IPL 2020, CSK vs SRH: महेंद्र सिंह धोनी ने रच दिया इतिहास, आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने

दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: October 02, 2020 7:27 PM

Open in App
ठळक मुद्देचेन्नई-हैदराबाद के बीच आईपीएल 2020 का 14वां मैच।मुकाबले में उतरते ही महेंद्र सिंह धोनी ने रचा इतिहास।धोनी बने सर्वाधिक आईपीएल मैच खेलने वाले क्रिकेटर।

महेंद्र सिंह धोनी ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल 2020 के 14वें मैच में उतरते ही इतिहास रच दिया है। धोनी अब आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक मैच खेलने वाले क्रिकेट बन गए हैं।

महेंद्र सिंह धोनी ने सुरेश रैना को छोड़ा पीछे

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक आईपीएल करियर में कुल 194 मैच खेले हैं, जबकि सुरेश रैना (193 मैच) इस मामले में दूसरे पायदान पर हैं। रैना इस सीजन निजी कारणों से आईपीएल में नहीं खेल रहे हैं।

आईपीएल में सर्वाधिक मैच खेलने वाले क्रिकेटर

194 महेंद्र सिंह धोनी193 सुरेश रैना192 रोहित शर्मा185 दिनेश कार्तिक

महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई के लिए 11वां सीजन खेल रहे हैं।

आईपीएल में नहीं किया एक भी मैच मिस

आईपीएल की शुरुआत से सभी मैच खेलने वाले महेंद्र धोनी का चेन्नई के साथ यह 11वां सत्र है। दो सीजन में वह राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए खेले थे, जब 2013 के स्पॉट फिक्सिंग मामले में चेन्नई को दो साल का प्रतिबंध झेलना पड़ा था। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शुक्रवार को धोनी का चेन्नई के लिये 194वां मैच है। उन्होंने 2016 और 2017 में पुणे के लिए 30 मैच खेले थे।

एक टीम के लिए सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड कोहली के नाम

धोनी की कप्तानी में चेन्नई में तीन बार आईपीएल जीता जबकि रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस को चार बार खिताब दिला चुके हैं। चेन्नई की टीम आठ बार फाइनल में पहुंची है। धोनी खुद नौ फाइनल खेले हैं, चूंकि 2017 में पुणे टीम मुंबई के खिलाफ फाइनल खेली थी। एक ही टीम के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम है, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अब तक कुल 180 मैच खेले हैं। 

विराट कोहली के नाम एक टीम के लिए सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड है।

जानिए आज के मैच में टीमों ने किए क्या-क्या बदलाव

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। सनराइजर्स ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं चेन्नई ने मुरली विजय, ऋतुराज गायकवाड़ और जोश हेजलवुड की जगह शार्दुल ठाकुर, ड्वेन ब्रावो और अंबाती रायुडू को उतारा है।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)चेन्नई सुपर किंग्ससनराइजर्स हैदराबादडेविड वॉर्नरएमएस धोनी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या