IPL 2018, RR vs DD: राजस्थान ने दिल्ली को 10 रन से हराया, 6 ओवर में सिर्फ 60 रन बना पाई गंभीर की टीम

आईपीएल-2018 के छठे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली डेयरडेविल्स की टीमें आमने-सामने हैं।

By सुमित राय | Published: April 11, 2018 7:33 PM

Open in App

जयपुर, 11 अप्रैल। बारिश से प्रभावित आईपीएल-2018 के छठे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को मात देकर अपनी पहली जीत दर्ज की। फिक्सिंग विवाद के बाद राजस्थान की टीम ने आईपीएल में दो साल बाद वापसी की है और आरसीए विवाद के बाद पांच साल बाद अपने होम ग्राउंड जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेल रही थी। दोनों ही टीमों को अपनो पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। दिल्ली डेयरडेविल्स को इस सीजन के अपने पहले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स को सनराइजर्स हैदराबाद ने 9 विकेट से मात दी थी।

RR vs DD Live Score अपडेट

- राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को बारिश से प्रभावित इस मैच में 10 रन से हरा दिया। डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से मिले 6 ओवर में 71 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम 60 रन ही बना पाई।

- छठे ओवर की चौथी गेंद पर बेन लॉघनिन ने विजय शंकर को आउट कर दिल्ली को दिया चौथा झटका।

- दिल्ली डेयरडेविल्स को जीत के लिए आखिरी ओवर में बनाने होंगे 25 रन।

- पांच ओवर के बाद दिल्ली डेयर डेविल्स का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 46 रन, क्रीज पर क्रिस मॉरिस (7) और विजय शंकर (0) मौजूद।

- पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर जयदेव उनादकट ने गौतम कृष्णप्पा के हाथों कैच कराकर रिषभ पंत को किया आउट। रिषभ पंत 14 गेंदों में 3 चौके की मदद से 20 रन बनाकर आउट हुए।

- चार ओवर के बाद दिल्ली डेयर डेविल्स का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 36 रन, क्रीज पर रिषभ पंत (15) और क्रिस मॉरिस (2) मौजूद।

- मैक्सवेल के आउट होने के बाद क्रिस मॉरिस बल्लेबाजी के लिए आए।

- चौथे ओवर की चौथी गेंद पर बेन लॉघनिन ने विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच कराकर ग्लेन मैक्सवेल को किया आउट। मैक्सवेल 12 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 17 रन बनाकर आउट हुए।

- तीन ओवर के बाद दिल्ली डेयर डेविल्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 29 रन, क्रीज पर ग्लेन मैक्सवेल (17) और रिषभ पंत (10) मौजूद।

- एक ओवर के बाद दिल्ली डेयर डेविल्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 10 रन, क्रीज पर ग्लेन मैक्सवेल (1) और रिषभ पंत (9) मौजूद।

- पहले ओवर की पहली गेंद पर गिरा दिल्ली का पहला विकेट। कॉलिन मुनरो बिना कोई गेंद खेले रन आउट हो गए।

- दिल्ली के लिए ग्लेन मैक्सवेल और कॉलिन मुनरो पारी की शुरुआत करने उतरे। राजस्थान की ओर से गौतम कृष्णप्पा ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से दिल्ली को 6 ओवर में बनाने होंगे 71 रन। पावर प्ले दो ओवर का होगा और एक गेंदबाज ज्यादा से ज्यादा दो ओवर गेंदबाजी कर सकेगा।

- एक बार फिर बारिश रूकी और 11.30 बजे ग्राउंड से हटाए गए कवर। 11.55 बजे शुरू होगा मैच।

- 11 बजे अंपायर मैदान का मुआयना करने वाले थे, लेकिन उससे पहले ही फिर शुरू हो गई तेज बारिश।

- जयपुर में रूकी बारिश और मैदान से हटाए हए कवर। 11 बजे अंपायर करेंगे ग्राउंड का मुआयना।

- 10.40 बजे एक बार फिर तेज बारिश शुरू हो गई, जो कुछ देर पहले रूक गई थी। बारिश के कारण मैच के ओवरों में कटौती की जाएगी।

- जयपुर में बारिश थोड़ी कम हुई, लेकिन बूंदा-बांदी जारी। अंपायर 10.40 बजे करेंगे मैदान का मुआयना।

- 10 बजकर 25 मिनट पर अगर मैच शुरू हो जाता है तो मैच के ओवरों में कटौती नहीं की जाएगी।

