बजे से शुरू होता है। तो वहीं शनिवार और रविवार को दो मैच खेले जाते हैं, जिनमें से एक शाम 4 और दूसरा रात 8 बजे से शुरू होता है।

डबल हेडर मैच हटाने से आईपीएल की अवधि बढ़ जाएगी और साथ ही टीमें कुछ विदेशी खिलाड़ियों के इंटरनेशनल मैचों में व्यस्त होने से उनकी सेवाओं से भी वंचित हो जाएंगी। 

इससे बीसीसीआई को टूर्नामेंट के पारंपरिक महीने अप्रैल के बजाय इसकी शुरुआत 29 मार्च से करनी पड़ सकती है ताकि इसे मई अंत तक खत्म किया जा सके।  

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज 29 मार्च को खत्म होगी जबकि इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज 31 मार्च तक होगी। इससे इन टीमों के खिलाड़ी इस टी20 लीग से आईपीएल के शुरुआती मैच के बाद जुड़ पाएंगे। 

फ्रेंचाइजी स्टार के प्रस्ताव से नाखुश, बताईं वजहें

हालांकि फ्रेंचाइजी स्टार के मैचों के समय में बदलाव से बहुत खुश नहीं हैं और उनका कहना है कि डबल हेडल हटने से कई मैचों के लिए स्टार इंटरनेशनल खिलाड़ियों की सेवाओं से वंचित होना पड़ सकता है। 

वहीं मैचों के समय में बदलाव को लेकर भी एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने कहा, 'अगर आप मेट्रो में रहते हैं, तो आपको दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु जैसे शहरों के ट्रैफिक का हाल पता है। क्या आपको लगता है कि लोग शाम को 6 बजे ऑफिस से निकल जाएंगे। इसके बाद फिर अपने परिवार के साथ मैच शुरू होने तक स्टेडियम आ जाएंगे। ये एक पक्ष है, जिसके बारे में मैचों के समय में बदलाव से पहले विचार किए जाने की जरूरत है।'

रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई एक दिन में दो मैचों को हटाए जाने की स्टार की मांग पर सहमत हो गया है। लेकिन फ्रेंचाइजी समय के मैचों में बदलाव के खिलाफ हैं, क्योंकि उनका कहना है कि इससे सोमवार से शुक्रवार के दौरान लोगों को स्टेडियम लाना मुश्किल होगा 

Open in app