भारत vs इंग्लैंड: अश्विन ने कुक को दोनों पारियों में किया बोल्ड, 51 साल बाद बना ये कमाल का रिकॉर्ड

Ravichandran Ashwin: भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एजबेस्टन टेस्ट की दोनों पारियों में एलेस्टेयर कुक को बोल्ड किया

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 3, 2018 01:39 PM2018-08-03T13:39:51+5:302018-08-03T13:42:54+5:30

India vs England: Ravichandran Ashwin got wicket of Alastair Cook 9th time in test cricket | भारत vs इंग्लैंड: अश्विन ने कुक को दोनों पारियों में किया बोल्ड, 51 साल बाद बना ये कमाल का रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने एलेस्टेयर कुक को दोनों पारियों में किया बोल्ड

googleNewsNext

बर्मिंघम, 03 अगस्त: टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एजबेस्टन में खेले जा रहे पहले टेस्ट में अपनी दमदार गेंदबाजी से नया कमाल किया है। पहली पारी में चार विकेट लेने वाले अश्विन ने मैच की दोनों पारियों में एलेस्टेयर कुक को बोल्ड किया। ये कुक के 157 टेस्ट के करियर में पहली बार है जब वह दोनों पारियों में बोल्ड हुए हैं। इस तरह अश्विन टेस्ट में कुक को टेस्ट की दोनों पारियों में बोल्ड करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

इसके साथ ही अश्विन कुक को टेस्ट में नौ बार आउट करने वाले पहले स्पिनर बन गए उन्होंने नाथन ल्योन का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने कुक को आठ बार आउट किया है। कुक टेस्ट में अश्विन के खिलाफ वॉर्नर के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले बल्लेबाज बन गए। कुक के अलावा अश्विन ने वॉर्नर को भी सर्वाधिक नौ बार आउट किया है।

51 साल बाद नई गेंद से शुरुआत करने वाले पहले भारतीय स्पिनर बने अश्विन

अश्विन ने इस मैच की दूसरी पारी में शमी के साथ नई गेंद से गेंदबाजी की शुरुआत की। इसके साथ ही वह इंग्लैंड में नई गेंद से शुरुआत करने वाले पिछले 51 सालों में पहले भारतीय स्पिनर बन गए हैं। इससे पहले 1967 में बिशन सिंह बेदी ने इसी मैदान पर ये कारनामा किया था। लेकिन उस मैच में भारत की तरफ से चार स्पिनर खेले थे जबकि एजबेस्टन टेस्ट में खेलने वाले अश्विन अकेले भारतीय स्पिनर हैं।  

इस मैच की पहली पारी में अश्विन ने कुक को आउट करके सीरीज का पहला विकेट लिया था। ये 2007 के बाद पहली बार है जब किसी भारतीय स्पिनर ने एशिया के बाहर किसी टेस्ट मैच में सीरीज का पहला विकेट लिया है। इससे पहले ये कमाल 2007 में अनिल कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में फिल जैक्स को धोनी के हाथों स्टंप करते हुए किया था। 

टेस्ट में अश्विन के खिलाफ सबसे ज्यादा आउट होने वाले बल्लेबाज

एलेस्टेयर कुक/डेविड वॉर्नर - 9*
ऐड कोवान - 7
डेरेन ब्रावो - 6
मार्लोन सैमुअल्स - 6
मिशेल स्टार्क - 6
मोर्ने मोर्कल - 6

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Open in app