Ind vs ENG: दूसरे टी20 में टीम इंडिया की निगाहें लगातार छठी सीरीज जीतने पर, इंग्लैंड की वापसी पर

India vs England: भारत की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टी20 जीतकर लगातार छठी सीरीज जीतने पर है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 6, 2018 05:15 PM2018-07-06T17:15:38+5:302018-07-06T17:36:24+5:30

India vs England, 2nd T20i Preview, Venue, squad, India eye to win sixth t20 series | Ind vs ENG: दूसरे टी20 में टीम इंडिया की निगाहें लगातार छठी सीरीज जीतने पर, इंग्लैंड की वापसी पर

भारत vs इंग्लैंड, दूसरा टी20

googleNewsNext

कार्डिफ, 06 जुलाई: विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया जब शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ सोफिया गार्डंस में दूसरे टी20 में उतरेगी तो उसकी नजरें जीत के साथ लगातार छठी सीरीज जीतने पर होंगी। टीम इंडिया ने केएल राहुल के शतक और कुलदीप (24/5) के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। 

टीम इंडिया पिछले साल सितंबर से अब तक कोई टी20 सीरीज नहीं हारी है और इंग्लैंड के खिलाफ जीत से वह लगातार अपनी छठी सीरीज जीत के साथ टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंचने की कोशिश करेगी।

इंगलैंड की नजरें दूसरे टी20 में वापसी पर 

वहीं पहले टी20 में करारी हार के बाद इयोन मोर्गन के नेतृत्व वाली इंग्लैंड की टीम की नजरें वापसी पर होंगी। इंग्लैंडक को अपने विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर से काफी उम्मीदें होंगी जिन्होंने पहले टी20 में कुलदीप यादव की फिरकी के आगे इंग्लिश बैटिंग के ढहने के बावजूद शानदार अर्धशतक बनाया था। 

पढ़ें: IND vs ENG: चोट के कारण बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर, इस गेंदबाज को मिली जगह

पहले टी20 में फ्लॉप रही इंग्लैंड की बैटिंग-बॉलिंग

अगर बटलर और जेसन रॉय की ओपनिंग जोड़ी को छोड़ दें तो इंग्लैंड की टीम के बाकी बल्लेबाज पहले टी20 में कुलदीप यादव की स्पिन को समझ पाने में असफल रहे थे। इंग्लैंड की समस्या स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की गैर-मौजूदगी भी है, जो तीसरे टी20 से पहले नहीं खेल पाएंगे। जो रूट, कप्तान मोर्गन, एलेक्स हेल्स और जॉनी बेयरोस्टो फॉर्म में नहीं दिखे और इंग्लैंड की बैटिंग काफी बिखरी हुई नजर आई।

गेंदबाजी में भी लियाम प्लंकेट ने अपने 4 ओवर में 42 रन तो मोईन अली ने 2.2 ओवर में 37 रन लुटा दिए। सिर्फ आदिल राशिद (4 ओवर में 25 रन देकर 1 विकेट) और क्रिस जोर्डन  (4 ओवर में 27 रन) ही कुछ प्रभावित कर सके।

पढ़ें: IND vs ENG: कुलदीप ने बढ़ाई अंग्रेजों की टेंशन, दूसरे टी20 से पहले इंग्लैंड 'बॉलिंग मशीन' से कर रहा तैयारी

शानदार फॉर्म में दिखी कोहली की टीम इंडिया

आयरलैंड को टी20 सीरीज में 2-0 से हराने वाली टीम इंडिया शानदार फॉर्म में है और उसने इंग्लैंड के खिलाफ भी गेंद और बैट से जोरदार प्रदर्शन किया। 5 विकेट झटकने वाले कुलदीप यादव के नेतृत्व में भारतीय गेंदबाजों ने जोरदार प्रदर्शन किया तो वहीं शतक जड़ते हुए केएल राहुल ने इंग्लैंड की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा दी। 

पढ़ें: IND vs ENG: एमएस धोनी एक और इतिहास से एक कदम दूर, बनेंगे ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय

कुलदीप-चहल की जोड़ी करेगी टी20-वनडे सीरीज में इंग्लैंड को परेशान!

टीम इंडिया अभी जैसी फॉर्म में है उसे देखते हुए इंग्लैंड के लिए न सिर्फ दूसरा टी20 जीतना मुश्किल होगा बल्कि उसके लिए टी20 के बाद होने वाली वनडे सीरीज में भी जीत हासिल करना मुश्किल हो सकता है। खासकर कुलदीप और चहल की जोड़ी टीम इंडिया के इस पूरे दौरे पर इंग्लैंड का कड़ा इम्तिहान लेने वाली है, इसकी झलक कुलदीप ने पहले टी20 में ही दे दी है।

मैच का समय: भारतीय समयानुसार रात 10 बजे

मैच स्थान: सोफिया गार्डंस, कार्डिफ

दूसरे टी20 के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पाण्डेय, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुनाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव। 

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरोस्टो, जैक बॉल, जोस बटलर, (विकेटकीपर), सैम कूरन, एलेक्स हेल्स, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, डेविड विली, डेविड मलान।

Open in app