IND vs WI: रन बनाने को तरस रहे थे शुभमन गिल, फिर अपनाई ये 'ट्रिक' और कर दिया कमाल

47 गेंदों पर 77 रन बनाकर फार्म में वापसी करने वाले शुभमन गिल ने भारतीय टीम मैनेजमेंट की चिंता भी थोड़ी कम की। दरअसल पिछले कुछ समय से गिल का बल्ला चल नहीं रहा था।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: August 13, 2023 02:31 PM2023-08-13T14:31:09+5:302023-08-13T14:32:41+5:30

Shubman Gill return to form explained the way IND vs WI | IND vs WI: रन बनाने को तरस रहे थे शुभमन गिल, फिर अपनाई ये 'ट्रिक' और कर दिया कमाल

शुभमन गिल ने भारतीय टीम मैनेजमेंट की चिंता भी कम की

googleNewsNext
Highlights यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने शानदार जीत की नींव रखी47 गेंदों पर 77 रन बनाकर शुभमन गिल ने फार्म में वापसी कीगिल का फार्म में वापस आना टीम इंडिया के लिए शुभ संकेत

IND vs WI: टीम इंडिया ने शनिवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ चौथे टी-20 मैच में 179 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और महज 17 ओवर में ही जीत हासिल कर ली। ओपनर यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने शानदार जीत की नींव रखी और पहले विकेट के लिए 15.3 ओवर में 165 रनों की साझेदारी की।

47 गेंदों पर 77 रन बनाकर फार्म में वापसी करने वाले शुभमन गिल ने भारतीय टीम मैनेजमेंट की चिंता भी थोड़ी कम की। दरअसल पिछले कुछ समय से गिल का बल्ला चल नहीं रहा था। लेकिन चौथे मैच में खेली गई उनकी पारी को देखकर चयनकर्ताओं ने राहत की सांस ली होगी। एशिया कप और आने वाले वनडे विश्वकप को देखते हुए गिल का फार्म में वापस आना टीम इंडिया के लिए शुभ संकेत है।

मैच के बाद गिल ने बताया कि आखिर उन्होंने फार्म में वापसी कैसे की।  युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने कहा के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फॉर्म में वापसी के लिए उन्होंने ‘ बेसिक्स’ पर ध्यान दिया और उस तरीके को अपनाया जब वह रन बना रहे थे। 

गिल ने चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद पंजाब के अपने साथी तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह के साथ बात करते हुए कहा, "पहले तीन मैचों में मैं 10 रन तक भी नहीं पहुंच पाया था। आज विकेट थोड़ा बेहतर था, इसलिए मैं इसका पूरा फायदा उठाना चाहता था। इसके बाद जब हमें अच्छी शुरुआत मिली तो फिर हम उसका अच्छा अंत करना चाहते थे। टी20 प्रारूप इसी तरह का होता है। जब आपके पास तीन चार मैच होते हैं तो आपके अच्छे शॉट को क्षेत्ररक्षक कैच कर लेता है, आपकी निगाहें तेजी से रन बनाने पर होती हैं और ऐसे में सोचने का ज्यादा समय नहीं होता है। अपने बेसिक्स पर लौटना महत्वपूर्ण होता है। आप तब उन तरीकों पर गौर करते हो जब आप लगातार रन बना रहे होते थे। आपको यह पता करना होता है कि आप कहां गलती कर रहे हैं। मेरा मानना है कि इन तीनों मैचों में मैंने कोई गलती नहीं की लेकिन मैं अपनी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहा था।"

बता दें कि चौथे टी20 में इस जीत के साथ ही भारत ने श्रृंखला में 2-2 से बराबरी कर ली। इसका निर्णायक मुकाबला आज खेला जायेगा। टीम के प्रदर्शन से खुश कप्तान हार्दिक ने कहा, "आगे बढ़ते हुए हमें बल्लेबाजी समूह के रूप में अधिक जिम्मेदारी लेनी होगी और गेंदबाजों का समर्थन करना होगा। मेरा हमेशा से मानना रहा है कि गेंदबाज मैच जिताते हैं। यशस्वी और शुभमन आज शानदार थे। उनकी बल्लेबाजी देखकर बहुत अच्छा लगा।"

Open in app