टीम इंडिया की नजरें पांचवें टेस्ट में सम्मान के साथ समापन पर, ओवल में बिगाड़ेगी एलेस्टेयर कुक की 'विदाई पार्टी'

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच शुक्रवार से ओवल मैदान पर खेला जाएगा, इंग्लैंड के पास है 3-1 से अजेय बढ़त

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 6, 2018 01:11 PM2018-09-06T13:11:13+5:302018-09-06T13:29:57+5:30

India vs England 5th test, Preview: India eye to spoil Alastair Cook farewell at Oval | टीम इंडिया की नजरें पांचवें टेस्ट में सम्मान के साथ समापन पर, ओवल में बिगाड़ेगी एलेस्टेयर कुक की 'विदाई पार्टी'

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट ओवल में खेला जाएगा

googleNewsNext

लंदन, 06 सितंबर: लगातार मौके बनाने और कई सत्र में दबदबा कायम करने के बावजूद भारतीय टीम 2018 के अपने इंग्लैंड दौरे पर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 1-3 से गंवा चुकी है जबकि सीरीज का पांचवां टेस्ट खेला जाना अभी बाकी है। पांचवां टेस्ट मैच शुक्रवार से केनिंग्टन ओवल में खेला जाएगा। इस सीरीज में भारत सिर्फ नॉटिंघम में खेला गया तीसरा टेस्ट ही 203 रन से जीत पाया है। लेकिन उसे एजबेस्टन में 31 रन से, लॉर्ड्स में एक पारी और 159 रन से और साथउथम्पटन में 60 रन से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

हार के बावजूद विराट कोहली रहे हैं हीरो

सीरीज गंवाने के बावजूद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी बैटिंग से सबको प्रभावित किया है और वह चार टेस्ट मैचों में अब तक दो शतकों और तीन अर्धशतकों की मदद से 544 रन बनाकर दोनों टीमों की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। कोहली विदेशी धरती पर 500 रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

साथ ही चौथे टेस्ट के दौरान अपनी दमदार बैटिंग से वह ब्रायन लारा को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले कप्तान भी बने हैं। कोहली की शानदार बैटिंग ने इस सीरीज को भारत बनाम इंग्लैंड के बजाय कोहली vs इंग्लैंड का मुकाबला बना दिया, जो कभी सचिन तेंदुलकर के समय में विदेशी दौरों पर दिखता था।   

इंग्लैंड की नजरें कुक को जीत से विदाई देने पर

भारतीय टीम की नजरें इस टेस्ट को जीतकर न सिर्फ सम्मान के साथ समापन पर होगी बल्कि अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे एलेस्टेयर कुक को जीत से विदाई लेने से रोकने पर भी होगी। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एलेस्टेयर कुक ने चौथे टेस्ट में अपनी टीम की जीत के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था। पांचवें टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने क्रिस वोक्स और ओली पोप को शामिल किया है। वोक्स अनफिट होने की वजह से चौथे टेस्ट में नहीं खेले थे। जो रूट की टीम की नजरें अपने सबसे कामयाब बल्लेबाज कुक को जीत के साथ विदाई देने पर होगी।

टीम इंडिया में हो सकते हैं दो बदलाव

वहीं भारतीय टीम पांचवें टेस्ट के लिए अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा को शामिल कर सकती है जो पूरी तरह फिट नहीं हैं। साथ ही  पिछले मैच में फ्लॉप रहे ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक की वापसी हो सकती है। ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या पृथ्वी शॉ को पांचवें टेस्ट में डेब्यू का मौका मिलता है नहीं। शॉ को मौका मिलने की स्थिति में धवन या केएल राहुल में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ सकता है।  

इंग्लैंड के बाकी के मैदानों की तरह ही ओवल में भी भारतीय टीम का रिकॉर्ड बहुत प्रभावशाली नहीं रहा है। लेकिन इस मैदान पर भारतीय टीम ने कई मौकों पर  इंग्लैंड को कड़ी टक्कर दी है। हालांकि रिकॉर्ड 4-1 से इंग्लैंड के पक्ष में है। इस मैदान पर अपने आखिरी दो टेस्ट मैचों में भारतीय टीम को पारी से हार झेलनी पड़ी है।

ओवल में भारत vs इंग्लैंड टेस्ट रिकॉर्ड

ओवल के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 1936 में खेला गया था जिसे मेजबान ने 9 विकेट से जीता था। इसके बाद इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच 12 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं जिनमें भारत ने एक टेस्ट मैच जीता है जबकि इंग्लैंड ने चार टेस्ट जीते हैं, बाकी के 7 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। 

लेकिन इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच खेले गए आखिरी दो टेस्ट मैचों को इंग्लैंड ने बड़े अंतर से जीता है। 2011 में उसने एक पारी और 8 रन से और 2014 में एक पारी और 244 रन से जीत हासिल की थी। 

टेस्ट में भारत vs इंग्लैंड का रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 121 टेस्ट मैच खेला गया जिनमें इंग्लैंड ने 46 जबकि भारत ने 26 टेस्ट मैच जीते हैं, जबकि 49 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

इंग्लैंड में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड

इंग्लैंड में अब तक इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 61 टेस्ट मैचों में जिनमें से इंग्लैंड ने 33 मैच जीते हैं जबकि भारत ने 7 मैचों में जीत हासिल की है, बाकी के 21 मैच ड्रॉ रहे हैं।

मैच की तारीख: 07 सितंबर-11 सितंबर

मैच का समय: 3.30 PM (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थान: द केनिंग्टन ओवल, लंदन

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अंजिक्य रहाणे, हार्दिक पंड्या, हनुमा विहारी, करुण नायर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन/रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और इशांत शर्मा। 

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलेस्टेयर कुक, सैम कर्रन, कीटन जेनिंग्स, ओली पोप, आदिल राशिद, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स।

Open in app