India vs Pakistan: भारत को टी20 विश्व कप में हराकर पाक कप्तान को मिली थी सबसे अधिक खुशी, 2021 का सर्वश्रेष्ठ पल

India vs Pakistan: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टी20 वर्ल्ड कप में भारत पर पाकिस्तान की जीत को 'शानदार पल' करार दिया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 02, 2022 2:36 PM

Open in App
ठळक मुद्देपाकिस्तान पहले कभी विश्व कप में भारत के खिलाफ नहीं जीता था।12 मैचों की हार का सिलसिला तोड़ दिया था।सुपर 12 में पांच जीत के साथ अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

India vs Pakistan: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टी20 विश्व कप में भारत पर पहली जीत को अपनी टीम के लिये बीते हुए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पल करार दिया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा जारी पॉडकास्ट में बाबर ने कहा कि इसी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया से हारना उनकी टीम के लिये सबसे निराशाजनक क्षण था।

बाबर आजम ने कहा कि एक टीम के रूप में यह हमारे लिए एक शानदार उपलब्धि थी, क्योंकि हम इतने सालों तक विश्व कप में भारत को हरा नहीं पाए थे। यह वर्ष का हमारा सबसे अच्छा क्षण था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में मिली हार से मुझे सबसे ज्यादा दुख पहुंचा है।

ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल से बाहर कर दिया। वर्ष 2021 पाकिस्तान के कप्तान के लिए व्यक्तिगत रूप से भी एक शानदार साबित हुआ। उन्होंने 26 पारियों में 37.57 के औसत से 939 रन बनाए, जिसमें नौ अर्धशतक और एक अकेला शतक शामिल है।

बाबर 2021 में प्रारूप के शीर्ष रन बनाने वालों की सूची में अपने हमवतन और सलामी जोड़ीदार मोहम्मद रिजवान से पीछे रह गया। रिजवान ने बाबर की समान पारियों में 73.66 और 134.89 के प्रभावशाली 12 अर्धशतकों के साथ 1326 रन बनाए। बाबर ने कहा कि जब भी वे पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए प्रेरित करते हैं तो उन्हें इसका आनंद मिलता है।

उन्होंने कहा, ‘‘इस हार ने मुझे सबसे ज्यादा आहत किया क्योंकि हम एक संयुक्त इकाई के तौर पर बहुत अच्छा खेल रहे थे।’’ भारत को पहली बार विश्व कप में हराना 2021 में सर्वश्रेष्ठ पल रहा। पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया था। एक टीम के रूप में हमारे लिये यह शानदार उपलब्धि थी क्योंकि हम इतने वर्षों से भारत को विश्व कप में नहीं हरा पाये थे। यह वर्ष में हमारे लिये सर्वश्रेष्ठ पल था।

बाबर, सकलेन ने राष्ट्रीय टीम के लिए विदेशी कोच की सिफारिश की है: राजा

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के प्रमुख रमीज राजा ने कहा है कि कप्तान बाबर आजम और अंतरिम मुख्य कोच सकलेन मुशताक ने राष्ट्रीय टीम के लिए विदेशी कोच की सिफारिश की है। यहां तक कि विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान भी विदेश से विशेषज्ञ को लाने के पक्ष में हैं।

पूर्व टेस्ट कप्तान राजा ने कहा, ‘‘बाबर, रिजवान और फिर सकलेन के साथ चर्चा के दौरान इन सभी ने कहा कि राष्ट्रीय टीम के ड्रेसिंग रूम में विदेशी कोच को लाना बेहतर होगा।’’ राजा ने टी20 विश्व कप के लिए आस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन को पाकिस्तान टीम का बल्लेबाजी सलाहकार जबकि दक्षिण अफ्रीका के वर्नन फिलेंडर को गेंदबाजी सलाहकार नियुक्त किया था। पाकिस्तान को सेमीफाइनल में चैंपियन बने आस्ट्रेलिया के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी लेकिन टीम सुपर-12 चरण में अजेय रही थी।

राजा ने कहा कि उनका नजरिया है कि अधिक स्थानीय कोच को टीम के साथ विदेशी दौरों पर जाना चाहिए जिससे कि उन्हें खुद को निखारने का मौका और अनुभव मिले। उन्होंने कहा कि तीनों को इस नजरिए से अवगत करा दिया गया है। पीसीबी पहले ही पांच कोच के पद के लिए विज्ञापन दे चुका है जिसमें पावर हिटिंग बल्लेबाजी कोच और हाई परफोर्मेंस केंद्र का मुख्य कोच भी शामिल है।

न्यूजीलैंड के ग्रांट ब्रेडबर्न के इस्तीफे के बाद से हाई परफोर्मेंस केंद्र के मुख्य कोच का पद खाली है। राजा के पीसीबी अध्यक्ष बनने के बाद टीम के तत्कालीन मुख्य कोच मिसबाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार यूनिस ने वेस्टइंडीज दौर से लौटने और टी20 विश्व कप से पहले अचानक इस्तीफा दे दिया था। मिसबाह को 2019 के अंत में मुख्य कोच नियुक्त किया गया था।

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपबाबर आजमविराट कोहलीपाकिस्तान क्रिकेट टीमभारतीय क्रिकेट टीमदुबईबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या