Ind Vs SA 3rd Test: भारत 187 पर सिमटा, भुवनेश्वर ने दिया दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका

टीम इंडिया के लिए यह मैच सम्मान बचाने जैसा है क्योंकि दो टेस्ट हार कर भारतीय टीम पहले ही सीरीज गंवा चुकी है।

By विनीत कुमार | Published: January 24, 2018 12:54 PM

Open in App

जोहांसबर्ग के वांडर्रस स्टेडियम में भारत की पहली पारी में 187 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 6 रन बना लिए हैं। डीन एल्गर 4 रन और कागिसो रबादा बिना खाता खोले क्रीज पर हैं। ऐडेन मार्कराम 2 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें भुवनेश्वर ने विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया। पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका अभी भारत से 181 रन पीछे है।

इससे पहले टॉस भारत ने जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी टीम 76.4 ओवरों में सिमट गई। भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन विराट कोहली (54) ने बनाए। वहीं, इस मैच में 54 गेंदों के बाद अपना खाता खोलने वाले चेतेश्वर पुजारा ने 50 रन बनाए।

भुवनेश्वर कुमार (30 रन) आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। दक्षिण अफ्रीका के लिए कागिसो रबादा ने तीन विकेट लिए। मोर्ने मोर्केल, वर्नोन फिलेंडर, लुंगी एंगिडी को दो-दो सफलताएं मिलीं। एंडिले फेहलुकवायो को एक विकेट मिला। बहरहाल, भारत को 8वां झटका मोहम्मद शमी (8) के रूप में लगा। हार्दिक पंड्या बिना खाता खोले भारत के 7वें बल्लेबाज के तौर पर पविलियन लौटे। 

इससे पहले पार्थिव पटेल 2 रन बनाकर मोर्ने मोर्कल का दूसरा शिकार बने और भारत के छठे बल्लेबाज के तौर पर पविलियन लौटे। मोर्कल ने इस मैच में अपनी पहली सफलता अजिंक्य रहाणे के रूप में हासिल की थी।  

भारत को 5वां झटका चेतेश्वर पुजारा (50) के तौर पर लगा। पुजारा ने 173 गेंदों पर अपने करियर का 17वां अर्धशतक लगाया। भारत के चौथे विकेट के रूप में अजिंक्य रहाणे (9) पविलियन लौटे। उन्हें मोर्ने मोर्कल ने आउट किया। इससे पहले विराट कोहली (54) आउट हुए। कोहली ने 106 गेंदों की पारी में 9 चौके लगाए। 

कोहली का विकेट लुंगी एंगिडी ने लिया। भारत को मिली खराब शुरुआत के बाद पुजारा और कोहली ने टीम को मुश्किल से उबारने की कोशिश की। दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी हुई। इससे पहले लोकेश राहुल पारी के चौथे ओवर में बिना खाता खोले पविलियन लौटे और फिर मुरली विजय भी 8 रन बनाकर पविलियन लौट गए। भारत को ये दो झटके 13 रनों पर ही लग गए थे।

टीम इंडिया के लिए यह मैच सम्मान बचाने जैसा है क्योंकि पहले दो टेस्ट हार कर भारतीय टीम पहले ही सीरीज 0-2 से गंवा चुकी है। इस मैच में भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है। साथ ही अजिंक्य रहाणे को भी टीम में शामिल किया गया है। रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन इस मैच में नहीं खेल रहे हैं।दक्षिण अफ्रीकी टीम में भी एक बदलाव है। केशव महाराज के स्थान पर एंडिले फेहलुकवायो को शामिल किया गया है। 

भारत को केपटाउन में पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 72 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, दूसरे टेस्ट में मेजबान टीम ने उसे 135 रनों की करारी मात दी थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, ऐडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वर्नोन फिलेंडर, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबादा, मोर्ने मोर्कल, लुंगी एंगिडी।

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीकाविराट कोहलीभुवनेश्वर कुमारअजिंक्य रहाणे

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या