IPL, KKR vs MI: होम ग्राउंड पर मुंबई से हार का बदला लेने उतरेगी कोलकाता, मुकाबला आज

दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना उसके होम ग्राउंड इडेन गार्डेन में मुंबई इंडियंस से होगा।

By सुमित राय | Published: May 9, 2018 07:23 AM2018-05-09T07:23:12+5:302018-05-09T07:23:12+5:30

IPL 2018, KKR vs MI: Kolkata Knight Riders vs Mumbai Indians 41th Match Preview | IPL, KKR vs MI: होम ग्राउंड पर मुंबई से हार का बदला लेने उतरेगी कोलकाता, मुकाबला आज

IPL 2018, KKR vs MI: Kolkata Knight Riders vs Mumbai Indians 41th Match Preview

googleNewsNext

कोलकाता, 9 मई। दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना उसके होम ग्राउंड इडेन गार्डेन में मुंबई इंडियंस से होगा। इस मैच में केकेआर अपनी पिछली हार का बदला देने उतरेगी। वहीं अपने पिछले तीन मैचों में लगातार जीत हासिल कर खिताबी जीत की उम्मीद बरकरार रखने वाली रोहित शर्मा की मुंबई टीम का लक्ष्य एक बार फिर कोलकाता को हराना होगा।

मुंबई के खिलाफ केकेआर का रिकॉर्ड सबसे खराब

केकेआर ने अब तक आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 21 मैच खेले हैं, जिनमें से 17 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। यह किसी एक आईपीएल टीम का किसी भी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सबसे खराब रिकॉर्ड है। 

तीन सालों से मुंबई को नहीं हरा पाई केकेआर

वानखेड़े स्टेडियम में छह मई को खेले गए मैच में भी केकेआर को 13 रन से हार का सामना करना पड़ा था, जो उसकी मुंबई के हाथों लगातार सातवीं हार थी। कोलकाता की टीम मुंबई इंडियंस को पिछले तीन साल से नहीं हरा पाई है। असल में केकेआर की टीम पिछले 1125 दिन से मुंबई को हराने में नाकाम रही है। उसने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आखिरी जीत आठ अप्रैल 2015 को हासिल की थी।

हारने वाली टीम की प्लेऑफ की राह होगी कठिन

दोनों टीमों को अब लीग चरण में चार-चार मैच खेलने हैं, लेकिन केकेआर ने पांच मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं मुंबई की टीम ने अब तक चार मैच ही जीते हैं। इस मैच में जो भी टीम हारेगी उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की राह कठिन हो जाएगी। केकेआर के अभी दस और मुंबई के आठ अंक हैं।

चमत्कार दोहराने की राह पर मुंबई की टीम

केकेआर की लय जहां गड़बड़ा रही है वहीं आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजी मुंबई ने सही समय पर लय हासिल की है। इससे पहले 2015 में भी रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने अपने आखिरी आठ में से सात मैच जीतकर खिताब जीता था और इस बार भी टीम वही चमत्कार दोहराने की कोशिश में होगी।

मुंबई की टीम लगातार कर रही है अच्छा प्रदर्शन

पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में रोहित और क्रुणाल पांड्या ने अहम भूमिका निभाते हुए मुंबई को जीत दिलाई थी। कोलकाता के खिलाफ हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में कमाल दिखाया था। इस मैच में सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे सूर्यकुमार यादव ने 59 रनों की अर्धशतकीय पारी खेल मुंबई को अच्छी शुरुआत दी थी। वह इस सीजन में मुंबई के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 39.90 की औसत से 399 रन बनाए हैं। हालांकि, मध्यम क्रम में बल्लेबाजी करने आए कप्तान रोहित खास कमाल नहीं कर पाए। यहां हार्दिक ने टीम की बल्लेबाजी को संभाला। मुंबई की गेंदबाजी मजबूत नहीं है और पिछले मैच में कोलकाता की ओर से 54 रनों की शानदार पारी खेलने वाले रोबिन उथप्पा ने इसे साफ जाहिर कर दिया। 

मुंबई के लिए मुश्किल बन सकते हैं केकेआर के ये गेंदबाज

कोलकाता की गेंदबाजी वेस्टइंडीज के गेंदबाज सुनील नरेन संभाल रहे हैं और इसमें चाइनामैन कुलदीप यादन और लेग स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। ये गेंदबाज मुंबई के लिए मजबूत स्कोर बनाने का लक्ष्य मुश्किल कर सकते हैं। कोलकाता की टीम के युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी चोटिल हैं। ऐसे में बुधवार के मैच में उनका मैदान पर उतरना स्पष्ट नहीं है। ऐसे में आईपीएल में पदार्पण करने वाले प्रसिद्धि कृष्णा को इस मैच में मौका मिल सकता है। 

मुंबई के खिलाफ केकेआर के ये बल्लेबाज कर सकते हैं कमाल

अपने बल्ले के साथ कप्तान कार्तिक ने नियमित रूप से अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है। वह अन्य बल्लेबाजों को भी अच्छा प्रदर्शन करते देखना चाहते हैं। इसमें नीतीश राणा और आंद्रे रसेल के साथ-साथ युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और क्रिस लिन के नाम शामिल हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित) -

कोलकाता टीम : दिनेश कार्तिक (कप्तान) क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, इशांक जग्गी, अपूर्व वानखेड़े, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटि, नीतीश राणा, शिवम मावी, कैमरुन डेलपोर्ट, जेवॉन सियरलेस, टॉम कुर्रन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, प्रसिद्धि कृष्णा, विनय कुमार और मिशेल जॉनसन।

मुंबई टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, कीरन पोलार्ड, जेपी डुमिनी, सूर्यकुमार यादव, ईविन लुईस, सौरभ तिवारी, शरद लुंबा, सिद्धेश लाड, क्रुणाल पंड्या, बेन कटिंग, तजिंदर ढिल्लन, अनुकूल रॉय, ईशान किशन, आदित्य तारे, जसप्रीत बुमराह, मुस्तफिजुर रहमान, पैट कमिन्स, राहुल चहर, प्रदीप सांगवान, मिशेल मैकलीनगन, मयंक मार्कंडे, अखिला धनंजय, मोहसिन खान और मोहम्मद निधीष।

Open in app