भारतीय क्रिकेटर संघ ने दिया पूर्व खिलाड़ियों को सदस्य बनने का न्यौता, जानिए क्या है नियम

By भाषा | Published: September 09, 2019 9:03 PM

Open in App

भारतीय क्रिकेटर्स संघ (आईसीए) ने सोमवार को देश के पूर्व पुरुष और महिला खिलाड़ियों को इस आधिकारिक निकाय का सदस्य बनने के लिए आवेदन जारी किया। आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 21 सितंबर है।

बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त आईसीए का पंजीकरण इस साल पांच जुलाई को हुआ था। इसका गठन सर्वोच्च न्यायालय से नियुक्त लोढ़ा समिति के निर्देशों पर हुआ था। आईसीए का सदस्य बनने के लिए जो मानदंड रखे गये हैं उसमें पूर्व खिलाड़ी को सीनियर स्तर पर किसी भी प्रारूप में कम से कम एक अंतरराष्ट्रीय मैच का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा पूर्व पुरुष खिलाड़ियों में सीनियर स्तर पर कम से कम 10 घरेलू मैच और महिला खिलाड़ियों में किसी भी प्रारूप में कम से कम पांच घरेलू मैच का अनुभव होना चाहिए।

ऐसे दिव्यांग खिलाड़ी जिन्होंने आईसीसी या बीसीसीआई से मान्याता प्राप्त टूर्नामेंट में सीनियर स्तर पर अंतरराष्ट्रीय या घरेलू मैच खेला हो वह भी इसके सदस्य बनने के पात्र होंगे। बीसीसीआई के चुनाव अधिकारी की देखरेख में 11 अक्टूबर को आईसीए के चुनाव होंगे। आईसीए के सदस्य आईसीए बोर्ड, बीसीसीआई और बीसीसीआई सदस्य संघ संचालन इकाइयों में इसके प्रतिनिधि का चयन करेंगे।

उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त संचालन समिति के अध्यक्ष जीके पिल्लई ने कहा, ‘‘खिलाड़ियों के हितों की रक्षा के लिए आईसीए भारतीय क्रिकेटरों के लिए बड़ा कदम होगा। इससे सिर्फ पूर्व खिलाड़ियों को फायदा नहीं होगा बल्कि उन्हें बीसीसीआई और उसके सदस्य निकायों के संचालन में भाग लेने का मौका भी मिलेगा।’’

टॅग्स :बीसीसीआईभारतीय क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या