IND Vs NZ: मिताली-पवार विवाद के बाद भारतीय टीम खेलेगी पहला टी20 मैच, जानिए कैसी है तैयारी

इंग्लैंड में टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों पराजय के बाद भारत का यह पहला टी20 मैच है।

By भाषा | Published: February 05, 2019 4:59 PM

Open in App

वेलिंगटन: आखिरी वनडे में शर्मनाक हार के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करके जीत की राह पर लौटना चाहेगी।

तीन मैचों की श्रृंखला महिला वनडे चैम्पियनशिप का हिस्सा थी जो भारत ने 2-1 से जीती लेकिन हैमिल्टन में एक फरवरी को आखिरी मैच में आठ विकेट से उसे पराजय झेलनी पड़ी। वनडे में मिताली राज कप्तान थी जबकि अब हरमनप्रीत कौर कमान संभालेगी।

इंग्लैंड में टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों पराजय के बाद भारत का यह पहला टी20 मैच है। उस मैच में मिताली को बाहर रखा गया था जिसके बाद हुए विवाद में रमेश पोवार की जगह डब्ल्यूवीरमन को कोच बनाया गया।

टी20 क्रिकेट में मिताली के स्ट्राइक रेट पर सवाल उठे थे और अब देखना यह है कि 200 वनडे खेल चुकी यह अनुभवी खिलाड़ी इस प्रारूप में कैसा प्रदर्शन करती है। तीसरे वनडे में भारतीय बल्लेबाजों को स्पिनरों ने काफी परेशान किया। इसमें सुधार की जरूरत है। 

बल्लेबाजी में हरमनप्रीत पर काफी दारोमदार होगा जबकि स्मृति मंधाना और जेमिमा रॉड्रिग्ज से अच्छी शुरूआत की उम्मीद होगी। मंधाना पहले दो वनडे में 90 और 105 रन बनाकर प्लेयर आफ द सीरिज रही थी। 

तानिया भाटिया ने टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में मंधाना के साथ पारी का आगाज किया था लेकिन उसके बाद से जेमिमा के रूप में उसे अच्छा जोड़ीदार मिला है। नयी खिलाड़ी प्रिया पूनिया पर सभी की नजरें होंगी जो खराब फार्म से जूझ रही वेदा कृष्णामूर्ति की जगह लेंगी। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, मिताली राज, जेमिमा रौद्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट, डायलान हेमलता, मानसी जोशी, अरूंधती रेड्डी, शिखा पांडे, प्रिया पूनिया ।

न्यूजीलैंड: एमी सैटर्थवेट (कप्तान), सूजी बेट्स, बर्नाडाइन बी, सोफी डेवाइन, हीली जेंसन, कैटलिन गुरी, ले कास्पेरेक, अमेलिया केर, फ्रांसिस मैके, केटे मार्टिन, रोसमरी मायर, हन्ना रोव, लिया ताहूहू ।

मैच का समय: सुबह 8.30 बजे से।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडमिताली राजहरमनप्रीत कौरबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या