टीम कोहली का कमाल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में टॉप पर, दक्षिण अफ्रीका को बुरी तरह हराया

भारत अगर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीनों टेस्ट मैच जीतने में सफल रहता तो उसके अंकों की संख्या 240 हो जाएगी।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 6, 2019 02:11 PM2019-10-06T14:11:27+5:302019-10-06T14:11:27+5:30

India's lead at the top of the World Test Championship table gets bigger | टीम कोहली का कमाल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में टॉप पर, दक्षिण अफ्रीका को बुरी तरह हराया

टीम कोहली का कमाल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में टॉप पर, दक्षिण अफ्रीका को बुरी तरह हराया

googleNewsNext
Highlightsविराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 से बढ़त हासिल की थी जिससे उसे श्रृंखला से पूरे 120 अंक मिले। टेस्ट क्रिकेट में नयी जान फूंकने के लिये पिछले महीने इस चैंपियनशिप की शुरुआत की गयी थी।

भारतीय टीम ने विराट कोहली की अगुवाई में पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई। इस जीत से भारतीय टीम को 40 अंक मिले।

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 से बढ़त हासिल की थी जिससे उसे श्रृंखला से पूरे 120 अंक मिले। अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत जो तीन श्रृंखलाएं खेली गयी हैं उनमें केवल भारत ही ऐसा कर पाया है। श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने दो मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर करायी थी और उनमें से प्रत्येक के 60 अंक हैं जबकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की एशेज श्रृंखला 2-2 से बराबर छूटी थी ओर उनमें से प्रत्येक के 56 अंक हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में नयी जान फूंकने के लिये पिछले महीने इस चैंपियनशिप की शुरुआत की गयी थी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम, पुणे और रांची में होने वाले टेस्ट मैचों में से प्रत्येक में 40 अंक दांव पर लगे हैं। इस चैंपियनशिप के तहत श्रृंखला के मैचों के आधार पर प्रत्येक टेस्ट के लिये अंक तय किये जाते हैं जैसे दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में एक टेस्ट के लिये 60 अंक जबकि पांच मैचों की श्रृंखला में एक टेस्ट के लिये 24 अंक मिलते हैं। 

भारत अगर तीनों टेस्ट मैच जीतने में सफल रहता तो उसके अंकों की संख्या 240 हो जाएगी। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका अगर तीनों मैच जीतता है तो उसके भारत के समान 120 अंक हो जाएंगे। लीग चरण के आखिर में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच जून 2021 में यूनाईटेड किंगडम में फाइनल खेला जाएगा जिसके विजेता को विश्व टेस्ट चैंपियन का खिताब मिलेगा।

Open in app