जेमिमा-हरमनप्रीत के बल्ले से धमाल के बाद पूनम की फिरकी में फंसा श्रीलंका, टी20 सीरीज पर 4-0 से कब्जा

टी20 सीरीज से पहले इसी श्रीलंका दौरे पर भारतीय महिला टीम ने मेजबान को वनडे सीरीज में भी 2-1 से हराया था।

By विनीत कुमार | Published: September 25, 2018 1:34 PM

Open in App

नई दिल्ली, 25 सितंबर: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज 4-0 से जीत ली है। सीरीज में पहले ही अजेय बढ़त बनाने वाली भारतीय टीम ने सीरीज के आखिरी और पांचवें मैच में मंगलवार को श्रीलंका को 51 रनों से हराया। श्रीलंका के सामने आखिरी मैच में जीत के लिए 157 रनों का लक्ष्य था लेकिन मेजबान टीम 17.4 ओवर में केवल 105 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारत की ओर से पूनम यादव ने तीन विकेट झटके जबकि दीप्ति शर्मा और राधा यादव को दो-दो सफलता मिली। वहीं, श्रीलंका की ओर से अनुष्का संजीवनी ने सबसे अधिक 29 रन बनाये। शशिकला सिरीवरडेने (22) और ओसाडी राणासिंघे (22) ने भी संघर्ष करते हुए श्रीलंका को जीत के करीब ले जाने की कोशिश की। हालांकि, इन तीन महिला बल्लेबाजों के अलावा कोई भी विकेट पर नहीं रूक सका।

इससे पहले टॉस श्रीलंका ने ही जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया। जवाब में भारत की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और स्मृति मंधाना सहित मिताली राज 30 रनों के अंदर पवेलियन लौट गये। इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्ज (46) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (63) के बीच 75 रनों की साझेदारी ने भारतीय टीम को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। इसके बाद एक बार विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया लेकिन आखिरकार टीम 150 के पार पहुंचने में कामयाब रही।

भारत ने श्रीलंका को पहले टी20 में 13 रनों से जबकि तीसरे मुकाबले में 5 विकेट से हराया था। चौथे मुकाबले में भारतीय महिलाएं 7 विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब रही। सीरीज का दूसरा मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था। टी20 सीरीज से पहले इसी श्रीलंका दौरे पर भारतीय महिला टीम ने मेजबान को वनडे सीरीज में भी 2-1 से हराया था। 

टॅग्स :हरमनप्रीत कौरस्मृति मंधानाजेमिमा रोड्रिग्जभारत vs श्रीलंका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या