IPL Final, CSK Vs SRH: केन विलियम्सन और धोनी के धुरंधर में कौन मारेगा बाजी, फैसला आज

इस सीजन में कई मौकों पर हैदराबाद को मुश्किलों से उबारने वाले गेंदबाजों से एक बार फिर टीम को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

By विनीत कुमार | Published: May 27, 2018 07:21 AM2018-05-27T07:21:19+5:302018-05-27T07:21:19+5:30

IPL 2018 final CSK vs SRH Preview, prediction and dream 11 | IPL Final, CSK Vs SRH: केन विलियम्सन और धोनी के धुरंधर में कौन मारेगा बाजी, फैसला आज

IPL 2018 Final CSK Vs SRH

googleNewsNext

मुंबई, 27 मई: दो साल बाद की वापसी और फिर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2018 के फाइनल तक के सफर ने से जहां चेन्नई सुपर किंग्स के फैंस की उम्मीदें सातवें आसमान पर हैं, वहीं सीजन की अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीम रही सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें भी खिताब पर हैं। जाहिर है दोनों के बीच एक दिलचस्प जंग देखने को मिलेगी। चेन्नई की टीम के पास जहां एक से बढ़कर एक बल्लेबाज हैं वहीं, सनराइजर्स की ताकत उनके बॉलर हैं।

आईपीएल-2018 का फाइनल रविवार को वानखेड़े स्टेडियम पर शाम 8 बजे से खेला जाएगा। खास ये भी है कि तीसरी बार खिताब जीतने की कोशिश में जुटी चेन्नई 2016 की चैम्पियन सनराइजर्स से पहले क्वालीफायर मुकाबले के पांच दिन बाद खेलेगी। दोनों टीमें 22 मई को पहले क्वालीफायर में आमने सामने थी जिसमें 2010 और 2011 की चैम्पियन चेन्नई ने दो विकेट से जीत दर्ज करके फाइनल में जगह बनाई थी । 

चेन्नई का दमदार आईपीएल सफर

महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपरकिंग्स जब दो साल के बैन के बाद इस सीजन में उतरी तो शायद किसी को टीम के ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी। हालांकि, फैंस के जबर्दस्त समर्थन, धोनी का बेहतरीन नेतृत्व, पुराने खिलाड़ियों से जुड़ाव और अनुभवी खिलाड़ियों की भरमार ने चेन्नई को यहां तक पहुंचा दिया। (और पढ़ें- IPL 2018: राशिद खान ने एक पैर पर 'हेलिकॉप्टर शॉट' से जड़ा छक्का, फैंस रह गए हैरान, देखें वीडियो)

चेन्नई का नौ प्रयासों में यह सातवां फाइनल होगा। इस साल उसने दोनों ग्रुप मैचों में भी सनराइजर्स को हराया है। सनराइजर्स को दूसरे क्वालिफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना उसी के मैदान ईडन गार्डंस पर करना पड़ा जिसमें उसने शुक्रवार को 13 रन से जीत दर्ज की । 

अंबाती रायूडु, रैना, धोनी और ब्रावो का खेल

चेन्नई की टीम में शेन वॉटसन से लेकर अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, कप्तान धोनी और ड्वेन ब्रावो ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी समय अकेले दम पर मैच को बदलने का दारोमदार रखते हैं। इसके अलावा रवींद्र जडेजा ऐसे ऑलराउंडर हैं जो ब्रावो के साथ मिलकर चेन्नई को खिताब पर कब्जा जमाने अहम भूमिक निभा सकते हैं।
 
अंबाती रायुडू ने जहां 15 मैचों में 586 रन बनाए हैं, वहीं धोनी भी 455 रन बना चुके हैं। शेन वॉटसन (438 रन) और रैना (413) भी बेहतरीन फॉर्म में हैं। पहले क्वॉलिफायर में कमाल करने वाले फाफ डु प्लेसिस पर भी निगाहें होंगी।  वहीं, गेंदबाजी भले ही पूरे सीजन में चेन्नई के लिए सिरदर्द रहा है लेकिन शार्दुल ठाकुर, ब्रावो और जडेजा इस कमी को पूरा कर सकते हैं।  

सनराइजर्स हैदराबाद की ताकत

दूसरी ओर, सनराइजर्स को अगर जीतना है तो अफगान क्रिकेट के ‘वंडर बॉय’ राशिद खान की इसमें अहम भूमिका होगी। राशिद ने पहले क्वालीफायर में चेन्नई को परेशान करके 11 रन देकर दो विकेट लिये थे। वहीं, दूसरे क्वॉलिफायर में KKR के खिलाफ 10 गेंद में 34 रन बनाने के अलावा तीन विकेट लिये। 

इसके अलावा सनराइजर्स के हरफनमौला कार्लोस ब्रेथवेट भी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। वह टी20 विश्व कप 2016 में वेस्टइंडीज की खिताबी जीत का सूत्रधार था। उसने केकेआर के खिलाफ डेथ ओवरों में उम्दा बल्लेबाजी की और चेन्नई के खिलाफ नाबाद 43 रन बनाये थे। दूसरी ओर सनराइजर्स को कप्तान केन विलियमसन से उसी प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो उन्होंने लीग चरण में किया । वहीं, शिखर धवन को भी अच्छी शुरूआत देनी होगी। (और पढ़ें- IPL 2018: राशिद खान के बारे में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को टैग कर कही ये बात)

इस सीजन में कई मौकों पर हैदराबाद को मुश्किलों से उबारने वाले गेंदबाजों से एक बार फिर टीम को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। सिद्धार्थ कौल से लेकर भुवनेश्वर कुमार और संदीप कुमार की पेस ने काम किया तो चेन्नई का खेल बिगड़ सकता है।

ऐसी हैं दोनों टीमें- 

चेन्नई सुपर किंग्स: एमएस धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, फॉफ डु प्लेसिस , मुरली विजय, अंबाती रायुडू, ड्वेन ब्रावो, शेन वाटसन, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, मिशेल सैंटनर, दीपक चहर, कनिष्क सेठ, ध्रुव शौरी, क्षितिज शर्मा, चेतन्य विश्नोई, जगदीश नारायण, सैम बिलिंग, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, कर्ण शर्मा, शार्दुल ठाकुर, आशिफ केएम, लुंगी एन्गिदी, मार्क वुड और मोनू सिंह।

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियम्सन (कप्तान), शिखर धवन, मनीष पाण्डेय, शाकिब अल हसन, एलेक्स हेल्स, कार्लोस ब्रेथवेट, यूसुफ पठान, दीपक हूड्डा, रिकी भुई, सचिन बेबी, तन्मय अग्रवाल, मोहम्मद नबी, क्रिस जॉर्डन, बिपुल शर्मा, मेहदी हसन, रिद्धिमान साहा, श्रीवत्स गोस्वामी, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल, टी. नटराजन, बासिल थम्पी, सईद खलील अहमद, संदीप शर्मा और बिली स्टैनलेक। (और पढ़ें- डिविलियर्स के संन्यास पर विराट कोहली का ट्वीट, 'आपने बैटिंग का अंदाज बदल दिया, भाई')

Open in app