INDvSA: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टी20 में सीरीज जीतने के लिए होगी रोचक भिड़ंत

भारतीय टीम केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 23, 2018 04:30 PM2018-02-23T16:30:56+5:302018-02-23T16:41:28+5:30

India vs South Africa: India eye t20 series win during 3rd t20 in Cape Town | INDvSA: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टी20 में सीरीज जीतने के लिए होगी रोचक भिड़ंत

भारत vs दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज

googleNewsNext

टीम इंडिया शुक्रवार (24 फरवरी) को जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में केपटाउन में उतरेगी तो उसकी नजरें जीत के साथ लगातार दूसरी सीरीज पर कब्जा जमाने पर होंगी। टीम इंडिया को सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टी20 मैच में 188 रन बनाने के बावजूद 6 विकेट से जोरदार शिकस्त झेलनी पड़ी थी। भारत ने जोहांसबर्ग में खेला गया पहला मैच 28 रन से जीता था लेकिन सेंचुरियन की हार ने दोनों टीमों को 1-1 से बराबरी पर ला खड़ा किया है। सेंचुरियन में जीत के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम के हौंसले बुलंद हैं। 

भारत vs दक्षिण अफ्रीका का केपटाउन में रिकॉर्ड

भारतीय टीम केपटाउन के न्यूलैंड्स में अब तक कोई टी20 मैच नहीं खेली है। ऐसे में टीम इंडिया की नजरें न्यूलैंड्स में टी20 में जीत के साथ शुरुआत पर होंगी। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अब तक इस मैदान पर खेले गए अपने 8 में से 5 मैच गंवाए हैं। 

टीम इंडिया की गेंदबाजी रही है फ्लॉप

वनडे सीरीज में अपने गेंदबाजों और कप्तान कोहली की बदौलत 6 मैचों की सीरीज पर 5-1 से कब्जा जमाने के वाली टीम इंडिया के गेंदबाजों की टी20 के पहले दो मैचों में जमकर धुनाई हुई। बाएं हाथ के गेंदबाद जयदेव उनादकट ने 75 रन खर्च करके सिर्फ एक विकेट हासिल किया, तो वहीं स्टार स्पिनर चहल ने दो मैचों में 8 ओवरों में एक विकेट लेने में 103 रन लुटा दिए। इसे देखते हुए तीसरे मैच में टीम इंडिया गेंदबाजी में उनादकट की जगह बुमराह को और चहल की जगह कुलदीप यादव को उतार सकती है। नडे सीरीज में 558 रन बनाने वाले कप्तान कोहली टी20 सीरीज के दो मैचों में 26 और 1 रन के साथ उतने सफल नहीं रहे हैं। रोहित शर्मा 21 और जीरो के स्कोर के साथ फ्लॉप रहे हैं। शिखर धवन ने 72 और 24 के स्कोर के साथ प्रभावित किया है। दूसरे टी20 में मनीष पाण्डेय ने 48 गेंदों में 79 रन और धोनी ने 28 गेंदों में 52 रन के साथ दमदार पारियां खेली थीं।

दक्षिण अफ्रीका की टीम की नजरें टी20 सीरीज जीत पर

सेंचुरियन में 188 रन के टारगेट का पीछा करते हुए जीत हासिल करने के बाद जेपी डुमिनी की टीम उत्साह से लबरेज है। दूसरे टी20 में डुमिनी के 64 और क्लासेन के 69 रन की बदौलत दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारतीय गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाते हुए जोरदार जीत दर्ज की थी। क्लासेन पहले पिंक वनडे और अब सेंचुरियन टी20 में दक्षिण अफ्रीका की जीत के हीरे रहे हैं और वह दक्षिण अफ्रीका के लिए एक नई खोज साबित हुए हैं।  लेकिन दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड मिलर और ओपनर जेजे स्मट्स की फॉर्म चिंता का विषय है। लेकिन रीजा हेंडरिक्स और फरहान बेहरडीन बेहतरीन फॉर्म में हैं। गेंदबाजी में युवा गेंदबाज जूनियर डाला ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया है।

वनडे सीरीज की ही तरह न्यूलैंड्स की विकेट के भी धीमा रहने की संभावना है। भारत ने 6 मैचों की वनडे सीरीज में यहां खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका को 124 रन से जोरदार शिकस्त दी थी। हालांकि टेस्ट सीरीज के दौरान यहां खेले गए टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 124 रन करारी शिकस्त दी थी।

मैच का स्थानः न्यूलैंड्स, केपटाउन

मैच का समयः 9.30 बजे (भारतीय समयानुसार)

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मनीष पाण्डेय, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका: जेपी डुमिनी (कप्तान), फरहान बेहरडीन, जूनियर डाला, रीजा हेंडरिक्स, क्रिस्चियान जोंकर, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डैन पैटरसन, एरॉन फैंगिसो, एंदिले फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मट्स।

Open in app