International Cricket Council icc 2023: बल्ले-बल्ले, क्रिकेट में नए युग की शुरुआत, पुरुष-महिला टीमों को एक समान पुरस्कार राशि, धीमे ओवर पर नए नियम, जानें मुख्य बातें

International Cricket Council icc 2023: पिछले 50 ओवर के पुरुष विश्व कप में चैंपियन इंग्लैंड को 40 लाख डॉलर जबकि उपविजेता न्यूजीलैंड को 20 लाख डॉलर मिले थे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 13, 2023 9:14 PM

Open in App
ठळक मुद्देपुरुष और महिला टीमों के लिए समान पुरस्कार राशि की घोषणा की।टी20 विश्व कप तथा अंडर19 के लिए भी यही बात लागू होगी।पुरुष और महिला क्रिकेटरों को अब समान रूप से पुरस्कृत किया जाएगा।

International Cricket Council icc 2023: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वेतन समानता लाने की कवायद के तहत गुरुवार को अपनी वैश्विक प्रतियोगिताओं में पुरुष और महिला टीमों के लिए समान पुरस्कार राशि की घोषणा की जिससे विश्व क्रिकेट में नए युग की शुरुआत हुई।

पिछले 50 ओवर के पुरुष विश्व कप में चैंपियन इंग्लैंड को 40 लाख डॉलर जबकि उपविजेता न्यूजीलैंड को 20 लाख डॉलर मिले थे। आईसीसी ने बयान में कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज आईसीसी प्रतियोगिताओं में पुरुष और महिला टीमों के लिए समान पुरस्कार राशि की घोषणा की।

यह निर्णय दक्षिण अफ्रीका के डरबन में आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में लिया गया और यह सुनिश्चित करता है कि आईसीसी बोर्ड ने 2030 तक पुरस्कार राशि में समानता लाने की अपनी प्रतिबद्धता को समय से काफी पहले पूरा कर लिया है।’’

इसमें आगे कहा गया है, ‘‘टीमों को अब तुलनात्मक रूप से समान स्पर्धाओं में समान स्थान पर रहने के लिए समान पुरस्कार राशि के साथ-साथ उन स्पर्धाओं में मैच जीतने पर भी समान राशि मिलेगी।’’ आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, ‘‘यह हमारे खेल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है और मुझे खुशी है कि आईसीसी की वैश्विक प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करने वाले पुरुष और महिला क्रिकेटरों को अब समान रूप से पुरस्कृत किया जाएगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘2017 के बाद से हमने समान पुरस्कार राशि तक पहुंचने पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ हर साल महिलाओं की प्रतियोगिताओं में पुरस्कार राशि बढ़ाई है और अब से आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप जीतने पर आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप जीतने के समान ही पुरस्कार राशि मिलेगी और टी20 विश्व कप तथा अंडर19 के लिए भी यही बात लागू होगी।”

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने नीति तैयार करने में वित्तीय और वाणिज्यिक मामलों की समिति (एफ एंड सीए) के प्रमुख के रूप में सक्रिय भूमिका निभाई और पिछले साल अपने बोर्ड में भी ऐसा ही किया था।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस महत्वपूर्ण लक्ष्य को हासिल करने में मदद करने के लिए साथी बोर्ड सदस्यों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। चलिए एक ऐसे भविष्य की दिशा में काम करें जहां क्रिकेट दुनिया भर में फलता-फूलता रहे।’’ स्लो ओवर नियम में बदलाव हुआ और 5 फीसदी और अधिकतम 50 फीसदी जुर्माना लगाया जाएगा।

टॅग्स :आईसीसीआईसीसी अवॉर्ड्सबीसीसीआईआईसीसी वर्ल्ड कप
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या