Ind vs WI, 2nd Test: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में क्लीन स्वीप करने उतरेगी टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट में 318 रनों से हराया था और दो मैचों टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे चल रही है।

By भाषा | Published: August 29, 2019 11:29 PM2019-08-29T23:29:37+5:302019-08-29T23:29:37+5:30

India vs West Indies, 2nd Test Match Preview and Team Analysis | Ind vs WI, 2nd Test: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में क्लीन स्वीप करने उतरेगी टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

Ind vs WI, 2nd Test: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में क्लीन स्वीप करने उतरेगी टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

googleNewsNext
Highlightsपहला टेस्ट 318 रन से जीत चुकी भारतीय टीम सबीना पार्क में दूसरे मैच में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी।वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे चल रही है।भारत-वेस्टइंडीज के बीच यह मैच शुक्रवार को भारतीय समय के अनुसार शाम 7 बजे से खेला जाएगा।

किंगस्टन, 29 अगस्त। भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अपने दूसरे मैच में ‘क्लीन स्वीप’ के इरादे से उतरेगी, जबकि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम प्रबंधन के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे। भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार को भारतीय समय के अनुसार शाम 7 बजे से खेला जाएगा।

पहला टेस्ट 318 रन से जीत चुकी भारतीय टीम सबीना पार्क में दूसरे मैच में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। दूसरी ओर मेजबान टीम पांच दिवसीय मुकाबले की कसौटी पर खरी नहीं उतर सकी है। भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरूण ने कहा, ‘‘यहां परिस्थितियां अच्छी है और पिच भी बढिया लग रही है। हमें एक और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।’’

पहले मैच में जसप्रीत बुमराह ने छह और ईशांत शर्मा ने आठ विकेट लेकर वेस्टइंडीज की कमजोरियों की कलई खोल दी। उनका इरादा इस प्रदर्शन को बरकरार रखने का होगा। इतनी बड़ी जीत के बाद भारत अंतिम एकादश में बदलाव शायद ही करे हालांकि पंत की फॉर्म चिंता का सबब है। उन्हें महेंद्र सिंह धोनी का वारिस माना जा रहा है लेकिन उनके आउट होने के तरीके से यह चिंता पैदा हुई है। इस दौरे पर उन्होंने 0, 4, नाबाद 65 , 20 , 0, 24 और सात रन बनाए हैं।

रिद्धिमान साहा के ड्रेसिंग रूम में लौटने से अब पंत मौके को हलके में नहीं ले सकते। पहले टेस्ट की दूसरी पारी में उनके पास बिना किसी दबाव के खुलकर खेलने का मौका था, लेकिन वह खराब शाॉट खेलकर आउट हो गए। टी20 श्रृंखला में एक अर्धशतक को छोड़कर वह कोई कमाल नहीं कर सके।

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भी पहले टेस्ट में फॉर्म में नहीं थे, लेकिन उन्हें एक और मौका मिलने की उम्मीद है। भारतीय मध्यक्रम ने पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया जिसमें अजिंक्य रहाणे ने एक अर्धशतक और एक शतक लगाया। हनुमा विहारी ने भी दूसरी पारी में 93 रन बनाए जिसके मायने हैं कि रोहित शर्मा को अंतिम एकादश में जगह पाने के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन पहले मैच में काबिले तारीफ रहा। ईशांत और बुमराह ने खास तौर पर बेहतरीन गेंदबाजी की। मोहम्मद शमी भी प्रभावी दिखे और रवींद्र जडेजा हरफनमौला के रूप में काफी उपयोगी रहे।

अरुण ने कहा, ‘‘विकेट मिलने पर कोई भी तेज गेंदबाज फॉर्म में माना जाएगा। ईशांत और बुमराह का मनोबल इस प्रदर्शन से काफी बढा होगा। शमी भी अच्छे फॉर्म में दिखे।’’ वेस्टइंडीज के लिए पहले मैच में कुछ भी अच्छा नहीं रहा। दोनों पारियों में उसका एक भी खिलाड़ी अर्धशतक भी नहीं बना सका। शिमरोन हेटमायेर और शाई होप बेअसर दिखे, जबकि रोस्टन चेज भी फॉर्म में नहीं थे। शेनन गैब्रियल और केमार रोच ने जरूर उम्दा गेंदबाजी की।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान) , केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्रेथवेट,डेरेन ब्रावो, शमारा ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेज, रकहीम कार्नवाल, शेन डोरिच, शेनोन गैब्रियल, शिमरोन हेटमायेर, शाइ होप, कीमो पाल, केमार रोच।

Open in app