Ind W vs SA W: आखिरी मैच में टीम इंडिया की बड़ी हार, सीरीज पर किया 3-1 से कब्जा

Ind W vs SA W: साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस हार के बावजूद भारतीय टीम ने 6 मैचों की सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया।

By सुमित राय | Published: October 05, 2019 9:09 AM

Open in App
ठळक मुद्देसाउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को आखिरी टी20 मैच में 105 रनों के बड़े अंतर से हराकर सीरीज का अंत किया।साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 175 रनों का स्कोर खड़ा किया।176  रनों के विशाल लक्ष्य के सामने 17.3 ओवर में 70 रनों पर ही ढेर हो गई।

धमाकेदार बल्लेबाजी के बाद घातक गेंदबाजी की बदौलत साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय महिला टीम को छठे और आखिरी टी20 मैच में 105 रनों के बड़े अंतर से हराकर सीरीज का अंत किया। हालांकि इस हार के बावजूद भारतीय टीम ने 6 मैचों की सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया। भारतीय टीम ने शुरुआती दो मैचों में जीत दर्ज की थी, जबकि तीसरा और चौथा मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। इसके बाद भारतीय टीम ने पांचवें मैच में जीत दर्ज की थी।

भारत और साउथ अफ्रीका की महिला टीमों के बीच पांच मैचों की ही सीरीज खेली जानी थी, लेकिन बारिश के कारण दो मैच रद्द हो गया था। इसके बाद दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड ने आपसी सहमति से सीरीज में एक मैच बढ़ाने का फैसला किया और आखिरी मैच 4 सितंबर को खेला गया।

छठे टी20 मैच में साउथ अफ्रीकी टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया और धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम ने 20 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 175 रनों का स्कोर खड़ा किया। 176  रनों के विशाल लक्ष्य के सामने 17.3 ओवर में 70 रनों पर ही ढेर हो गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 13 के स्कोर पर छह विकेट गंवा दिए। सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा 4 रन और स्मृति मंधाना पांच रन बनाकर आउट हो गईं, जबकि हरमनप्रीत कौर एक और दीप्ति शर्मा दो रन बनाकर पवेलियन लौट गई। वहीं जेमिमा रोड्रिग्स और तानिया भाटिया खाता भी नहीं खोल पाईं।

छह विकेट गिरने के बाद वेदा कृष्णमूर्ति (26) और अरुंधति रेड्डी (22) ने टीम को शुरुआती झटकों से उबारने पर की कोशिश कीं, लेकिन 62 के स्कोर पर वेदा के आउट होने के बाद अरुंधति 65 के स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी सिर्फ 5 रन जोड़ पाए और पूरी टीम 70 रन पर पर आउट हो गई।

भारत की ओर से मानसी जोशी तीन रन बनाकर पर नाबाद रहीं, जबकि अनुजा पाटिल ने तीन रन बनाए और पूनम यादव खाता भी नहीं खोल सकीं। साउथ अफ्रीका की ओर से नेडिन क्लेर्क ने तीन विकेट अपने नाम किया, जबकि शबनिम इस्माइल, एन बॉश और नोंदूमीसो सांगाजे ने दो-दो सफलताएं मिली। इसके अलावा अयाबोंगा खाका ने एक विकेट झटका।

इससे पहले साउथ अफ्रीकी टीम की सलामी बल्लेबाज लिजले ली और सुन लुस ने शानदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी की। लिजले ली ने 47 गेंदों में 15 चौके और एक छक्के की मदद 84 रन बनाए, जबकि कप्तान सुन लुस ने 56 गेंदों में 7 चौके की मदद से 62 रनों की पारी खेली।

इसके अलावा मिगनान प्रीज ने 13 रनों का योगदान दिया, जबकि नादिन डी क्लार्क ने नाबाद 9 और लौरा वोलवार्ड ने नाबाद 4 रन बनाए। भारत की ओर से पूनम यादव, अरुंधति रेड्डी और हरमनप्रीत कौर ने एक-एक सफलता मिली। कप्तान हरमनप्रीत कौर का यह 100वां इंटरनेशनल टी20 मैच था। इसकी के साथ वह टी20 में 100 मैच खेलने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं। भारत की ओर से एमएस धोनी और रोहित शर्मा ने 98-98 मैच खेले हैं।

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीकाहरमनप्रीत कौरस्मृति मंधानाजेमिमा रोड्रिग्जदीप्ति शर्मावेदा कृष्णामूर्ति

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या