Ind vs WI: दूसरे वनडे में टीम इंडिया की हार, भारत के खिलाफ पिछले 10 वनडे में वेस्टइंडीज की पहली जीत

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज अब 1-1 से बराबरी पर आ गई है। दूसरा वनडे वेस्टइंडीज ने 6 विकेट से जीत लिया। इस मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं खेले।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 30, 2023 07:47 AM2023-07-30T07:47:43+5:302023-07-30T07:55:32+5:30

India vs west indian 2nd odi match report as host win by 6 wickets | Ind vs WI: दूसरे वनडे में टीम इंडिया की हार, भारत के खिलाफ पिछले 10 वनडे में वेस्टइंडीज की पहली जीत

दूसरे वनडे में 6 विकेट से हारा भारत (फोटो- बीसीसीआई, ट्विटर)

googleNewsNext

ब्रिजटाउन: खराब बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। इसी के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज में दोनों टीमें अब 1-1 से बराबरी पर आ गई हैं। पहला वनडे भारत ने 5 विकेट से जीता था। दूसरे वनडे में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया केवल 181 रनों पर सिमट गई। जवाब में मेजबान वेस्टइंडीज ने 36.4 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 182 का लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के खिलाफ पिछले 10 वनडे मैचों में कैरेबियाई टीम की यह पहली जीत है।

रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं खेले

भारतीय टीम प्रबंधन का कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम देने का फैसला बुरी तरह उलटा पड़ गया क्योंकि विश्व कप टीम के दावेदार खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ रफ्तार, उछाल और टर्न का सामना नहीं कर पाये जिससे टीम 40.5 ओवर में 181 रन पर सिमट गयी। 

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने 55 गेंद में इतने ही रन बनाये और शुभमन गिल (34 रन, 49 गेंद) के साथ पहले विकेट के लिए 90 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत करायी। लेकिन इस भागीदारी के टूटते ही लय टूट गयी और भारतीय टीम ने अगले 7.2 ओवर में 23 रन पर पांच विकेट गंवा दिये। 

विश्व कप से महज 10 मैच पहले रोहित और कोहली को आराम देने के फैसले का कोई मतलब नहीं दिखता। इससे फैसले पर सवालिया उठेंगे। बारिश के कारण खेल में दो बार व्यवधान पड़ा लेकिन वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन जारी रखा। किशन विश्व कप के दौरान पारी का आगाज नहीं करेंगे लेकिन उन्होंने लगातार दूसरा अर्धशतक जड़कर दूसरे विकेटकीपर (बशर्ते केएल राहुल विश्व कप के लिए फिट हों) के तौर पर अपना दावा मजबूत कर दिया है। 

हालांकि यह संजू सैमसन के बारे में नहीं कहा जा सकता जो 19 गेंद में नौ रन ही बना सके और अक्षर पटेल (एक रन) ने सुनहरा मौका गंवा दिया। बायें और दायें हाथ के बल्लेबाजों के संयोजन को ध्यान में रखते हुए उन्हें तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया लेकिन दोनों खिलाड़ी जेडन सील्स (छह ओवर में 28 रन देकर एक विकेट), अल्जारी जोसफ (35 रन देकर दो विकेट) और रोमारियो शेपर्ड (37 रन देकर तीन विकेट) की शार्ट गेंद रणनीति के खिलाफ जूझते दिखे। 

अक्षर पटेल नहीं दिखा सके कोई कमाल

अक्षर पटेल सफेद गेंद के क्रिकेट में गेंदबाज की तुलना में अच्छे बल्लेबाज बनते जा रहे हैं इसलिये उन्हें चौथे नंबर पर उतारा गया जिसके लिए श्रेयस अय्यर के फिट होने का इंतजार है। वह भी शेपर्ड की गेंद का शिकार हुए और विकेटकीपर होप को कैच थमा बैठे। सैमसन कहीं भी लय में नहीं दिखे जिन्होंने अपना अंतिम प्रतिस्पर्धी मैच इंडियन प्रीमियर लीग में 19 मई को खेला था। वह कारिया की लेग ब्रेक के सामने कभी भी सहज नहीं लगे और उन्हें ही विकेट दे बैठे। 

जहां तक सूर्यकुमार यादव (25 गेंद में 24 रन) का सवाल है तो उन्होंने तीन चौके जड़कर बड़ी पारी खेलने की जो उम्मीद लगायी थी, वो मोती की ऑफ स्टंप से बाहर जाती लुभावनी गेंद पर शॉट लगाने के प्रयास से टूट गयी। उनके आउट होते ही भारत की 200 रन तक पहुंचने की उम्मीद टूट गयी थी।

(भाषा इनपुट)

Open in app