क्या भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दोबारा होगी वनडे सीरीज, बीसीसीआई ने दिया ये जवाब

बोर्ड अधिकारी ने खुलासा किया कि भारत में बढ़ते मामलों को देखते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम श्रृंखला में भाग लेने की इच्छुक नहीं थी।

By भाषा | Published: March 13, 2020 8:27 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज के 2 मैच कोरोना वायरस के कहर के कारण रद्द कर दिए गए हैं।इस वैश्विक महामारी के कारण विश्व भर में अभी तक कई खेल प्रतियोगिताएं रद्द कर दी गयी हैं।

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच लखनऊ और कोलकाता में होने वाले आखिरी दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच कोरोना वायरस के कहर के कारण शुक्रवार को रद्द कर दिये गये। इस वैश्विक महामारी के कारण विश्व भर में अभी तक कई खेल प्रतियोगिताएं रद्द कर दी गयी हैं। पिछले तीन दशक में यह केवल दूसरा अवसर है जबकि भारत में कोई अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला बीच में ही रद्द करनी पड़ी।

इससे पहले 2014 में वेस्टइंडीज की टीम अपने बोर्ड के साथ भुगतान विवाद के कारण श्रृंखला के बीच से स्वदेश लौट गयी थी। बीसीसीआई अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘‘आईपीएल को स्थगित कर दिया गया है और इस समय ही समझदारी है कि इस श्रृंखला को रद्द कर दिया जाए। देश गंभीर महामारी का सामना कर रहा है।’’

बोर्ड अधिकारी ने खुलासा किया, ‘‘भारत में बढ़ते मामलों को देखते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम श्रृंखला में भाग लेने की इच्छुक नहीं थी। खिलाड़ी लगता है कि दहशत में हैं और जल्द से जल्द स्वदेश लौटना चाहते हैं। ’’ इन दोनों टीमों के बीच धर्मशाला में पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था। लखनऊ में मैच रविवार को जबकि कोलकाता में 18 मार्च को खेला जाना था। बीसीसीआई ने बाद में बयान जारी करके कहा कि श्रृंखला को बाद में आयोजित किया जाएगा।

बोर्ड सचिव जय शाह ने कहा, ‘‘क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिये बाद में भारत दौरे पर आएगी। बीसीसीआई-सीएसए नये कार्यक्रम पर मिलकर काम करेगा। ’’ पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद दोनों टीमें दूसरे मैच के लिये लखनऊ पहुंच गयी थी।

अधिकारी ने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीकी टीम दिल्ली आएगी और जल्द से जल्द उपलब्ध उड़ान से स्वदेश रवाना हो जाएगी। ’’ सरकारी दिशानिर्देशों के कारण पहले इन मैचों को खाली स्टेडियमों में करवाने का फैसला किया गया था। सरकार ने महामारी के चलते खेल प्रतियोगिताएं दर्शकों के लिये बंद रखने का निर्णय किया था। आईपीएल भी 29 मार्च से शुरू नहीं होगा। उसे 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिया गया है। भारत में अब तक कोरोना वायरस के 80 मामले पाये गये हैं जबकि विश्वस्तर पर ऐसे मामलों की संख्या 130,000 से अधिक हो गयी है। विश्व स्तर पर इस घातक वायरस के कारण 5000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

खेल मंत्री कीरेन रीजीजू से जब श्रृंखला रद्द करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘वित्तीय निहतार्थ स्वास्थ्य मामलों से बड़े नहीं हैं। ’’ छह साल पहले ड्वेन ब्रावो की अगुवाई वाली वेस्टइंडीज टीम ने अपने क्रिकेट बोर्ड के साथ भुगतान विवाद के कारण भारत दौरा बीच में छोड़ दिया था। बीसीसीआई ने दोनों वनडे रद्द करने से पहले गुरुवार को खेल और स्वास्थ्य मंत्रालयों से इन मैचों को खाली स्टेडियमों में करवाने पर चर्चा की थी।

इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने मैचों के आयोजन को लेकर चिंता व्यक्त की थी। उत्तर प्रदेश में अब तक 11 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह चाहते थे कि मैच स्थगित किया जाए और लखनऊ जिला प्रशासन ने भी भीड़भाड़ से बचने के लिये कहा था। कोरोना वायरस से चीन और इटली सबसे अधिक प्रभावित हैं लेकिन भारत भी इसके प्रभाव में आ चुका है। सबसे पहले केरल पहुंचने के बाद बेंगलुरू, पुणे, दिल्ली, जयपुर, आगरा, हैदराबाद और जम्मू कश्मीर में भी इसके रोगी पाए गए।

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीकाभारतीय क्रिकेट टीमदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमकोरोना वायरस

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या