IND vs AUS, 4th Test: रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने से महज एक कदम दूर विराट कोहली, अहमदाबाद में 'गोल्डन चांस'

भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का अंतिम और निर्णायक मैच 4-8 मार्च के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: March 02, 2021 3:12 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत-इंग्लैंड के बीच अमहमदाबाद में चौथा टेस्ट।विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका।एक शतक जड़ते ही रिकी पोंटिंग को छोड़ देंगे पीछे।

India Vs Australia, 4th Test: भारत-इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चौथे टेस्ट मैच की शुरुआत 4 मार्च से होने जा रही है। टीम इंडिया ने चार मुकाबलों की शृंखला में 2-1 से लीड बना रखी है। ऐसे में भारत अगर इस मुकाबले को ड्रॉ भी करवा लेता है, तो वह सीरीज अपने नाम कर लेगा।

विराट कोहली मौजूदा सीरीज में नहीं जड़ सके अब तक शतक

इस सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भले ही कोई शतक नहीं जड़ पाए, लेकिन अगर वह एक और सेंचुरी लगाते हैं, तो बतौर कप्तान सर्वाधिक सेंचुरी जड़ने के मामले में रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

रिकी पोंटिंग-विराट कोहली के नाम संयुक्त रूप से रिकॉर्ड

फिलहाल इस फेहरिस्त में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और विराट कोहली संयुक्त रूप से पहले पायदान पर हैं, जिनके नाम 41-41 शतक हैं। एक और शतक के साथ कोहली, पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे।

बतौर कप्तान सर्वाधिक शतक

41 - विराट कोहली (188 मैच)41 - रिकी पोंटिंग (324 मैच)33 - ग्रीम स्मिथ (286 मैच)20 - स्टीव स्मिथ (93 मैच)19 - माइकल क्लार्क (139 मैच)

विराट कोहली ने साल 2019 में जड़ा था आखिरी टेस्ट शतक

विराट कोहली ने अपना अंतिम टेस्ट शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स में जड़ा था। भारत में खेले गए इस पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में कोहली ने 136 रन की पारी खेली थी। इसके बाद कोहली 11 पारियों में सेंचुरी जड़ने में नाकाम रहे हैं।

भारत सीरीज में बना चुका 1-0 से लीड

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन 10 विकेट से जीत दर्ज की थी। इसी के साथ 4 टेस्ट मुकाबलों की सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से लीड हासिल कर ली है।

सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला इसी मैदान पर 4-8 मार्च के बीच खेला जाएगा, जिसके बाद 5टी20 मैचों की सीरीज और 3 वनडे मुकाबलों की शृंखला भी खेली जानी है।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीरिकी पोंटिंग

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या