Ind vs Aus, 1st ODI Preview: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में भारत के सामने ये होगी सबसे बड़ी चुनौती, दोनों टीमों के इन खिलाड़ियों के बीच होगी टक्कर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच मंगलवार को दोपहर 1.30 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

By भाषा | Published: January 13, 2020 1:01 PM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में टीम इंडिया के सामने ओपनर का चुनाव सबसे बड़ी चुनौती होगी।ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली इस द्विपक्षीय श्रृंखला में निजी प्रतिद्वंद्विताएं भी देखने को मिलेगी।

भारत को मंगलवार को मुंबई में ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के खिलाफ होने वाले तीन मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में पारी का आगाज करने के लिए फॉर्म में चल रहे केएल राहुल और अनुभवी शिखर धवन में से एक को चुनना होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच मंगलवार को दोपहर 1.30 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

दोनों टीमों के इन खिलाड़ियों के बीच होगी टक्कर

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली इस द्विपक्षीय श्रृंखला में निजी प्रतिद्वंद्विताएं भी देखने को मिलेगी, जिसमें रोहित शर्मा बनाम डेविड वॉर्नर तथा विराट कोहली बनाम स्टीव स्मिथ की जंग रोमांचक होगी। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी की मौजूदगी वाला भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की परीक्षा लेने को तैयार है।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के पास आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस, केन रिचर्डसन और अनुभवी मिशेल स्टार्क जैसे तेज गेंदबाज हैं जो कोहली और उनकी टीम को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। एलेक्स कैरी की आक्रामक बल्लेबाज और शानदार विकेटकीपिंग को भारत के ऋषभ पंत से चुनौती मिलेगी।

भारत के सामने ये होगी सबसे बड़ी चुनौती

टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छाप छोड़ने वाले ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन अपनी बेहतरीन फॉर्म को छोटे प्रारूप में भी दोहराना चाहेंगे। भारत के लिए हालांकि सबसे बड़ी चुनौती यह चुनने की होगी कि रोहित के साथ पारी का आगाज धवन और राहुल में से कौन करेगा।

अगर मौजूदा फॉर्म को मानक माना जाता है तो राहुल इस दौड़ में धवन को पीछे छोड़ देंगे, लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों के क्रिकेट में धवन का रिकॉर्ड शानदार है। दोनों टीमों के बीच एकदिवसीय विश्व कप में पिछले मुकाबले के दौरान धवन ने शतक जड़कर भारत की आसान जीत की नींव रखी थी। हालांकि इस मुकाबले को सात से अधिक महीने बीत चुके हैं और तब से धवन चोटों से परेशान रहे हैं।

धवन इस दौरान खराब फॉर्म से भी जूझते रहे, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ पिछले टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने अर्धशतक जड़ा। विश्व कप के दौरान धवन की मौजूदगी में राहुल कामचलाऊ हल के तौर पर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन इस क्रम पर श्रेयस अय्यर के उम्दा प्रदर्शन से वानखेड़े स्टेडियम में धवन या राहुल में से एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलेगी।

केदार जाधव के लिए हो सकती है आखिरी सीरीज

वानखेड़े स्टेडियम की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों के अनुकूल होती है और भारत पिछले साल मार्च में घरेलू श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-3 की शिकस्त से सबक लेते हुए निश्चित तौर पर दो कलाई के स्पिनरों के साथ नहीं उतरेगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट-ट्रिक लेने वाले कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल पर तरजीह दी जा सकती है।

पूरी संभावना है कि अगर केदार जाधव कुछ विशेष नहीं करते हैं जो यह उनकी आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला होगी। चर्चा है कि अपने आईपीएल करियर को बढ़ाने के लिए जाधव ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने से हिचक रहे हैं और अगर 19 जनवरी को न्यूजीलैंड दौरे के लिए घोषित होने वाले एकदिवसीय टीम से अगर उन्हें अजिंक्य रहाणे और सूर्यकुमार यादव की दावेदारी को पछाड़ना है तो कुछ अच्छी पारियां खेलनी होंगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पाण्डेय, केदार जाधव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी(विकेटकीपर), पैट्रिक कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एशटन टर्नर, डेविड वॉर्नर और एडम जम्पा।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाकेएल राहुलरोहित शर्माशिखर धवनविराट कोहलीएरॉन फिंचभारतीय क्रिकेट टीमऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या