India vs Australia, 1st ODI: हार्दिक के सामने स्मिथ, टेस्ट के बाद वनडे की बारी, जानें क्या हो सकता है प्लेइंग इलेवन, जानिए मैच का समय

India vs Australia, 1st ODI: टीम इंडिया की कमान हार्दिक पंड्या के पास है और ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी स्टीव स्मिथ कर रहे हैं। रोहित शर्मा कल नहीं खेलेंगे। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 16, 2023 05:14 PM2023-03-16T17:14:07+5:302023-03-16T17:15:26+5:30

India vs Australia, 1st ODI Playing XI hardik pandya capt ravindra Jadeja to step Iyer Shami and Siraj lead pace attack match will start 1-30 PM | India vs Australia, 1st ODI: हार्दिक के सामने स्मिथ, टेस्ट के बाद वनडे की बारी, जानें क्या हो सकता है प्लेइंग इलेवन, जानिए मैच का समय

भारतीय टीम के मध्यक्रम के खिलाड़ी श्रेयस अय्यर सीरीज से बाहर हैं। 

googleNewsNext
Highlightsमैच दोपहर 01:30 बजे से शुरू होगा।पहला वनडे मुंबई में खेला जाएगा। भारतीय टीम के मध्यक्रम के खिलाड़ी श्रेयस अय्यर सीरीज से बाहर हैं। 

India vs Australia, 1st ODI: लगातार चौथी बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर भारतीय टीम ने कब्जा कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर भारत ने शानदार तरीके से सीरीज खत्म किया। कल से तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत हो रही है। पहला वनडे मुंबई में खेला जाएगा। मैच दोपहर 01:30 बजे से शुरू होगा।

इस साल के अंत में भारत में होने वाले विश्व कप पर दोनों टीम का ध्यान है। शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने होंगे। टीम इंडिया की कमान हार्दिक पंड्या के पास है और ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी स्टीव स्मिथ कर रहे हैं। रोहित शर्मा कल नहीं खेलेंगे।

श्रेयस अय्यर सीरीज से बाहर

भारतीय टीम के मध्यक्रम के खिलाड़ी श्रेयस अय्यर सीरीज से बाहर हैं। रवींद्र जडेजा इस साल की शुरुआत में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज का हिस्सा नहीं थे, लेकिन टेस्ट सीरीज में शानदार वापसी की और कमाल का प्रदर्शन करते हुए प्लेयर ऑफ द सीरीज पर कब्जा किया।

संभावित प्लेइंग इलेवनः

भारत: शुभमन गिल, इशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, स्टीव स्मिथ, मार्नुस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल मार्श, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी, एश्टन एगर, मिच स्टार्क, एडम ज़म्पा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलियाः देखें शेयडूल (2023)

17 मार्च, पहला वनडे, वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई 1:30 अपराह्न

19 मार्च, दूसरा वनडे वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापत्तनम 1:30 अपराह्न

22 मार्च, तीसरा वनडे एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई 1:30 अपराह्न।

टीमें:

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, लोकेश राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शारदुल ठाकुर , अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट।

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, ट्रेविस हेड, मार्नुस लाबुशेन, मिशेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, जोश इंग्लिश, सीन एबॉट, एश्टन एगर, मिशेल स्टार्क, नाथन एलिस, एडम जम्पा।

भारतीय टीम तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में शुक्रवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में उतरेगी तो इस साल के आखिरी में होने वाले विश्व कप की तैयारियों के साथ उसकी नजरें हरफनमौला हार्दिक पंड्या के नेतृत्व कौशल को परखने पर होगी। नियमित कप्तान रोहित शर्मा पारिवारिक प्रतिबद्धता के कारण इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं है और उनकी गैरमौजूदगी में पंड्या टीम का नेतृत्व करेंगे।

एकदिवसीय विश्व कप का आयोजन इस साल अक्टूबर नवंबर में भारत में होगा

पंड्या की कप्तानी में गुजरात जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के अपने पहले सत्र में खिताब जीता था। वह पिछले कुछ समय से टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला को 2-1 से जीतने के साथ ही जून में आयोजित होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल का टिकट पक्का करने के बाद भारतीय टीम अब 50 ओवर के प्रारूप के विश्व कप के लिए अपनी तैयारी को दुरुस्त करना चाहेगी। एकदिवसीय विश्व कप का आयोजन इस साल अक्टूबर नवंबर में भारत में होगा।

एकदिवसीय प्रारूप में सभी छह मैच जीतकर शानदार शुरुआत

भारत ने अपना पिछला विश्वकप घरेलू सरजमीं पर महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में 2011 में जीता था। इसे ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम से भी ऐसी ही सफलता की उम्मीद होगी। भारतीय टीम ने इस साल श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो अलग-अलग श्रृंखलाओं में एकदिवसीय प्रारूप में सभी छह मैच जीतकर शानदार शुरुआत की है।

इन छह एकदिवसीय मैचों में शुभमन गिल ने तीन शतक और 113.40 की औसत के साथ  567 रन बनाये है। पहले मैच में रोहित की गैरमौजूदगी में उन पर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने का दबाव होगा। अहमदाबाद में चौथे और अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक के बाद उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

75 अंतरराष्ट्रीय शतकों के आंकड़े को आगे बढ़ाना चाहेंगे

अहमदाबाद में टेस्ट में 186 रन की पारी खेलने वाले कोहली ने सीमित ओवरों की खराब फॉर्म को पहले ही पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने इस साल 67.60 के शानदार औसत से 338 रन बनाये है और अपने पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह 75 अंतरराष्ट्रीय शतकों के आंकड़े को आगे बढ़ाना चाहेंगे।

कोहली इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जम्पा का सामना कैसे करते है यह देखना दिलचस्प होगा। भारतीय रन मशीन के खिलाफ जम्पा का रिकॉर्ड शानदार रहा है। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने बुधवार को यहां एक वैकल्पिक अभ्यास सत्र के दौरान एक साथ गेंदबाजी की।

मोहम्मद सिराज इतने ही मैचों में 14 विकेट चटकाये

यह दोनों लेग स्पिनर विकेट लेने की अपनी क्षमता और सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारतीय आक्रमण में अहम हथियार बन सकते हैं। कुलदीप इस साल पांच मैचों में 11 विकेट लेकर भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रहे हैं, जबकि तेज गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज इतने ही मैचों में 14 विकेट चटकाये हैं।

ऑस्ट्रेलिया की टीम नियमित कप्तान पैट कमिंस की अनुपस्थिति के बावजूद किसी भी परिस्थिति में मैच जीतने का माद्दा रखती है।   पांच बार के विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया भी इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को भी अंतिम रूप देना चाहता है। कमिंस की गैरमौजूदगी में स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करेंगे।

टीम ने आखिरी दो टेस्ट मैच में उनकी कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन किया था। कमिंस और जोश हेजलवुड इस एकदिवसीय श्रृंखला के लिए उपलब्ध नहीं हैं लेकिन अनुभवी बल्लेबाज डेविड वार्नर और हरफनमौला एश्टन एगर राष्ट्रीय टीम से जुड़ गये है। यह दोनों खिलाड़ी टेस्ट श्रृंखला के दौरान स्वदेश लौट गये थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए यह इस साल का पहला एकदिवसीय मैच होगा।

Open in app