IND vs WI: 'बैट नहीं है!', विराट कोहली ने ये कहकर बुमराह की हैट-ट्रिक में कैसे निभाई खास भूमिका, जानिए

Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में हैट-ट्रिक ली, जानिए कोहली ने कैसे निभाई इस रिकॉर्ड में अहम भूमिका

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 1, 2019 11:42 AM2019-09-01T11:42:36+5:302019-09-01T11:42:36+5:30

India vs West Indies: How Virat Kohli helped Jasprit Bumrah to get his maiden test hat-trick | IND vs WI: 'बैट नहीं है!', विराट कोहली ने ये कहकर बुमराह की हैट-ट्रिक में कैसे निभाई खास भूमिका, जानिए

बुमराह की हैट-ट्रिक में विराट कोहली ने दिया खास योगदान

googleNewsNext
Highlightsजसप्रीत बुमराह जमैका टेस्ट के दूसरे दिन बने हैट-ट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाजबुमराह ने वेस्टइंडीज के डेरेन ब्रावो, शमाराह ब्रूक्स औरौ रोस्टन चेज को आउट कर ली हैट-ट्रिककप्तान विराट कोहली ने बुमराह की पहली टेस्ट हैट-ट्रिक में दिया खास योगदान

जसप्रीत बुमराह ने शनिवार को जमैका टेस्ट के दूसरे दिन वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी हैट-ट्रिक ली और वह टेस्ट क्रिकेट में ये उपलब्धि हासिल करने वाले हरभजन सिंह और इरफान पठान के बाद दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। 

बुमराह ने मैच के दूसरे दिन कहर बरपाती हुई गेंदबाजी की और महज 16 रन देकर 6 विकेट झटकते हुए वेस्टइंडीज के बैटिंग क्रम को ढहा दिया। 

वेस्टइंडीज ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 87/7 का स्कोर बनाया और वह अब भी भारत से 329 रन पीछे है।

बुमराह की पहली टेस्ट हैट-ट्रिक में कप्तान विराट कोहली का भी खास योगदान रहा। 

बुमराह बने टेस्ट में हैट-ट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज

दरअसल, बुमराह ने जमैका टेस्ट की पहली पारी में वेस्टइंडीज के पहले पांचों विकेट झटके, जिनमें से तीन विकेट लगातार तीन गेंदों पर लेते हुए वह 2001 में हरभजन सिंह और 2006 में इरफान पठान के बाद टेस्ट में हैट-ट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। 

बुमराह ने पारी के सातवें ओवर में जॉन कैम्पवेल को आउट कर वेस्टइंडीज को पहला झटका दिया। इसके बाद अपने अगले ओवर में डेरेन ब्रावो को स्लिप में कैच कराया और इसके बाद शमाराह ब्रूक्स और रोस्टन चेज को रीव्यू के बाद एलबीडब्ल्यू आउट करते हुए अपनी हैट-ट्रिक ली।

ब्रावो तो दूसरी स्लिप में साफ तौर पर कैच आउट थे, जबकि शमाराह ब्रूक्स ने बुमराह की इनस्विंगर पर एलबीडब्ल्यू दिए जाने के फैसले के खिलाफ रिव्यू लिया लेकिन असफल रहे और आउट करार दिए गए। 

वहीं अपनी तीसरी गेंद रोस्टन चेज के पैड पर लगाने के बाद बुमराह बिना अपील किए ही गेंदबाजी के लिए वापस लौटने लगे थे। 

बुमराह की टेस्ट हैट-ट्रिक में कोहली का रहा खास योगदान

लेकिन स्लिप में खड़े कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर ऋषभ पंत इस दृढ़ निश्चय के साथ बुमराह को रिव्यू लेने के लिए कहते हुए आगे बढ़े कि गेंद बल्ले से नहीं लगी थी।

कोहली ने 'बैट नहीं लगा', बैट नहीं लगा' कहते हुए उसी समय रिव्यू लेने का इशारा कर दिया।

रिव्यू में जैसे ही पता चला कि गेंद बैट से नहीं लगी थी रोस्टन चेज को एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया गया और बुमराह टेस्ट क्रिकेट में हैट-ट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। 

बुमराह के साथी खिलाड़ियों ने उन्हें गले लगा लिया, जबकि अपने अनुमान के सही साबित होने पर कप्तान कोहली हवा में मुठ्ठियां भींचकर जश्न मनाते नजर आए।

टेस्ट डेब्यू के बाद से ही जबर्दस्त फॉर्म में हैं बुमराह 

जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका में अपना टेस्ट डेब्यू करने के बाद से बुमराह शानदार फॉर्म में हैं और तब से दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अब वेस्टइंडीज के दौरों समेत हर दौरे पर पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। 

पिछले हफ्ते बुमराह ने एंटीगा टेस्ट की दूसरी पारी में 7 रन देकर 5 विकेट झटके थे और भारत की 318 रन से जीत में अहम भूमिका निभाई थी। 

बुमराह के इस लाजवाब प्रदर्शन से प्रभावित वेस्टइंडीज के दो महान तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स और कर्टली एम्ब्रोस ने कहा था कि बुमराह वेस्टइंडीज की महान तेज गेंदबाजी लाइन-अप का हिस्सा बन सकते थे। 

Open in app