IPL 2018: तय हुए आईपीएल प्लेऑफ की चारों टीमों के नाम, जानिए कब होंगे कौन से मैच

IPL playoffs: हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और राजस्थान की टीमें प्लेऑफ में पहुंच गई हैं, मुंबई, पंजाब, बैंगलोर, दिल्ली हुए बाहर

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 21, 2018 9:57 AM

Open in App

नई दिल्ली, 21 मई: आईपीएल 2018 के प्लेऑफ की चारों टीमों के नाम तय हो गए हैं। रविवार को लीग चरण के आखिरी दिन मुंबई और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमों हार के साथ ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई हैं और राजस्थान रॉयल्स की टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी और आखिरी टीम बनी। हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता की टीमें प्लेऑफ में क्वॉलिफाई कर चुकी थीं। इस तरह प्लेऑफ में पहुंचने वाली चार टीमें हैं सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स।

प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों की पॉइंट्स टेबल में स्थिति

सनराइजर्स हैदराबाद की 18 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप रही। चेन्नई के भी 18 अंक रहे लेकिन वह नेट रन रेट में हैदराबाद से पिछड़कर दूसरे नंबर पर रही। कोलकाता की टीम 16 अंकों के साथ तीसरे और राजस्थान की टीम 14 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रही।  हैदराबाद का नेट रन रेट +0.284, चेन्नई का +0.253, कोलकाता का -0.070 और राजस्थान का -0.250 रहा। 

वहीं प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली टीमों में मुंबई 12 अंकों के साथ पांचवें, बैंगलोर 12 अंकों के साथ छठे, पंजाब 12 अंकों के साथ सातवें और दिल्ली 10 अंकों के साथ आठवें स्थान पर रही। (पढ़ें: IPL 2018: धोनी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, टी20 क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर बने)

प्लेऑफ में कब होगा कौन सा मैच

प्लेऑफ में पहले क्वॉलिफायर में टेबल टॉपर्स टीमें हैदराबाद और चेन्नई की भिड़ंत होगी। ये दोनों टीमें 22 मई को क्वॉलिफायर 1 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भिड़ेंगी। इस मैच में जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी जबकि हारने वाली टीम एलिमिनेटर की विजेता से दूसरे क्वॉलिफायर में खेलेगी।

वहीं 23 मई को एलिमिनेटर में कोलकाता नाइटराइडर्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से कोलकाता के ईडन गार्डंस में होगा। इस मैच की विजेता टीम दूसरे क्वॉलिफायर में पहले क्वॉलिफायर में हारने वाली टीम से खेलेगी।  (पढ़ें: IPL: ऋषभ पंत ने 684 रनों के साथ खत्म किया आईपीएल-11 का सफर, बना डाले दो बड़े रिकॉर्ड)

दूसरा क्वॉलिफायर 25 मई को कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जाएगा। इसमें पहले क्वॉलिफायर में हारने वाली टीम का मुकाबला एलिमिनेटर की विजेता टीम से होगा। क्वॉलिफायर और फाइनल मुकाबले रात 8 बजे के बजाय शाम 7 बजे से शुरू होंगे।

प्लेऑफ और फाइनल का कार्यक्रम:

पहला क्वॉलिफायर, 22 मई: सनराइजर्स हैदराबाद vs चेन्नई सुपरकिंग्स,

स्थान: वानखेड़ मुंबई, समय: शाम 7 बजे से

एलिमिनेटर, 23 मई: कोलकाता नाइटराइडर्स vs राजस्थान रॉयल्स 

स्थान: ईडन गार्डंस, कोलकाता, समय: शाम 7 बजे से

दूसरा क्वॉलिफायर, 25 मई: क्वॉलिफायर 1 में हारने वाली टीम vs एलिमिनेटर की विजेता टीम

स्थान: ईडन गार्डंस, कोलकाता, समय: शाम 7 बजे से। 

फाइनल, 27 मई: क्वॉलिफायर 1 की विजेता vs क्वॉलिफायर 2 की विजेता

स्थान: वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई, समय: शाम 7 बजे से।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)सनराइज़र्स हैदराबादचेन्नई सुपर किंग्सकोलकाता नाईट राइडर्सराजस्थान रॉयल्स

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या