IND A vs SA A: पांच वनडे मैचों की सीरीज में शुभमन गिल, विजय शंकर, मनीष पांडेय समेत इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

India A vs South Africa A: भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए के बीच खेली जाने वाली पांच वनडे मैचों की सीरीज में

By भाषा | Published: August 28, 2019 01:50 PM2019-08-28T13:50:31+5:302019-08-28T13:50:31+5:30

India A vs South Africa A: Shubman Gill, Vijay Shankar Manish Pandey in focus in 5-match ODI series | IND A vs SA A: पांच वनडे मैचों की सीरीज में शुभमन गिल, विजय शंकर, मनीष पांडेय समेत इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ वनडे सीरीज में शुभमन गिल पर होंगी नजरें

googleNewsNext

तिरुवनंतपुरम, 28 अगस्त: भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए के बीच गुरुवार (29 अगस्त) से यहां शुरू हो रही पांच अनौपचारिक वनडे क्रिकेट मैचों की सीरीज में नजरें शुभमन गिल पर टिकी होंगी। हाल के समय में अच्छी फॉर्म में चल रहे गिल ने भारत ए के साथ कैरेबियाई दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन सीनियर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट टीम में जगह बनाने से चूक गए।

गिल अब दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ अपनी छाप छोड़ने की कोशिश करेंगे। इस साल न्यूजीलैंड में दो वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने वाले पंजाब के दायें हाथ के बल्लेबाज गिल कैरेबियाई दौरे की फॉर्म आगामी सीरीज में भी बरकरार रखते हुए चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे।

शुभमन गिल समेत इन स्टार खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

गिल के अलावा पैर के अंगूठे की चोट से उबरने वाले ऑलराउंडर विजय शंकर पर भी चयनकर्ताओं की नजरें होंगी। शंकर को इस चोट के कारण इंग्लैंड में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के बीच से स्वदेश लौटना पड़ा था और हाल में तमिलनाडु प्रीमियर लीग के साथ उन्होंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की।

मनीष पांडेय के पास भी होगा कमाल दिखाने का मौका

वेस्टइंडीज दौरे पर भारत की सीमित ओवरों की सीनियर टीम में वापसी करने वाले मनीष पांडेय पहले तीन मैचों में टीम की अगुआई करेंगे जबकि अंतिम दो मैचों में यह भूमिका श्रेयस अय्यर निभाएंगे।

पांडेय बड़ी पारियां खेलकर चयनकर्ताओं को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे क्योंकि सीनियर टीम के मध्यक्रम में स्थायी जगह बनाने को लेकर संघर्ष अब भी जारी है। टीम में कई ऐसे खिलाड़ियों को जगह दी गई है जो वेस्टइंडीज में सीमित ओवरों की सीनियर टीम के सदस्य थे।

यह श्रृंखला लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को भी लय वापस हासिल करने का मौका देगी। कैरेबियाई दौरे पर टी20 श्रृंखला में गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावित करने वाले क्रुणाल पंड्या के अलावा इशान किशन, रितुराज गायकवाड़ और नितीश राणा जैसे युवा प्रतिभावान खिलाड़ी भी अपनी छाप छोड़ने का प्रयास करेंगे।

भारत ए के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई खलील अहमद और दीपक चाहर करेंगे। दक्षिण अफ्रीका ए की कमान अनुभवी तेंबा बावुमा के हाथों में है। सीनियर टीम के दौरे से पहले यह श्रृंखला उन्हें यहां की परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाने का मौका देगी। टीम को बावुमा से काफी उम्मीदें होंगी जिन्हें 36 टेस्ट और दो वनडे खेलने का अनुभव है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत ए: मनीष पांडेय (कप्तान), रितुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, अनमोलप्रीत सिंह, रिकी भुई, ईशान किशन, विजय शंकर, शिवम दूबे, क्रुणाल पंड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, खलील अहमद और नीतीश राणा।

दक्षिण अफ्रीका ए: तेम्बा बावुमा (कप्तान), मैथ्यू ब्रीत्जके, काइल वैरिन, जूनियर डाला, थ्युनिस डि ब्रुइन, ब्योर्न फोर्टुइन, ब्यूरन हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, जेनमैन मालन, मार्को जेनसन, एनरिच नोर्तजे, सिनेथेंबा क्युशिले और लूथो सिपामला। 

Open in app