IND vs AUS: पुजारा ने ऐडिलेड में 15 साल पहले द्रविड़ के प्रदर्शन की दिलाई याद, ये आंकड़े देख दंग रह जाएंगे आप

यह पहली बार है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में किसी टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीता है।

By विनीत कुमार | Published: December 10, 2018 2:45 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत ने ऐडिलेड में ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हरायापुजारा बने 'मैन ऑफ द मैच', द्रविड़ की पारी से हो रही है तुलना

नई दिल्ली: भारत ने ऐडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गये पहले टेस्ट में 31 रनों की जीत के साथ 4 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

भारत की जीत के हीरो चेतेश्वर पुजारा रहे जिन्होंने पहली पारी में मुश्किल वक्त में 123 रन और फिर दूसरी पारी में 71 रन बनाये। पुजारा की बल्लबाजी की ही बदौलत भारत पूरे मैच में मुकाबले में बना रहा और आखिरकार ऑस्ट्रेलिया को 323 रनों का लक्ष्य देने में कामयाब रहा। इस प्रदर्शन से पुजारा ने 15 साल पहले राहुल द्रविड़ की उस पारी की याद दिला दी है और उन्होंने ऐडिलेड में ही खेली थी।

पुजारा अपने इस प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुने गये। पुजारा पहली बार एशिया के बाहर यह अवॉर्ड जीतने में सफल रहे हैं। खास बात ये भी है कि पुजारा इस साल विदेशी धरती पर मिली भारत की तीनों जीतों में दोनों पारियों में 50 प्लस स्कोर बनाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं।

पुजारा ने इससे पहले जोहांसबर्ग की जीत में पहली पारी में 50 रन, ट्रेंट ब्रिज की जीत में दूसरी पारी में 72 रन और अब ऐडिलेड में 123 और 71 के स्कोर बनाए हैं।

पुजारा के इस प्रदर्शन ने 15 साल पहले इसी मैदान पर राहुल द्रविड़ की ओर खेले गई पारी की याद भी दिला दी है। द्रविड़ ने तब 2003 में ऐडिलेड में 233 और 72 नाबाद रनों की पारी खेलते हुए भारत को जीत दिलाई थी। ऐडिलेड में भारत की वह पहली जीत थी और अब इसी मैदान पर इतने वर्षों बाद भारत ने यहां अपनी केवल दूसरी जीत दर्ज की।

पुजारा और द्रविड़ के बीच का दिलचस्प संयोग

पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के इस पहले मैच में तीसरे नंबर पर बैटिंग करने उतरे। वहीं, द्रविड़ ने भी तब 2003 में इस मैदान पर तीसरे नंबर पर बैटिंग करते हुए भारत को जीत की राह तक पहुंचाया था। 

हालांकि, आंकड़ों का ये खेल केवल यहीं खत्म नहीं होता। द्रविड़ और पुजारा ने अपने टेस्ट करियर में 5000 रन बराबर पारियां खेलते हुए बनाये हैं। दोनों ने 108 पारियों में 5000 टेस्ट रनों का आंकड़ा छुआ। इससे पहले 3000 (67 पारी) और 4000 (84) टेस्ट रनों के दौरान भी दोनों की पारियां बराबर हैं।

गौरतलब है कि यह पहली बार है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में किसी टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीता है। साथ ही 10 सालों पर ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर भारत की ये पहली टेस्ट जीत है।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाचेतेश्वर पुजाराराहुल द्रविड़विराट कोहली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या