Ind Vs Eng: इंग्लैंड को 35 साल से नहीं मिली है चेन्नई में जीत, दिलचस्प आंकड़ों और रिकॉर्ड्स पर एक नजर

Ind Vs Eng 1st Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जाएगा। ये चार मैचों की सीरीज है और इसका आगाज कल से हो रहा है। जानिए क्या कहते हैं पिछले रिकॉर्ड्स और इस सीरीज में किन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर..

By विनीत कुमार | Published: February 04, 2021 2:40 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज, कल से चेन्नई में आगाजचेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में इंग्लैंड को पिछले 35 साल से नहीं मिली है कोई जीत, भारत यहां 22 साल से नहीं हाराचेन्नई टेस्ट के साथ भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट की भी लंबे समय के बाद हो रही है वापसी

India Vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों सीरीज का आगाज शुक्रवार (5 फरवरी) से हो रहा है। पहला मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया का सफल दौरा करके लौटी टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं तो वहीं कुछ पुराने रिकॉर्ड्स भी हैं तो इंग्लैंड की टेंशन बढ़ा रहे हैं। इसके बावजूद इंग्लैंड इस सीरीज पर कब्जा जमाने की पूरी कोशिश करेगा।

चेन्नई में 35 साल से नहीं जीता इंग्लैंड

पहला टेस्ट चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर इंग्लैंड की टीम भारत को पिछले 35 साल से नहीं हरा सकी है। अंग्रेजों की टीम ने आखिरी बार यहां 1985 में जीत हासिल की थी। इसके बाद भारतीय टीम इंग्लैंड को इस मैदान पर लगातार 3 बार धूल चटा चुकी है।

अहम बात ये भी है कि भारत और इंग्लैंड के बीच यहां आखिरी टेस्ट 2016 में खेला गया था। टीम इंडिया ने इस मैच में इंग्लैंड को एक पारी और 75 रनों से रौंदा था। ऐसे में 4 साल बाद दोनों टीमें एक बार फिर यहां आमने-सामने होंगी।

भारत चेन्नई में 22 साल से नहीं हारा

बता दें कि पिछले 22 साल से भारत यहां एक भी टेस्ट नहीं हारा है। भारत को इस मैदान पर आखिरी बार जनवरी 1999 में पाकिस्तान के हाथों हार मिली थी। भारत ने उसके बाद यहां 8 टेस्ट खेले। इसमें पांच मैचों में भारत को जीत मिली जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे। 

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक चेपॉक में 9 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें भारत को 6 मैचों में जीत मिली है। इंग्लैंड को यहां दो जीत नसीब हुई है जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है। पहले टेस्ट के साथ विराट कोहली भी पैटरनिटी लीव के बाद क्रिकेट के मौदान पर वापसी कर रहे हैं। 

Ind Vs Eng: भारतीय मैदानों पर हो रही है क्रिकेट की वापसी 

इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट सीरीज के साथ ही भारतीय मैदानों पर इंटरनेशनल क्रिकेट की भी वापसी लंबे समय के बाद हो रही है। कोरोना के कारण ये रूकावट जारी थी। अब 10 महीने 26 दिन के बाद भारत में कोई इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला जाएगा।

आंकड़ों के अनुसार पिछले 28 साल में देश में दो इंटरनेशनल मैचों के बीच ये सबसे लंबा गैप होगा। भारत में आखिरी इंटरनेशनल मैच 10 मार्च, 2020 को ग्रेटर नोएडा में आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेला गया था। इसके बाद लॉकडाउन की घोषणा हो गई और संक्रमण के खतरे को देखते हुए कोई मुकाबला नहीं हुआ।

Ind Vs Eng: पहला टेस्ट, इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

- इशांत शर्मा टेस्ट मैचों में 300 विकेट लेने से बस तीन कदम दूर हैं। अगर वे 300 टेस्ट विकेट पूरे करते हैं तो ऐसा करने वाले छठे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

- जसप्रीत बुमराह को अगर चेन्नई टेस्ट में उतारा जाता है तो या कहें कि अगर वे प्लेइंग-11 में शामिल होते हैं तो अपने होम ग्राउंड पर वे अपना पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेलेंगे। बुमरात ने 2018 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

- विराट कोहली 2 शतक लगाते ही उनके कुल सेंचुरी (वनडे और टेस्ट) की संख्या 72 हो जाएगी। इस तरह वे ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोटिंग (71) को पीछे छोड़ देंगे।

- इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का यह 100वां टेस्ट होगा। वे इस मुकाम तक पहुंचने वाले 15वें इंग्लिश खिलाड़ी बन जाएंगे। साथ ही एलेस्टेयर कुक के बाद इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी भी होंगे।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडचेन्नईविराट कोहलीजो रूटइशांत शर्माजसप्रीत बुमराह

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या