INDvSA: टीम इंडिया की नजरें वनडे के बाद टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का शिकार करने पर

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें टी20 सीरीज के पहले मैच में रविवार को जोंहासबर्ग में भिड़ेंगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 17, 2018 03:54 PM2018-02-17T15:54:33+5:302018-02-17T16:02:49+5:30

India vs South Africa: India aim to winning start of t20 series in 1st T20 at Johannesburg | INDvSA: टीम इंडिया की नजरें वनडे के बाद टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का शिकार करने पर

भारत vs दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज

googleNewsNext

वनडे सीरीज पर 5-1 से कब्जा जमाने के बाद टीम इंडिया की नजरें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार से शुरू हो रही तीन टी20 मैचों की सीरीज जीतने पर होगी। कोहली की कप्तानी में टेस्ट सीरीज 2-1 से गंवाने के बाद टीम इंडिया ने जोरदार वापसी करते हुए 6 मैचों की वनडे सीरीज में 5-1 से शानदार जीत हासिल की। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज 18 फरवरी से 24 फरवरी तक खेली जाएगी। सीरीज का पहला मैच 18 फरवरी को जोहांसबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। 

भारत vs दक्षिण अफ्रीका का टी20 रिकॉर्ड:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक खेले गए कुल 11 टी20 मैचों में से भारत ने 6 मैच जीते हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 4 मैच जीते हैं। वहीं 8 अक्टूबर 2015 को कोलकाता में खेला गया एक मैच बिना एक भी गेंद फेंके रद्द घोषित कर दिया गया था।

दोनों टीमों के कप्तानों का रिकॉर्ड
विराट कोहली-10 मैच, 6 जीते, 4 हारे
जेपी डुमिनी-5 मैच, 3 जीते, 2 हारे

जोहांसबर्ग में भारत vs दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड

जोहांसबर्ग में भारत ने अब तक कुल 4 मैच खेले हैं, जिनमें से 2 जीते हैं और 2 हारे हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मैदान पर भारत ने अब तक कुल 2 मैच खेले हैं जिनमें से एक मैच जीता है जबकि एक में उसे हार मिली है। इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने कुल 17 मैच खेले हैं जिनमें से 11 में उसे जीत हासिल हुई है जबकि 6 में उसे हार मिली है।

टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

वनडे सीरीज में तीन शतक समेत 6 मैचों में 558 रन बनाकर इतिहास रचने वाले विराट कोहली टी20 सीरीज में भी सबसे आकर्षण का केंद्र होंगे। कोहली के अलावा पिछले साल 35 गेंदों में संयुक्त रूप से  सबसे तेज टी20 शतक लगाने वाले रोहित शर्मा से भी जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। वहीं एक साल बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना के पास भी खुद को साबित करने की चुनौती होगी। इसके अलावा टी20 सीरीज में केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और मनीष पाण्डेय के पास भी अपनी प्रतिभा साबित करने का सुनहरा मौका रहेगा। 

गेंदबाजी में वनडे सीरीज में सुपरस्टार साबित हुई कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी पर टी20 सीरीज में भी सबकी नजरें होंगी। इन दोनों के अलावा इस आईपीएल में सबसे महंगे बिके जयदेव उनादकट और पांचवें वनडे में चार विकेट झटकने वाले शार्दुल ठाकुर भी सबकी नजरें रहेंगी।

नए कप्तान के साथ दक्षिण अफ्रीका की नजरें वापसी पर

वनडे सीरीज गंवाने के बाद टी20 सीरीज में जेपी डुमिनी के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका की नजरें वनडे सीरीज की हार से उबरते हुए जोरदार जीत हासिल करने पर होंगी। युवा खिलाड़ियों रीजा हेंडरिक्स, क्रिस्चियान जोंकर, डेन पैटरसन पर खुद को साबित करने का दवाब होगा। वहीं अनुभवी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स पर वनडे सीरीज की नाकामी से उबरकर अपना कमाल दिखाने की उम्मीद होगी।

मैच का समय: शाम 6 बजे (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थान: न्यू वांडरर्स स्टेडियम, जोहांसबर्ग

टी20 सीरीज के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, मनीष पाण्डेय, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर। 

दक्षिण अफ्रीका: जेपी डुमिनी (कप्तान), फरहान बेहरडीन, जूनियर डाला, एबी डिविलियर्स, रीजा हेंडरिक्स, क्रिस्चियान जोंकर, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डेन पैटरसन, एरॉन फैंगिसो, एंदिले फेलुखवायो, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मट्स।

Open in app