आईपीएल के बाद भारत करेगा दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी, खेले जाएंगे 5 टी20 मैच, जानें पूरा शेड्यूल

India vs South Africa t20: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज आईपीएल के ठीक बाद खेली जाएगी। इसके बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के लिए रवाना होगी।

By विनीत कुमार | Published: March 03, 2022 9:12 AM

Open in App
ठळक मुद्देआईपीएल खत्म होने के बाद भारत में खेली जाएगी पांच टी20 मैचों की सीरीज।भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ये टी20 सीरीज 9 से 19 जून के बीच खेली जाएगी, इसके बाद इंग्लैंड का दौरा।सभी पांच मैच अलग-अलग स्थानों- कटक, विशाखापट्टनम, दिल्ली, राजकोट और चेन्नई में खेले जाएंगे।

नई दिल्ली: आईपीएल 2022 का आगाज 26 मार्च से शुरू होने जा रहा है और ये 29 मई तक चलेगा। हालांकि इसके बाद भी भारत में टी20 का डोज फैंस को मिलना जारी रहेगा। सामने आई जानकारी के अनुसार आईपीएल के ठीक बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज खेलेगी। इसी साल जून में खेले जाने वाला ये टी20 सीरीज 10 दिन चलेगा। 

इसके बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो जाएगी, जहां उसे पिछले साल के टेस्ट सीरीज के बचे हुए एक मैच को खेलना है। साथ ही छह सीमित ओवरों के मैच भी होंगे।

India vs South Africa t20: पांच मैचों का पूरा शेड्यूल

क्रिकबज वेबसाइट के अनुसार बीसीसीआई ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत में होने वाली टी20 सीरीज के शेड्यूल तय किए। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज 9 जून से 19 जून के बीच खेली जाएगी। ये सभी मैच पांच अलग-अलग स्थानों- कटक, विशाखापट्टनम, दिल्ली, राजकोट और चेन्नई में खेले जाएंगे। ये मैच 9, 12, 14, 17 और 19 जून को खेले जाएंगे।

पहले बेंगलुरू और नागपुर में इस सीरीज के दो टी20 मैच खेले जाने थे पर आखिरकार कटक और विशाखापट्टनम को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई। संभवत: ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि दोनों जगहों पर हाल ही में वेस्टइंडीज सीरीज के मैच होने थे, पर ऐसा नहीं हुआ। बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ छह मैचों का आयोजन केवल दो जगहों अहमदाबाद और कोलकाता में किया था।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैचों के आयोजन स्थल के लिए बीसीसीआई ने मौसम की स्थिति को भी ध्यान में रखा है। बोर्ड प्रबंधकों द्वारा एकत्र की गई जानकारी के अनुसार कटक में पहले मैच के दौरान थोड़ी बारिश की संभावना रह सकती है। विशाखापट्टनम में दूसरे मैच के लिए बारिश की संभावना कम है। वहीं, अन्य जगहों दिल्ली, राजकोट और चेन्नई में मैच के दौरान मौसम गर्म रहने उम्मीद है।

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीकाटी20आईपीएल 2022इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या