IND vs AUS: उस्मान ख्वाजा ने पांच दिन में ठोका दूसरा शतक, डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ रचा नया इतिहास

Usman Khawaja scores century in Delhi: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने भारत के खिलाफ दिल्ली वनडे में शतक ठोकते हुए कई नए रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 13, 2019 04:02 PM2019-03-13T16:02:46+5:302019-03-13T16:39:08+5:30

India vs Australia: Usman Khawaja record with 2nd ODI century of series, breaks de Villiers record | IND vs AUS: उस्मान ख्वाजा ने पांच दिन में ठोका दूसरा शतक, डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ रचा नया इतिहास

उस्मान ख्वाजा ने दिल्ली वनडे में 102 गेंदों में जड़ा अपना दूसरा शतक

googleNewsNext
Highlightsउस्मान ख्वाजा बने भारत के खिलाफ एक वनडे सीरीज में दो शतक जड़ने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाईख्वाजा बने भारत के खिलाफ भारत में एक वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज के दौरान फ्लॉप रहे उस्मान ख्वाजा ने भारत दौरे पर वनडे सीरीज में नया इतिहास रच दिया है। भारत के खिलाफ बुधवार (11 मार्च) को दिल्ली में खेले जा रहे पांचवें वनडे के दौरान ख्वाजा ने शानदार शतक जड़ते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। 

ख्वाजा ने अपनी शानदार बैटिंग से एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ते हुए नया इतिहास भी रच दिया। यही नहीं अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने इस सीरीज में अपना चौथा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाते हुए और गेल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।  ख्वाजा 106 गेंदों में 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 100 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट हुए। ख्वाजा ने भारत के खिलाफ इस दौरे पर महज पांच दिनों में अपना दूसरा वनडे शतक जड़ा। इससे पहले उन्होंने 08 मार्च को रांची वनडे में भी शतक जड़ा था।  

ख्वाजा ने भारत के खिलाफ दो वनडे शतक से बनाया रिकॉर्ड

इसके साथ ही उस्मान ख्वाजा भारत के खिलाफ एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में दो शतक जड़ने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए।

ख्वाजा ने दिल्ली वनडे में 102 गेंदों में अपने वनडे करियर का दूसरा शतक जड़ा। संयोग से ख्वाजा ने अपने करियर के दोनों वनडे शतक भारत के खिलाफ इसी सीरीज में जड़े हैं। उन्होंने रांची वनडे के दौरान अपने वनडे करियर का पहला शतक जड़ा था। 

डिविलियर्स को पीछे छोड़ ख्वाजा बने सबसे कामयाब बल्लेबाज

अपनी इस पारी के दौरान ख्वाजा भारत के खिलाफ भारत में पांच वनडे मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। ख्वाजा ने एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2015 में भारत के दौरे पर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 358 रन बनाए थे। 

ख्वाजा ने चार अर्धशतक जड़ की क्रिस गेल की बराबरी

उस्मान ख्वाजा ने भारत के खिलाफ इस वनडे सीरीज में चौथी बार फिफ्टी प्लस का स्कोर बनाया और इसके साथ ही वह एक वनडे सीरीज में भारत के खिलाफ चार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले क्रिस गेल के बाद दूसरे ओपनर बन गए। गेल ने भारत दौरे पर 2002 में एक वनडे सीरीज में चार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए थे। 

इस मैच में अपनी शतकीय पारी के साथ ही उस्मान ख्वाजा पांच मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच वनडे मैचों की सीरीज में सर्वाधिक रन

386 डेविड वॉर्नर vs दक्षिण अफ्रीका, 2016
383 उस्मान ख्वाजा vs भारत, 2019*
367 डेविड वॉर्नर vs पाकिस्तान, 2017
349 जी मार्श vs वेस्टइंडीज, 1991

ख्वाजा ने भारत के इस दौरे पर हैदराबाद वनडे में 50, नागपुर वनडे में 38, रांची वनडे में 104, मोहाली वनडे में 91 और अब दिल्ली वनडे में शतकीय पारी खेली है।

Open in app