- बारिश के कारण मैच रोके जाने तक 17.5 ओवर में राजस्थान रॉयल्स का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 153 रन। मैच रोके जाने तक क्रीज पर राहुल त्रिपाठी (15) और गौतम कृष्णप्पा (2) मौजूद थे।

- 17.5 ओवर के मैच के बाद बारिश ने मैच में बाधा डाली और बारिश के कारण मैच रोक दिया गया।

- 18वें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद शमी ने जोस बटलर को आउट कर आईपीएल 2018 का पहला विकेट अपने नाम किया। बटलर 18 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 29 रन बनाकर आउट हुए।

- 17 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 144 रन, क्रीज पर जोस बटलर (23) और राहुल त्रिपाठी (15) मौजूद।

- 14 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 113 रन, क्रीज पर जोस बटलर (8) और राहुल त्रिपाठी (1) मौजूद।

- 14वें ओवर की चौथी गेंद पर शाहबाज नदीम ने क्रिस मॉरिस के हाथों कैच कराकर राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे को किया आउट। रहाणे 40 गेंदों में 5 चौके की मदद से 45 रन बनाए।

- 12 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 99 रन, क्रीज पर अजिंक्य रहाणे (33) और जोस बटलर (7) मौजूद।

- 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर  शाहबाज नदीम ने संजू सैमसन को बोल्ड कर राजस्थान रॉयल्स को दिया तीसरा झटका। अच्छी लय में बल्लेबाजी करते हुए  सैमसन ने 22 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 37 रनों की पारी खेली।

- 10 ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 84 रन, क्रीज पर अजिंक्य रहाणे (29) और संजू सैमसन (33) मौजूद।

- आठ ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 62 रन, क्रीज पर अजिंक्य रहाणे (21) और संजू सैमसन (19) मौजूद।

- पांच ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 43 रन, क्रीज पर अजिंक्य रहाणे (10) और संजू सैमसन (11) मौजूद।

- पांचवें ओवर की पहली गेंद पर ट्रेन्ट बोल्ट ने विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच कराकर बेन स्टोक्स को किया आउट। स्टोक्स 12 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 16 रन बनाकर आउट हुए।

- दो ओवर के बाद राजस्थान रॉयल्स का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 14 रन, क्रीज पर अजिंक्य रहाणे (6) और बेन स्टोक्स (2) मौजूद।

- दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर 2 रन लेने के चक्कर में डर्सी शॉर्ट हुए रन आउट। डर्सी 3 गेंदों में 1 चौके की मदद से 6 रन बनाकर हुए आउट। पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ भी हुए थे रन आउट।

- राजस्थान की ओर से कप्तान अजिंक्या रहाणे और डर्सी शॉर्ट ने शुरू की पारी, दिल्ली की ओर से ट्रेन्ट बोल्ट ने की गेंदबाजी की शुरुआत।

- दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला। राजस्थान की टीम पहले करेगी बल्लेबाजी।

- आंकड़ों की बात करें तो राजस्थान की टीम दिल्ली पर कहीं ज्यादा हावी नजर आती है। दोनों टीमों के बीच IPL में 16 मैच खेले गए हैं। इसमें 10 मैच राजस्थान रॉयल्स ने जीते हैं, वहीं छह में दिल्ली को जीत मिली है। हालांकि, दिलचस्प ये है कि पिछले छह मैचों में जब भी दोनों आमने-सामने हुई हैं, तब बाजी राजस्थान रॉयल्स ने मारी है।

- सवाई मानसिंह स्टेडियम की बात करें तो दिल्ली ने यहां आखिरी बार 2012 में जीत हासिल की थी। इस मैदान पर दिल्ली ने यही एकमात्र मैच अब तक जीता है। बता दें कि इस स्टेडियम में पांच साल बाद कोई आईपीएल मैच होगा।

- राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच आईपीएल 2018 के छठा मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर खेला जाएगा। दिल्ली टीम की कमान गंभीर तो राजस्थान टीम की कमान अजिंक्या रहाणे के हाथ में है।

टीमें ( सम्भावित) :

राजस्थान रॉयल्स: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), डर्सी शॉर्ट, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, जोस बटलर, गौतम कृष्णप्पा, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट और बेन लॉघनिन और दुष्मांता चामीरा।

दिल्ली डेयरडेविल्स: गौतम गंभीर (कप्तान), कॉलिन मुनरो, रिषभ पंत, ग्लेन मैक्सवेल, श्रेयस अय्यर, क्रिस मॉरिस, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, शाहबाज नदीम, ट्रेन्ट बोल्ट और मोहम्मद शमी।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)राजस्थान रॉयल्सडेल्ही डेयरडेविल्सअजिंक्य रहाणेगौतम गंभीर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या