IPL 2018: रोहित के साथ इन दो 'स्टार भाइयों' को रिटेन करेगी मुंबई इंडियंस!

आईपीएल के अगले सीजन के लिए मुंबई इंडियंस का कप्तान रोहित शर्मा को रिटेन करना लगभग तय

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 2, 2018 11:26 AM2018-01-02T11:26:17+5:302018-01-02T11:42:04+5:30

IPL 2018: MI set to retain Rohit Sharma, Hardik Pandya and Krunal Pandya | IPL 2018: रोहित के साथ इन दो 'स्टार भाइयों' को रिटेन करेगी मुंबई इंडियंस!

हार्दिक पंड्या और रोहित शर्मा

googleNewsNext

आईपीएल के अगले सीजन की नीलामी 27-28 जनवरी को होनी है लेकिन उससे पहले ही टीमें किन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, इसकी चर्चा शुरू हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई इंडियंस की टीम अपने कप्तान रोहित शर्मा के साथ ही पंड्या भाइयों क्रुनाल और हार्दिक को भी रिटेन कर सकती है। साथ ही वह 'राइट टू मैच' कार्ड के जरिए अपने दो और मैच विनर खिलाड़ियों जसप्रीत बुमराह और कीरोन पोलार्ड को खरीद सकती है। 

खिलाड़ियों के रिटेंशन की लिस्ट 4 जनवरी को आनी है। लेकिन बीसीसीआई के एक सूत्र के मुताबिक मुंबई इंडियंस का अपने पांचों मैच विजेता खिलाड़ियों को रिटेंशन और राइट टू मैच लिस्ट के जरिए अपने साथ बनाए रखना लगभग तय है। इस खिलाड़ी ने कहा, 'तीन आईपीएल जिताने वाले कप्तान रोहित शर्मा रिटेंशन के लिए स्वतः चुनाव हैं।  हार्दिक पंड्या एक बड़े मैच विजेता हैं जबकि तीसरे रिटेंशन क्रुनाल पंड्या होंगे।'

क्रुनाल अब तक कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेले (अनकैप्ड) और उन्हें रिटेंशन के 7 करोड़ के बजाय मुंबई 3 करोड़ में रिटेन कर सकती है। पिछले साल क्रुनाल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। सूत्र के मुताबिक क्रुनाल को रिटेन करना मुंबई का रणनीतिक कदम है क्योंकि इससे वह अपने स्टार खिलाड़ियों बुमराह और पोलार्ड को राइट टू मैच कार्ड के जरिए फिर से खरीद पाएगी।  इस सूत्र के मुताबिक, 'अगर आप दो खिलाड़ियों (कैप्ड) को रिटेन करते हैं तो आप 21 करोड़ (पहले खिलाड़ी के लिए 12.5 करोड़ और दूसरे के लिए 8.5 करोड़) खर्च करते हैं बजाय के तीन कैप्ड खिलाड़ियों को रिटने करने के, जिसके लिए 33 करोड़ (15 करोड़, 11 करोड़ और 7 करोड़) खर्च करना पड़ेगा।

दिल्ली कर सकती है है ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को रिटेन
सूत्र के मुताबिक पिछले सीजन में निराशानजक प्रदर्शन करने वाली दिल्ली की टीम ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को रिटेन कर सकती है। 

चेन्नई करेगी धोनी, रैना और ब्रावो को रिटेन!
दो साल के बैन के बाद आईपीएल में वापसी करने जा रही चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम पूर्व कप्तान एमएस धोनी, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा को रिटेन कर सकती है और फिट होने पर ड्वेन ब्रावो को राइट टू मैच कार्ड के जरिए खरीद सकती है।

स्टीव स्मिथ को रिटेन करेगी राजस्थान रॉयल्स
इस साल वापसी कर रही एक और टीम राजस्थान रॉयल्स पिछले दो सीजन के दौरान राइजिंग पुणे सुपरजाएंग के लिए खेले स्टीव स्मिथ को रिटेन कर सकती है।

वहीं सनराइजर्स हैदराबाद का कप्तान डेविड वॉर्नर को रिटेन करना लगभग तय है। वॉर्नर प्रतिभाशाली अनकैप्ड युवा बल्लेबाज दीपक हुड्डा को 3 करोड़ रुपये में रिटेन कर सकते हैं।  

क्या है रिटेंशन और राइट टू मैच का नियम

आईपीएल के 11वें सीजन के लिए नीलामी 27-28 जनवरी को होगी। इस बार फ्रेंचाइजियों को अधिकतम 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी गई है। हालांकि इनमें से अधिकतम 3 खिलाड़ियों को ही फ्रेंचाइजी रिटेन कर सकती है जबकि उसे राइट टू मैच कार्ड के जरिए अधिकतम तीन खिलाड़ियों को नीलामी के दौरान खरीदने की इजाजत होगी। फ्रेंचाइजियों के लिए खिलाड़ियों के रिटेंशन की लिस्ट सौंपने की आखिरी तारीख 4 जनवरी है। राइट टू मैच का नियम पहली बार आईपीएल में शामिल किया गया है। उदाहरण के लिए अगर ऋषभ पंत पर पर नीलामी में कोलकाता की टीम 5 करोड़ रुपये की बोली लगाती है तो उनकी वर्तमान टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के पास राइट टू मैच कार्ड के जरिए पंत को उसी कीमत पर खरीदने का मौका होगा। 

तीन खिलाड़ियों को रिटने करने पर फ्रेंचाइजी को 33 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। जिसमें पहले खिलाड़ी को 15 करोड़, दूसरे को 11 करोड़ और तीसरे को 7 करोड़ रुपये मिलेंगे। हालांकि अगर टीम इनमें से एक अनकैप्ड खिलाड़ी को रिटेन करती है तो उसे तीसरे खिलाड़ी के लिए 7 की बजाय 3 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। एक टीम तीन कैप्ड भारतीय खिलाड़ियों, दो अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है।

Open in app