IND vs NZ: टी20 क्रिकेट में भारत का नया कारनामा, इतिहास में अब तक ना हुआ था ऐसा

टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 132 रनों पर रोक दिया और फिर 15 गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 26, 2020 4:15 PM

Open in App

भारत ने लोकेश राहुल (नाबाद 57) के सीरीज में लगातार दूसरे अर्धशतक की मदद से रविवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया। 

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने पहला मैच भी छह विकेट से जीता था। यह पहली बार है जब भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दो टी-20 मैच जीते हैं।

टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 132 रनों पर रोक दिया और फिर 15 गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

मार्टिन गुप्टिल (20 गेंदों पर 33 रन) ने धीमा खेल रही पिच पर न्यूजीलैंड को तेजतर्रार शुरुआत दिलायी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की और 33 रन के अंदर चार विकेट लेकर कीवी टीम को इसका फायदा नहीं उठाने दिया। विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेफर्ट ने 26 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाये लेकिन तब भी न्यूजीलैंड को पांच विकेट पर 132 रन तक ही पहुंच पाए।

रवींद्र जडेजा ने चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट जबकि पहले बदलाव के तौर पर गेंदबाजी के लिये आये जसप्रीत बुमराह ने 21 रन देकर एक विकेट लिया। मोहम्मद शमी ने चार ओवर में केवल 22 रन दिये, भले ही उन्हें विकेट नहीं मिला। शार्दुल ठाकुर (दो ओवर, 21 रन, एक विकेट) और शिवम दुबे (दो ओवर, 16 रन एक विकेट) ने भी सफलताएं हासिल की। 

भारत के सामने 133 रन का अपेक्षाकृत छोटा लक्ष्य था। ऐसे में रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के विकेट जल्दी गंवाने के बाद राहुल (50 गेंदों पर नाबाद 57, तीन चौके, दो छक्के) और श्रेयस अय्यर (33 गेंदों पर 46, एक चौका, तीन छक्के) ने पिछले मैच की तरह बखूबी जिम्मेदारी संभाली और तीसरे विकेट के लिये 86 रन जोड़कर टीम को 17.3 ओवर में तीन विकेट पर 135 रन के स्कोर तक पहुंचाया। 

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडभारतीय क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमविराट कोहलीरोहित शर्मारवींंद्र जडेजाकेएल राहुलश्रेयस अय्यर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या