IND vs WI: वर्ल्ड कप में हार के बाद भारत के सामने वेस्टइंडीज की चुनौती, टी20 सीरीज से वापसी को तैयार

India vs West Indies t20 series: भारतीय टीम 3 अगस्त से वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी, ये वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार के बाद भारत की पहली सीरीज होगी

By भाषा | Published: August 2, 2019 02:47 PM2019-08-02T14:47:42+5:302019-08-02T14:47:42+5:30

India vs West Indies: Team India set for West Indies challenge after World Cup loss | IND vs WI: वर्ल्ड कप में हार के बाद भारत के सामने वेस्टइंडीज की चुनौती, टी20 सीरीज से वापसी को तैयार

टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 अगस्त से 6 अगस्त तक तीन टी20 मैच खेलेगी

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम 3 अगस्त से 06 अगस्त तक वेस्टइंडीज दौरे पर तीन टी20 मैचों की सीरीज होगीभारत पहले दो टी20 मैच 3 और 4 अगस्त को अमेरिका के फ्लोरिडा में खेलेगीआईसीसी वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार के बाद से ये टीम इंडिया की पहली सीरीज है

लॉडेरहिल, दो अगस्त:  तीसरा विश्व कप जीतने का सपना टूटने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी शनिवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के उद्घाटन मैच के जरिये करेगी।

वेस्टइंडीज दौरे पर रवानगी से पहले कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि इन सीरीज का मकसद नये खिलाड़ियों को परखना है जिनके नाम चयनकर्ताओं के जेहन में हैं।

कोहली को सीमित ओवरों के प्रारूप में आराम दिये जाने की संभावना थी लेकिन स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को छोड़कर पूरी मजबूत टीम चुनी गई है। बुमराह 22 अगस्त से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज खेलेंगे। हरफनमौला हार्दिक पंड्या को पूरे दौरे से आराम दिया गया है।

मिडिल ऑर्डर में मजबूती के लिए श्रेयस अय्यर और मनीष पांडेय

श्रेयस अय्यर और मनीष पांडेय के लिये यह दौरा अहम होगा जिनका मकसद अपनी उपयोगिता साबित करना रहेगा। पांडेय ने भारत के लिये आखिरी मैच नवंबर 2018 में और अय्यर ने फरवरी 2018 में खेला था। भारत के सामने चुनौती मध्यक्रम की समस्याओं से निजात पाने की भी होगी। पांडेय और अय्यर दोनों वेस्टइंडीज दौरे पर गई भारत ए टीम का हिस्सा थे और अच्छी पारियां खेल चुके हैं।

स्पिन हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर और तेज गेंदबाज खलील अहमद तथा दीपक चाहर भी टी20 टीम में लौटे हैं। तेज गेंदबाज नवदीप सैनी और दीपक के भाई राहुल भी टीम में है। रोहित शर्मा और फिट होकर लौटे शिखर धवन पारी का आगाज करेंगे जबकि चौथे नंबर पर केएल राहुल को उतरना तय है। राहुल ने तीन साल पहले यहां 110 रन की नाबाद पारी खेली थी।

रोहित-धवन की जोड़ी करेगी ओपनिंग

विश्व कप में पांच शतक समेत सर्वाधिक रन बनाने वाले रोहित उस लय को कायम रखना चाहेंगे। कप्तान कोहली के साथ मतभेदों की खबरों के बीच उनका फोकस क्रिकेट पर रहेगा हालांकि कोहली इन खबरों का खंडन कर चुके हैं।

इस दौरे से ऋषभ पंत पर अधिक जिम्मेदारी होगी क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य को लेकर अनिश्चितताओं के बीच वह पहले विकेटकीपर के रूप में यहां आये हैं।

विंडीज टी20 टीम में सुनील नरेन, पोलार्ड की हुई है वापसी

दूसरी ओर टी20 क्रिकेट की सबसे खतरनाक वेस्टइंडीज टीम में कीरोन पोलार्ड और स्पिनर सुनील नरेन की वापसी हुई है। क्रिस गेल हालांकि वनडे सीरीज ही खेलेंगे।

चोटिल आंद्रे रसेल को भी टी20 टीम में शामिल किया गया है। कोच फ्लायड रीफर ने कहा,‘‘यह युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। यह काफी रोमांचक मैच होंगे और दर्शकों को पूरा मनोरंजन मिलेगा।’’

मैच का स्थान: लॉडेरहिल, फ्लोरिडा

मैच का समय: रात 8 बजे से

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत की टीम:विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज की टीम: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), जान कैंपबेल, एविन लुईस, शिमरोन हेटमायेर, निकोलस पूरन, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, कीमो पाल, सुनील नारायण, शेल्डन कोटरेल, ओशेन थामस, एंथोनी ब्रेंबल, आंद्रे रसेल, खारी पियरे।

Open in app