INDvSA 1st ODI: कोहली के लिए प्लेइंग 11 का सेलेक्शन बड़ी चुनौती, सीरीज जीतकर नंबर 1 बनने का है मौका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे गुरुवार को डरबन में शाम चार बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

By सुमित राय | Published: January 31, 2018 05:20 PM2018-01-31T17:20:56+5:302018-01-31T17:32:10+5:30

India vs South Africa 2018, 1st ODI: Durban ODI Match Preview, challenges for Virat Kohli | INDvSA 1st ODI: कोहली के लिए प्लेइंग 11 का सेलेक्शन बड़ी चुनौती, सीरीज जीतकर नंबर 1 बनने का है मौका

INDvSA 1st ODI: कोहली के लिए प्लेइंग 11 का सेलेक्शन बड़ी चुनौती, सीरीज जीतकर नंबर 1 बनने का है मौका

googleNewsNext

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में आखिरी टेस्ट मैच जीतने के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही 6 मैचों की वनडे सीरीज में बढ़े हुए मनोबल के साथ उतरेगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे गुरुवार यानि 1 फरवरी को डरबन में भारतीय समय के अनुसार शाम चार बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

टेस्ट सीरीज को 2-0 से गंवाने के बाद भारतीय टीम वनडे सीरीज में जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगी। वहीं इस सीरीज के साथ भारतीय टीम अपने विश्वकप के तैयारियों की भी शुरुआत करेगी। बता दें कि विश्वकप के लिए अब केवल 14 महीने का समय बचा है।

भारत के लिए प्लेइंग इलेवन होगी सबसे बड़ी चुनौती

टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन को लेकर कई सवाल उठाए गए। इसके बाद अब वनडे सीरीज के लिए कप्तान कोहली के पास प्लेइंग इलेवन का चुनाव मुश्किल भरा काम होगा। श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में कप्तान विराट कोहली नहीं खेले थे और अब उनकी वापसी हो रही है।

कोहली को मिडिल ऑर्डर के लिए श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे में से चुनाव करना होगा। डरबन में बारिश की भविष्यवाणी हुई है, तो ऐसे में भारतीय टीम एक स्पिनर के साथ उतर सकती है। अगर टीम में एक स्पिनर को शामिल किया जाता हैं तो चाइनामैन कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल में चुनाव करना होगा।

एबी डिविलियर्स के बिना उतरेगी दक्षिण अफ्रीकी टीम

वनडे सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम को बड़ा झटका लगा है और उसे एबी डिविलियर्स के बिना उतरना पड़ेगा। डिविलियर्स उंगली में चोट के कारण पहले तीन वनडे से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में हाशिम अमला और क्विंटन डिकॉक पारी की शुरुआत कर सकते हैं और एडेन मार्कराम को मिडिल ऑर्डर में उतारा जा सकता हैं। मौसम और पिच को देखते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम स्पिनर इमरान ताहिर को खेलने का मौका दे सकती है।

रैंकिंग पर होगी टीम इंडिया की नजर

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट में जीत के बाद टेस्ट मैचों में नंबर एक रैंकिंग भी बरकरार रखी। इसके बाद भारतीय टीम की नजर वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने पर रहेगी।

6 मैचों की सीरीज भारत अगर 4-2 जीत लेता है तो वह दक्षिण अफ्रीका के स्थान पर नंबर एक पर पहुंच जाएगा। दोनों टीमों के बीच अभी केवल दो रेटिंग अंकों का अंतर है।

दक्षिण अफ्रीका में अच्छा नहीं रहा है रिकॉर्ड

भारतीय टीम का टेस्ट मैचों की तरह वनडे में भी रिकॉर्ड कुछ खास नही रहा है। भारत ने दक्षिण अफ्रीकी धरती पर खेले 28 मैचों में केवल 5 मैचों में उसे जीत मिली है, जबकि उसे 21 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। (यह भी पढ़ें - Ind Vs SA: टेस्ट की तरह वनडे में भी बुरा हाल, जानिए कैसा है दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड)

डरबन में एक भी मैच नहीं जीत पाई है टीम इंडिया

भारतीय टीम को पहला मैच डरबन में खेलना है, जहां उसका रिकॉर्ड भी अच्छा नहीं रहा है। साल 1992-93 से भारत ने इस ग्राउंड पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका 7 मैच खेले हैं, जिनमें 6 बार उसे हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच का रिजल्ट नहीं आया था। वहीं भारतीय टीम ने इस ग्राउंड में साल 2003 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और कीनिया को हराया था।

वर्तमान समय में शानदार रहा है भारत का रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भले ही भारतीय टीम का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है, लेकिन हाल के समय में टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है। जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-4 से सीरीज गंवाने के बाद भारतीय टीम एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हारी है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद भारत ने जिम्बाब्वे, न्यूजीलैंड (दो बार), इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका (दो बार) और ऑस्ट्रेलिया को बनडे सीरीज में हराया है। इस दौरान भारत ने द्विपक्षीय श्रृंखला के 32 में से 24 मैच जीते। हालांकि भारतीय टीम ने ज्यादातर मैच घरेलू मैदान पर खेले हैं।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डि कॉक जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, मॉर्न मॉर्केल, क्रिस मॉरिस, लुंगी एनगिडी, एंडिल फैलुकवायो, कैगीसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायालिला जोंडो।

Open in app