राहुल जोहरी मामले के जांच पैनल को हितों का टकराव नहीं होने की घोषणा करनी होगी: COA

तीन सदस्यीय पैनल के जांच के विषय तय करते हुए सीओए ने कहा कि जांच समिति जोहरी के खिलाफ सभी आरोपों की जांच के लिए स्वतंत्र होगी।

By भाषा | Published: October 31, 2018 11:13 AM2018-10-31T11:13:53+5:302018-10-31T11:13:53+5:30

Independent panel probing Rahul Johri must declare no conflict of interest, says CoA | राहुल जोहरी मामले के जांच पैनल को हितों का टकराव नहीं होने की घोषणा करनी होगी: COA

राहुल जोहरी मामले के जांच पैनल को हितों का टकराव नहीं होने की घोषणा करनी होगी: COA

googleNewsNext

प्रशासकों की समिति (सीओए) ने कहा कि बीसीसीआई के सीईओ राहुल जोहरी के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले की जांच कर रहे स्वतंत्र पैनल को अपनी पहली बैठक में किसी भी तरह का हितों का टकराव नहीं होने की घोषणा करनी होगी। इस कारण से पैनल के एक सदस्य को बदलना पड़ा था।

तीन सदस्यीय पैनल के जांच के विषय तय करते हुए सीओए ने कहा कि जांच समिति जोहरी के खिलाफ सभी आरोपों की जांच के लिए स्वतंत्र होगी और वह किसी भी व्यक्ति की बात सुन सकती है जो इस मामले में किसी भी तरह का तथ्य रखने का इच्छुक हो।

सोशल मीडिया पर बिना नाम जाहिर किए डाली गई एक पोस्ट में जोहरी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था जिसे बाद में हटा दिया गया। सीओए के कारण बताओ नोटिस के जवाब में उन्होंने आरोपों से इनकार किया है।

जांच पैनल में शुरुआत में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति राकेश शर्मा, दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष बरखा सिंह और पूर्व सीबीआई निदेशक पीसी शर्मा शामिल थे।

पीसी शर्मा की जगह हालांकि बाद में वकील वीना गौड़ा ने ली क्योंकि यह बात सामने आई कि उनका एक रिश्तेदार बीसीसीआई का कर्मचारी था। समिति की पहली बैठक मुंबई में होगी लेकिन इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है।

बीसीसीआई वेबसाइट पर समिति के लिए जारी जांच के विषयों के अनुसार, ‘‘पहली बैठक में प्रत्येक सदस्य को घोषणा करनी होगी कि राहुल जोहरी के खिलाफ स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच के लिए उनका कोई हितों का टकराव नहीं है।’’ 

सीओए ने कहा कि जोहरी के साथ उनके संवाद की सारी जानकारी स्वतंत्र समिति को दी जाएगी।

समिति के तीन सदस्यों को प्रत्येक बैठक के लिए एक लाख 50 हजार रुपये दिए जाएंगे और बीसीसीआई से किसी भी तरह की सहायता के लिए बोर्ड की आंतरिक शिकायत समिति की पूर्व प्रमुख करीना कृपलानी से संपर्क किया जा सकेगा।

कृपलानी ने आंतरिक शिकायत समिति के अपने पद से इस्तीफा दे दिया है लेकिन वह कानूनी सलाहकार बनी हुई हैं। सीओए ने कहा कि सूचना मांगने के लिए जल्द ही सार्वजनिक नोटिस जारी किया जाएगा। 

सोशल मीडिया पर आरोपों के अलावा मुंबई के पूर्व कप्तान शिशिर हट्टनगढी ने भी दावा किया है कि अतीत में जोहरी के कथित दुर्व्यवहार पर उनके पास भी सूचना है।

Open in app