भारत-इंग्लैंड सीरीजः टेस्ट डेब्यू करेंगे जसप्रीत बुमराह, कप्तान जो रूट खेलेंगे 100वां मैच

साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट डेब्यू करने वाले जसप्रीत बुमराह ने भारत में बेशक एक भी टेस्ट नहीं खेला है. लेकिन, पांच देशों को मिलाकर खेले कुल 17 टेस्ट में वो 79 विकेट ले चुके हैं.

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 03, 2021 12:53 PM

Open in App
ठळक मुद्देजसप्रीत बुमराह भारत के नंबर वन तेज गेंदबाज हैं. बुमराह का अपनी सरजमी पर टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ होगा.बुमराह घर में खेलने से पहले ही दुनिया भर में अपने नाम का डंका पिट चुके हैं.

चेन्नईः भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट शृंखला का आगाज 5 फरवरी से चेन्नई के चेपाक स्टेडियम में होना है. सीरीज का पहला टेस्ट दो खिलाडि़यों के लिए बेहद खास रहने वाला है.

एक इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट, जिनके करियर का यह 100वां मैच होगा तो दूसरे जसप्रीत बुमराह जो इस टेस्ट मैच के जरिए अपनी माटी पर टेस्ट डेब्यू करेंगे. जी हां, है न कमाल की बात. और, यह कमाल होगा जब भारत और इंग्लैंड की टीमें चेन्नई में आमने सामने होंगी.

जसप्रीत बुमराह भारत के नंबर वन तेज गेंदबाज हैं. उन्होंने अपने नाम का खौफ दुनिया भर के बल्लेबाजों में जगा रखा है. लेकिन अभी तक उन्होंने अपनी धरती पर एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है. बुमराह का अपनी सरजमी पर टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ होगा. वो टीम जिसके खिलाफ उसके घर में खेले 3 टेस्ट में वो 14 विकेट चटका चुके हैं.

करियर की शुरुआत करता है तो घरेलू मैदानों पर विकेट चटकाता

भारत में पहला टेस्ट खेलने से पहले बुमराह ऑस्ट्रेलिया में 34 विकेट, न्यूजीलैंड में 6 विकेट, साउथ अफ्रीका में 14 विकेट और वेस्टइंडीज में 13 विकेट ले चुके हैं. घर से पहले विदेशों में ही कमा चुके नाम आमतौर पर गेंदबाज जब अपने करियर की शुरुआत करता है तो घरेलू मैदानों पर विकेट चटकाता है. लेकिन बुमराह घर में खेलने से पहले ही दुनिया भर में अपने नाम का डंका पिट चुके हैं.

साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट डेब्यू करने वाले बुमराह ने भारत में बेशक एक भी टेस्ट नहीं खेला है. लेकिन, पांच देशों को मिलाकर खेले कुल 17 टेस्ट में वो 79 विकेट ले चुके हैं. यानी, वो अब अपने 100वें टेस्ट विकेट के भी करीब हैं.

जसप्रीत के साथ कौन करेगा आगाज, ईशांत या सिराज

कई खिलाडि़यों के चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की अंतिम एकादश का चयन करते हुए भारत के पास अधिक विकल्प नहीं होंगे लेकिन दूसरे तेज गेंदबाज के स्थान के लिए अनुभवी ईशांत शर्मा को युवा मोहम्मद सिराज से कड़ी टक्कर मिलेगी.

सभी की नजरें मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और कप्तान विराट कोहली की तिकड़ी पर टिकी होगी कि वह तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआई जसप्रीत बुमराह के जोड़ीदार के रूप में किसे चुनते हैं. ईशांत ने पिछले लगभग एक साल से लाल गेंद का क्रिकेट नहीं खेला है जबकि सिराज ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार फॉर्म में थे जहां उन्होंने ब्रिसबेन में एक पारी में पांच विकेट सहित तीन टेस्ट में कुल 13 विकेट चटकाए.

गेंदबाजी कोच अरुण अगले दो दिन में ईशांत और सिराज को लेकर फैसला करेंगे

गेंदबाजी कोच अरुण अगले दो दिन में ईशांत और सिराज को लेकर फैसला करेंगे. दूसरा फैसला थोड़ा और मुश्किल हो सकता है जहां फॉर्म में चल रहे वाशिंगटन सुंदर और बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल में से एक को सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव का साथ देने के लिए चुना जा सकता है. वाशिंगटन ने ब्रिसबेन में पदार्पण करते हुए अर्धशतक जड़ा और चार विकेट चटकाए. अक्षर भी बल्लेबाजी में अपना दम दिखा सकते हैं.

इस बीच ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का पृथकवास बुधवार सुबह खत्म होगा और वह टीम के साथ ट्रेनिंग के लिए जुड़ेंगे. दो तेज गेंदबाज, तीन स्पिनर भारत ने मंगलवार को अपने तीन में से पहले अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया और आम तौर पर स्पिनरों के मददगार रहने वाले चेपक के पारंपरिक विकेट को देखते हुए भारत पांच से नौ फरवरी तक होने वाले पहले टेस्ट में दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों के साथ उतर सकता है.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, 'यह चेपक की पारंपरिक पिच की तरह है. इसमें इंग्लैंड जैसी विकेटों की झलक नहीं होगी. इस उमस भरे मौसम में आपको विकेट पर घास की जरूरत होती है जिससे कि यह आसानी से नहीं टूटे. इस विकेट से स्पिनरों को मदद मिलेगी जैसा कि हमेशा होता है.'

(इनपुट एजेंसी)

टॅग्स :जसप्रीत बुमराहभारतीय क्रिकेट टीमविराट कोहलीजो रूटइंग्लैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या