'फिलिस्तीन संदेश विवाद' के बाद ICC ने उस्मान ख्वाजा पर ब्लैक आर्मबैंड बांधने के लिए लगाया नियमों के उल्लंघन का आरोप

आईसीसी से अस्वीकृति के बाद, उस्मान ख्वाजा ने टेस्ट मैच के दौरान आर्मबैंड पहना था। जबकि किसी विशेष अवसर को चिह्नित करने के लिए खिलाड़ियों द्वारा काली पट्टी पहनी जाती है, ऐसे कार्य के लिए आईसीसी से पूर्व अनुमति की आवश्यकता होती है।

By रुस्तम राणा | Published: December 21, 2023 07:40 PM2023-12-21T19:40:42+5:302023-12-21T19:41:39+5:30

Usman Khawaja Charged By ICC For Black Armband Act Following 'Palestine Message Row' | 'फिलिस्तीन संदेश विवाद' के बाद ICC ने उस्मान ख्वाजा पर ब्लैक आर्मबैंड बांधने के लिए लगाया नियमों के उल्लंघन का आरोप

'फिलिस्तीन संदेश विवाद' के बाद ICC ने उस्मान ख्वाजा पर ब्लैक आर्मबैंड बांधने के लिए लगाया नियमों के उल्लंघन का आरोप

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी से अस्वीकृति के बाद, उस्मान ख्वाजा ने टेस्ट मैच के दौरान आर्मबैंड पहना था जबकि किसी विशेष अवसर को चिह्नित करने के लिए खिलाड़ियों द्वारा काली पट्टी पहनी जाती हैऐसे कार्य के लिए आईसीसी से पूर्व अनुमति की आवश्यकता होती है

Usman Khawaja: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा पर कथित तौर पर पर्थ में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान काली पट्टी पहनने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। ख्वाजा इजराइल-हमास संघर्ष के कारण पीड़ित लोगों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए ऐसे जूते पहनना चाहते थे जिन पर "सभी का जीवन समान है" और "स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है" लिखा हो।

हालांकि आईसीसी से अस्वीकृति के बाद, उन्होंने टेस्ट मैच के दौरान आर्मबैंड पहना था। जबकि किसी विशेष अवसर को चिह्नित करने के लिए खिलाड़ियों द्वारा काली पट्टी पहनी जाती है, ऐसे कार्य के लिए आईसीसी से पूर्व अनुमति की आवश्यकता होती है।

आईसीसी के एक प्रवक्ता ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया, "उस्मान ख्वाजा पर कपड़े और उपकरण नियमों के क्लॉज एफ का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। उस्मान ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान एक व्यक्तिगत संदेश (आर्म बैंड) प्रदर्शित किया, जिसे प्रदर्शित करने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी की पूर्व अनुमति नहीं ली गई।" 

उन्होंने आगे कहा,  "जैसा कि व्यक्तिगत संदेशों के लिए नियमों में आवश्यक है। यह एक श्रेणी के तहत उल्लंघन है। 'अन्य उल्लंघन' और पहले अपराध के लिए सज़ा एक फटकार है।" इससे पहले, ख्वाजा ने इंस्टाग्राम पर अपने समर्थन में आने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया और यहां तक ​​कहा कि वह इस मुद्दे पर अपनी आवाज उठाना जारी रखेंगे।

ख्वाजा ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, “उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने इस सप्ताह मेरा समर्थन किया और मुझे प्यार दिया। इस पर किसी का ध्यान नहीं गया। वहाँ बहुत सारे दयालु लोग हैं। कुछ भी सार्थक आसान नहीं है। इतिहास गवाह है कि हम अपने अतीत की गलतियों को दोहराने के लिए अभिशप्त हैं। लेकिन साथ मिलकर हम बेहतर भविष्य के लिए लड़ सकते हैं।'' 

Open in app