India vs SA T20 Series: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज कल से, पहली बार कप्तानी करेंगे पंत, किशन और गायकवाड़ करेंगे पारी का आगाज, जानें दोनों टीम के बारे में

India vs SA T20 Series: भारत ने अभी लगातार 12 मैच जीते हैं और लगातार 13वां टी20 जीतकर नया रिकॉर्ड बनाने का भी प्रयास करेगा।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 08, 2022 7:44 PM

Open in App
ठळक मुद्देऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे।हार्दिक पंड्या ‘फिनिशर’ की भूमिका में वापसी करने के लिये तैयार होंगे।भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी विभाग की अगुवाई करेंगे।

India vs SA T20 Series: भारतीय कप्तान लोकेश राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज की शुरुआत से एक दिन पहले बुधवार को ग्रोइन की चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए। श्रृंखला के लिए भारत के उप कप्तान बनाए गए ऋषभ पंत अब राहुल की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभालेंगे।

आलराउंडर हार्दिक पंड्या को उप कप्तान बनाया गया है। बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव भी पूरी टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। मंगलवार को नेट पर बल्लेबाजी करते हुए उनके दाएं हाथ में चोट लगी थी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बयान में कहा, ‘‘टीम इंडिया के कप्तान लोकेश राहुल दाईं ग्रोइन में चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से बाहर हो गए हैं।

कुलदीप यादव कल शाम नेट पर बल्लेबाजी करते हुए दाएं हाथ में चोट लगने के कारण टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में नहीं खेल पाएंगे।’’ बयान के अनुसार, ‘‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए ऋषभ पंत को कप्तान और हार्दिक पंड्या को उप कप्तान बनाया है।’’

चयन समिति ने राहुल और कुलदीप की जगह किसी वैकल्पिक खिलाड़ी के नाम की घोषणा नहीं की है। ये दोनों क्रिकेटर अब राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी जाएंगे जहां मेडिकल टीम उनका आकलन करेगी और भविष्य के उपचार पर फैसला करेगी। माना जा रहा है कि गुरुवार को सीरीज के पहले मैच में इशान किशन के साथ रुतुराज गायकवाड़ को पारी का आगाज करने का मौका मिल सकता है।

भारत ने अभी लगातार 12 मैच जीते हैं और वह लगातार 13वां टी20 जीतकर नया रिकॉर्ड बनाने का भी प्रयास करेगा। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का मुख्य उद्देश्य हालांकि अक्टूबर में होने वाले विश्व कप के लिये टीम तैयार करना होगा। इसके लिये दक्षिण अफ्रीका से बेहतर प्रतिद्वंद्वी नहीं हो सकता है जिसने हाल में अच्छा प्रदर्शन किया है। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को विश्राम दिया गया है।

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर और कप्तान), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डेर डूसन, मार्को यानसेन।

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा।

टॅग्स :टीम इंडियाकेएल राहुलहार्दिक पंड्याऋषभ पंतराहुल द्रविड़बीसीसीआईदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या