IPL 2018: किन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है कौन सी टीम, जानिए पूरी लिस्ट

आईपीएल 2018 की नीलामी से पहले 4 जनवरी को खिलाड़ियों की रिटेंशन लिस्ट जारी होगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 4, 2018 11:36 AM2018-01-04T11:36:13+5:302018-01-04T13:07:37+5:30

IPL 2018: Player Retention, list of all players who could be retained | IPL 2018: किन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है कौन सी टीम, जानिए पूरी लिस्ट

आईपीए के खिलाड़ियों का रिटेंशन

googleNewsNext

इस साल की आईपीएल नीलामी 27-28 जनवरी को बेंगलुरु में होगी। लेकिन उससे पहले टीमों के पास अपने स्टार खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका होगा। रिटेंशन कार्यक्रम 4 जनवरी को आयोजित होगा। आईपीएल इतिहास में पहली बार खिलाड़ियों के रिटेंशन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। पहली बार आईपीएल का प्रसारण अधिकार खरीदने वाला स्टार स्पोर्ट्स इस इवेंट को भी बड़ा बनाने की पूरी तैयारी कर चुका है। 

2018 के सीजन के लिए टीमें किन खिलाड़ियो को रिटेन कर सकती हैं। इसकी चर्चा काफी तेज है और कई ऐसे नाम है जिनका रिटेन होना लगभग तय है। जैसे दो साल बाद वापसी करने वाली चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम का एमएस धोनी और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का विराट कोहली को रिटेन करना लगभग तय है। रिटेंशन के तहत कोई भी टीम अधिकतम तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं और दो खिलाड़ियों को नीलामी के दौरान राइट टू मैच कार्ड के जरिए खरीद सकती है। आइए जानें उन खिलाड़ियों की लिस्ट जिन्हें टीमें कर सकती हैं रिटेन:

1. चेन्नई सुपरकिंग्स: स्पॉट फिक्सिंग की वजह से दो साल के बैन के बाद वापसी करने वाली चेन्नई ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने धोनी को वापस लेने की आधिकारिक घोषणा की है। माना जा रहा है कि धोनी के अलावा चेन्नई की टीम रैना और रवींद्र जडेजा को भी रिटेन कर सकती है। इसके बाद नीलामी के दौरान राइट टू मैच कार्ड के जरिए चेन्नई रविचंद्रन अश्विन, ड्वेन ब्रावो और ब्रैंडन मैकलम पर दांव लगा सकती है।

2. राजस्थान रॉयल्स: चेन्नई की ही तरह राजस्थान रॉयल्स की टीम भी दो साल वापस लौटी है। राजस्थान स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे को रिटेन कर सकती है। इसके बाद वह राइट टू मैच कार्ड के जरिए जेम्स फॉकनर और धवल कुलकर्णी पर दांव लगा सकती है।

3. मुंबई इंडियस: पिछली विजेता मुंबई इंडियंस का कप्तान रोहित शर्मा और ऑलराउंडर पंड्या भाइयों हार्दिक और क्रुनाल को रिटेन करना तय है। इसके अलावा मुंबई की टीम राइट टू मैच कार्ड के जरिए बुमराह और कीरोन पोलार्ड को खरीद सकती है।

4.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: आरसीबी पिछले सीजन के खराब प्रदर्शन के बावजूद कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स को रिटेन कर सकती है। हालांकि क्रिस गेल को लेकर यही बात नहीं कही जा सकती है, जो पिछले सीजन में कोई खास कमाल नहीं कर पाए थे। राइट टू मैच कार्ड के जरिए आरसीबी केदार जाधव और युजवेंद्र चहल को खरीद सकती है। 

5.कोलकाता नाइटराइडर्स: दो बार की विजेता कोलकाता की टीम का कप्तान गौतम गंभीर को रिटेन करना तय है। इसके बाद वह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन और मनीष पाण्डेय को रिटेन कर सकती है। राइट टू मैच कार्ड के जरिए कोलकाता की टीम सुनील नारायण और रॉबिन उथप्पा पर दांव लगा सकती है।

6. दिल्ली डेयरडेविल्सः पिछले सीजन में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद ये देखना दिलचस्प होगा कि दिल्ली की टीम किन खिलाड़ियों को रिटेन करती है। हालांकि माना जा रहा है कि वह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को रिटेन कर सकती है। साथ ही वह राइट टू मैच कार्ड के जरिए क्रिस मॉरिस और शाहबाज नदीम को खरीद सकती है।

 

7. किंग्स इलेवन पंजाब: पंजाब की टीम विदेशी खिलाड़ियों में ग्लैन मैक्सवेल को रिटेन कर सकती है। इसके अलावा वह राइट टू मैच कार्ड के जरिए रिद्धिमान साहा, गुरकीरत सिंह और अक्षर पटेल पर दांव लगा सकती है। 

8. सनराइजर्स हैदराबाद: हैदराबाद का कप्तान शिखर धवन का रिटेन करना लगभग तय है। इसके अलावा वह दीपक हुड्डा और भुवनेश्वर कुमार को रिटेन कर सकती है। राइट टू मैच कार्ड के जरिए वह राशिद खान को खरीद सकती है। 

रिटेंशन पॉलिसी और राइट टू मैच का नियम
हर टीम रिटेंशन पॉलिसी और राइट टू मैच (RTM) के जरिए अधिकतम पांच खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। हर टीम अधिकतम 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है जबकि बाकी के खिलाड़ियों को RTM कार्ड के जरिए नीलामी के दौरान खरीदा जा सकता है। हर टीम का सैलरी कैप पिछले साल के 66 करोड़ के मुकाबले 80 करोड़ रुपये है। 

तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने पर हर टीम टीम को 33 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। जिसमें पहले खिलाड़ी को 15 करोड़, दूसरे को 11 करोड़ और तीसरे को 7 करोड़ रुपये मिलेंगे। लेकिन अगर टीम इनमें से एक अनकैप्ड खिलाड़ी को रिटेन करती है तो उसे तीसरे खिलाड़ी के लिए 7 की बजाय 3 करोड़ रुपये ही खर्च करने होंगे। अगर टीम सिर्फ एक ही खिलाड़ी को रिटेन करती है तो उसे 12.5 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।

एक टीम तीन कैप्ड भारतीय खिलाड़ियों, दो अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। एक टीम में अधिकतम 25 और न्यूनतम 18 खिलाड़ी हो सकते हैं, जिनमें से अधिकतम 8 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। लेकिन प्लेइंग इलेवन में अधिकतम 4 विदेशी खिलाड़ी ही शामिल किए जा सकते हैं।

Open in app