IND Vs AUS 2nd T20: बारिश ने धोया दूसरा टी20, ऑस्ट्रेलिया की सीरीज में बढ़त कायम

ऑस्ट्रेलियाई पारी में 19 ओवर का खेल समाप्त होने के तुरंत बाद बारिश आ गयी। इसके बाद मैच फिर दोबारा शुरू नहीं हो सका।

By भाषा | Published: November 23, 2018 04:53 PM2018-11-23T16:53:44+5:302018-11-23T16:59:09+5:30

india vs australia melbourne 2nd t20 match called off due to rain | IND Vs AUS 2nd T20: बारिश ने धोया दूसरा टी20, ऑस्ट्रेलिया की सीरीज में बढ़त कायम

भारत Vs ऑस्ट्रेलिया (फोटो- बीसीसीआई, ट्विटर)

googleNewsNext

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच बारिश के कारण शुक्रवार को रद्द हो गया। मेलबर्न में हुए इस मैच को जब बारिश के कारण रोका गया तब टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 19 ओवर में 132 रन बना सकी थी।

हालांकि, इसके बाद कई बार बारिश रूकने और खेल शुरू होने की परिस्थिति बनी लेकिन बार-बार वर्षा शुरू होने से आखिरकार इसे रद्द करना पड़ा। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की बढ़त टी20 सीरीज में 1-0 से कायम है।

इससे पहले भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद से मिली अच्छी शुरुआत के दम पर भारत ने आस्ट्रेलिया को बांधे रखा। एक समय ऐसा लग रहा था कि बारिश रूक जाएगी और डकवर्थ लुईस पद्वति के कारण भारत को 19 ओवर में 137 का लक्ष्य भी मिला लेकिन इससे पहले कि बल्लेबाज मैदान पर जाते, एक बार फिर बारिश शुरू हो गई।

इसके बाद भारत को 11 ओवर में 90 रन और फिर 5 ओवर में 46 रनों का भी लक्ष्य मिला। हालांकि, बार-बार बारिश के लौटने से खेल प्रभावित होता रहा और इंतजार भी लंबा होता चला गया। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई पारी में 19 ओवर का खेल समाप्त होने के तुरंत बाद बारिश आ गयी। इसके बाद मैच 19-19 ओवर का कर दिया गया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और शीर्ष क्रम के उसके पांच बल्लेबाजों में से कोई भी 20 रन तक नहीं पहुंच पाया। निचले मध्यक्रम में उतरे बेन मैकडरमॉट ने उसकी तरफ से सर्वाधिक नाबाद 32 रन बनाये। भुवनेश्वर ने तीन ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लिये जबकि खलील अहमद ने 39 रन के एवज में दो विकेट हासिल किये। 

बादलों से घिरे आकाश, बारिश के कारण पिच में हल्की नमी और उस पर विराट कोहली का फिर से टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला सही साबित हुआ। भारतीय गेंदबाजों ने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया और ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम को ध्वस्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच शुरू में विकेट बचाये रखने के वादे के साथ क्रीज पर उतरे थे लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने दूसरी गेंद पर ही उन्हें विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया। पंत ने इसके बाद डी आर्शी शार्ट (14) का जबकि जसप्रीत बुमराह ने क्रिस लिन (13) का कैच छोड़ा लेकिन खलील अहमद ने इन्हें महंगा साबित नहीं होने दिया।

बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने लिन को डीप प्वाइंट पर कैच कराया जबकि शार्ट ने उनकी शार्ट पिच गेंद विकेटों पर खेली। बुमराह (20 रन देकर एक विकेट) के अगले ओवर में मार्कस स्टॉयनिस (चार) ने डीप प्वाइंट पर खड़े दिनेश कार्तिक को कैच का अभ्यास कराया। 

दस ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 54 रन ही पहुंच पाया था। उसका दारोमदार ग्लेन मैक्सवेल (22 गेंदों पर 19 रन) पर था लेकिन क्रुणाल पंड्या (28 रन देकर एक) ने उनके ऑफ स्टंप से गिल्लियां बिखेर दी जबकि कुलदीप यादव (23 रन देकर एक) ने एलेक्स कैरी (चार) को मिडविकेट पर कैच देने के लिये मजबूर किया। 

नाथन कूल्टर नाइल (नौ गेंदों पर 20 रन) ने कुलदीप पर लॉन्ग ऑफ और भुवनेश्वर पर मिडविकेट क्षेत्र में छक्के लगाकर ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों में कुछ जान भरी लेकिन एक और लंबे शॉट का उनका प्रयास सीमा रेखा पर कैच के रूप में बदल गया। खलील हालांकि अपने आखिरी ओवर में गेंदों पर नियंत्रण नहीं रख पाये और इसमें 18 रन लुटा बैठे। इसमें मैकडरमॉट का छक्का भी शामिल है।

Open in app