IND vs WI: ये विंडीज बल्लेबाज 95 मिनट की बैटिंग के बावजूद हुआ जीरो पर आउट, फिर भी बना दिया 'रिकॉर्ड'

Miguel Cummins: मिगुएल कमिंस भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन 95 मिनट की बैटिंग और 45 गेंदें खेलने के बावजूद खाता नहीं खोल सके

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 25, 2019 9:56 AM

Open in App
ठळक मुद्देमिगुएल कमिंस ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन बैंटिंग में बनाया अनचाहा रिकॉर्डकमिंस मैच के तीसरे दिन 95 मिनट की बैटिंग के बावजूद हुए बिना खाता खोले आउटकमिंस ने नौवें विकेट के लिए जेसन होल्डर के साथ की 41 रन की साझेदारी

वेस्टइंडीज के निचले क्रम के बल्लेबाज मिगुएल कमिंस ने भारत के खिलाफ एंटीगा में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को अपनी 95 मिनट की बल्लेबाजी से अपने नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। 

नौवें विकेट के लिए जेसन होल्कर जे साथ 41 रन की शानदार साझेदारी करने वाले कमिंस ने खुद 95 मिनट तक बैटिंग करने और 45 गेंदें खेलने के बावजूद खाता तक नहीं खोल पाए। 

मिगुएल कमिंस 95 मिनट की बैटिंग के बावजूद हुए जीरो पर आउट

ये टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी बल्लेबाज की दूसरी सबसे लंबी पारी थी, जिसमें वह जीरो पर आउट हो गया। रिकॉर्ड अभी भी न्यूजीलैंड के ज्यॉफ एलट के नाम है, जो 1999 में ऑकलैंड टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 101 मिनट की बैटिंग के बावजूद बिना खाता खोले आउट हुए थे।  

साथ ही कमिंस वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा गेंदें खेलकर शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज भी बन गए। वह 45 गेंदें खेलने के बाद बिना खाता खोले लौटे। उन्होंने कीथ आर्थरटन का रिकॉर्ड तोड़ा, जो 1995 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 40 गेंदें खेलकर शून्य पर आउट हुए थे।

वेस्टंडीज के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा गेंदें खेलकर शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज

45-मिगुएल कमिंस vs भारत, एंटीगा, 2019*40-कीथ आर्थरटन vs इंग्लैंड, लॉर्ड्स, 199529-मर्विन ढिल्लन vs पाकिस्तान, शारजाह, 2002

वेस्टइंडीज के आखिरी दो विकेटों ने किया भारतीय गेंदबाजों को परेशान

मैच के तीसरे दिन पहले सत्र में भारतीय गेंदबाजों को वेस्टइंडीज के आखिरी दो विकेट लेने के लिए जमकर पसीना बहाना पड़ा। कप्तान जेसन होल्डर ने मिगुएल कमिंस के साथ नौवें विकेट के लिए 4 रन की साझेदारी की और आखिरकार वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 222 रन पर आउट हुई।

दूसरे दिन इशांत शर्मा की शानदार गेंदबाजी की मदद से वेस्टइंडीज का स्कोर 174/5 से 179/8 करने के बाद टीम इंडिया को मेजबान टीम को जल्दी समेटने की उम्मीद थी।

लेकिन उनके इस उद्देश्य की राह में कमिंस की दृढ़ता आड़े आ गई दो बिना खाता खोले ही करीब डेढ़ घंटे तक होल्डर के साथ क्रीज पर डटे रहे।

ये साझेदारी मोहम्मद शमी के होल्डर को 39 रन के निजी स्कोर पर पंत के हाथों कैच आउट करवाने से टूटी, इसके बाद बैटिंग के लिए आए शैनन ग्रैबिएल ने तुरंत ही दो सिंगल ले लिए।

अपना पहला रन बनाने के प्रयास में कमिंस रवींद्र जडेजा की गेंद पर बिना खाता खोले ही बोल्ड हो गए, जिससे इस ऑफ स्पिनर को पारी का अपना दूसरा विकेट मिल गया। 

इसके जवाब में भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में विराट कोहली (51) और अजिंक्य रहाणे (53) की नाबाद पारियों की मदद से 3 विकेट खोकर 185 रन बनाते हुए 260 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। 

टॅग्स :मिगुएल कमिंसभारत Vs वेस्टइंडीजजेसन होल्डर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या