IND Vs NZ: भारतीय गेंदबाजों के आगे न्यूजीलैंड का सरेंडर, पहली पारी में 62 पर ऑलआउट, बने ये 4 बड़े रिकॉर्ड

Ind vs NZ: न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में केवल 62 रनों पर ऑलआउट हो गई है। भारत के खिलाफ टेस्ट में किसी भी टीम का ये न्यूनतम स्कोर है।

By विनीत कुमार | Published: December 04, 2021 4:07 PM

Open in App
ठळक मुद्देमुंबई टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन सहित मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल की दमदार गेंदबाजी।भारत की पहली पारी के 325 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम केवल 62 रन बनाकर ऑलआउट।भारत के खिलाफ टेस्ट इतिहास में किसी भी टीम का टेस्ट में यह न्यूनतम स्कोर है।

मुंबई: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वानखेड़े स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन सहित मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल की दमदार गेंदबाजी ने मेजबान टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। 

भारत की पहली पारी के 325 रनों के जवाब में कीवी टीम शनिवार को केवल 63 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस तरह भारत को 263 रनों की बढ़त मिल गई है। भारतीय पारी के दौरान कीवी गेंदबाज ऐजाज पटेल ने 10 विकेट हासिल कर इतिहास रचा था। हालांकि उनके प्रदर्शन का कोई फायदा न्यूजीलैंड की टीम नहीं उठा सकी।

भारत ने वैसे न्यूजीलैंड को फॉलोऑन खेलने के लिए नहीं बुलाने का फैसला किया है। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके। उन्होंने 8 ओवर में 8 रन देकर ये चारों विकेट हासिल किये। 

इसके अलावा मोहम्मद सिराज ने तीन और अक्षर पटेल ने दो विकेट हासिल किये। जयंत यादव को एक सफलता मिली। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की ओर से काइल जैमीसन सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 17 रन बनाये।

भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे कम स्कोर

न्यूजीलैंड के केवल 62 रन पर आउट होने के साथ 4 ऐसे रिकॉर्ड भी उसके नाम हो गये जो कीवी टीम याद नहीं रखना चाहेगी। दरअसल, भारत के खिलाफ टेस्ट इतिहास में किसी भी टीम का टेस्ट में यह न्यूनतम स्कोर है।

इससे पहले 2015 में नागपुर में दक्षिण अफ्रीका की टीम 79 पर ऑलआउट हुई थी। वहीं, इसी साल अहमदाबाद में इग्लैंड की टीम 81 पर सिमट गई थी। 1990 में चंडीगढ़ में श्रीलंकाई टीम 82 रनों पर ऑलआउट हुई थी।

भारत में भी सबसे कम टेस्ट स्कोर

भारत में किसी इंटरनेशनल टेस्ट मैच में ये किसी टीम का सबसे कम स्कोर है। इसके अलावा न्यूजीलैंड का भी भारत के खिलाफ टेस्ट में ये सबसे कम स्कोर है। इससे पहले कीवी टीम 2002 में हैमिल्टन में भारत के खिलाफ 94 रनों पर सिमटी थी। वहीं वेलिंगटन में 1981 में टीम 100 रन बना सकी थी। वहीं ऑकलैंड में 1968 में कीवी टीम केवल 101 रन बनाकर ऑलआउट हुई थी।

चौथे रिकॉर्ड की बात करें तो मुंबई के वानखेड़े मैदान में टेस्ट मैचों में ये सबसे कम स्कोर है। इससे पहले 2004 में ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैदान पर 93 रनों पर सिमट गई थी।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडरविचंद्रन अश्विनमोहम्मद सिराजअक्सर पटेलएजाज पटेल
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या