Ind vs AUS: तीसरे टी20 की जंग आज, भारत के लिए हर हाल में जीत जरूर, ऑस्ट्रेलिया की नजरें सीरीज जीत पर

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टी20 मैच सिडनी में खेला जाएगा, ऑस्ट्रेलिया की नजरें सीरीज जीत पर, भारत की नजरें सीरीज बचाने पर

By अभिषेक पाण्डेय | Published: November 25, 2018 10:54 AM

Open in App

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया जब रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 में उतरेगी तो उसकी नजरें जीत हासिल करते हुए सीरीज बचाने पर होगी। भारत को ब्रिस्बेन में खेले गए पहले टी20 में 4 रन से हार मिली थी जबकि मेलबर्न में खेला गया दूसरा टी20 बारिश की वजह से रद्द हो गया था। 

ऐसे में सीरीज बचाने के लिए भारतीय टीम को सिडनी में खेला जाने वाला तीसरा टी20 मैच जीतने की जरूरत है, ये मैच हारने की स्थिति में ये सीरीज ऑस्ट्रेलिया के नाम हो जाएगी। अगर ऑस्ट्रेलिया ऐसा करती है तो ये उसकी इस साल की सिर्फ दूसरी टी20 सीरीज जीत होगी जबकि भारत की ये इस साल की पहली टी20 सीरीज हार होगी। यही नहीं भारत अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक एक भी टी20 सीरीज नहीं हारा है। इन दोनों टीमों के बीच अब तक छह टी20 सीरीज खेली गई हैं। 

सिडनी में एक बार फिर से मुकाबला भारत की बेहतरीन गेंदबाजी और ऑस्ट्रेलिया की कमजोर बैटिंग के बीच होगा। ब्रिस्बेन में खेले गए पहले टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग का जलवा दिखा था लेकिन मेलबर्न में खेले गए दूसरे टी20 में ऑस्ट्रेलियाई टीम की बैटिंग बिखर गई थी और वर्षा प्रभावित इस मैच में वह 19 ओवर में 132/7 का स्कोर ही बना सकी थी। 

लेकिन अब सिडनी में जीत से ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास न सिर्फ टी20 सीरीज जीतने का मौका होगा बल्कि 6 दिसंबर से ऐडिलेड में शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए मनोवैज्ञानिक बढ़त बनाने का भी मौका होगा। 

भारतीय टीम आखिरी टी20 सीरीज जुलाई 2017 में विंडीज के खिलाफ हारी थी जब उसने एकमात्र टी20 मैच गंवाया था। उसके बाद भारतीय टीम 27 टी20 में से 20 में जीत हासिल कर चुकी है। इस दौरान भारतीय टीम नौ इंटरनेशनल टी20 सीरीज में अजेय रही है और इसमें से सात में उसने जीत हासिल की है जबकि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के साथ एक टी20 सीरीज उसने ड्रॉ कराई थी।

ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे पर भारत ने 2016 में तीन मैचों की टी20 सीरीज में मेजबान टीम का सूपड़ा 3-0 से साफ किया था।  

मैच का स्थान: सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी

मैच समय: दोपहर 1.20 बजे से (भारतीय समयानुसार)

टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत:विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या, यजुवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, खलील अहमद, वाशिंगटन सुंदर में से।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एश्टन एगर, जेसन बेहरेनडोर्फ, एलेक्स केरी, नाथन कूल्टर-नाइल, क्रिस लिन, बेन मैक्डरमाट, ग्लेन मैक्सवेल, डी आर्सी शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोयनिस, एंड्रयू टाई, एडम जम्पा।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीएरोन फिंच

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या